उत्तराखंड सरकार ने बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी की 5 दवाओं के उत्पादन पर लगाई रोक

उत्तराखंड सरकार ने बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी की 5 दवाओं के उत्पादन पर लगाई रोक

प्रेषित समय :16:28:52 PM / Thu, Nov 10th, 2022

हरिद्वार. उत्तराखंड सरकार की आयुर्वेद और यूनानी लाइसेंस अथॉरिटी ने भ्रामक विज्ञापनों का हवाला देते हुए बाबा रामदेव की दिव्य फार्मेसी को 5 दवाओं का उत्पादन रोकने को कहा है. बताया जा रहा है कि जिन दवाओं का उत्पादन रोकने को कहा गया है, उन दवाओं का उपयोग ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, गॉइटर, ग्लूकोमा और हाई कोलेस्ट्रॉल के इलाज में किया जाता है. इन दवाओं के नाम है बीपीग्रिट, मधुग्रिट, थाइरोग्रिट, लिपिडोम और आईग्रिट गोल्ड.

जानकारी के अनुसार केरल के एक डॉक्टर केवी बाबू ने जुलाई में शिकायत की थी और उन्होंने पतंजलि के दिव्य फार्मेसी की ओर से ड्रग्स एंड मैजिक रेमेडीज (ऑब्जेक्शनेबल एडवर्टाइजमेंट) एक्ट 1954, ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक एक्ट 1940 और ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक रूल्स 1945 के बार-बार उल्लंघन का आरोप लगाया था. बाबू ने राज्य के लाइसेंसिंग अथॉरिटी (एसएलए) को 11 अक्टूबर को एक बार फिर ईमेल के जरिए शिकायत भेजी.

अथॉरिटी ने पतंजलि को फॉर्मुलेशन शीट और लेबल में बदलाव करते हुए सभी 5 दवाओं के लिए फिर से मंजूरी लेने को कहा है. आदेश में कहा गया है कि कंपनी संशोधन के लिए मंजूरी लेने के बाद ही दोबारा उत्पादन शुरू कर सकती है. दिव्य फार्मेसी को भेजे गए लेटर में जॉइंट डायरेक्टर और ड्रग कंट्रोलर डॉ जीसीएन जंगपांगी ने कंपनी को मीडिया स्पेस से तुरंत भ्रामक और आपत्तिजनक विज्ञापनों को हटाने को कहा है. भविष्य में स्वीकृत विज्ञापन ही चलाने की सलाह देते हुए उत्पादन लाइसेंस वापस लिए जाने की चेतावनी दी गई है. अथॉरिटी ने इस मुद्दे पर कंपनी से एक सप्ताह में जवाब भी मांगा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड सरकार में पटवारी बनने का सुनहरा मौका, आवेदन प्रक्रिया शुरू

देश के अनेक राज्यों में बारिश का येलो अलर्ट, उत्तराखंड में शुरू हुई बर्फबारी

उत्तराखंड के पौड़ी-गढ़वाल में बस हादसे में 25 लोगों की मौत, 21 लोग घायल

उत्तराखंड के द्रौपदी के डंडा-2 पर्वत शिखर में हिमस्खलन में 29 ट्रेनी फंसे, 8 को सुरक्षित निकाला गया, बचाव कार्य जारी

उत्तराखंड में बारिश और भूस्खलन के कारण गंगोत्री मार्ग हुआ बंद, हजारों यात्री फंसे

Leave a Reply