एमपी में शिशु गृह संचालक ने मासूमों का धर्म परिवर्तित कर बना दिया मुस्लिम, बनवा लिए आधार कार्ड

एमपी में शिशु गृह संचालक ने का मासूमों धर्म परिवर्तित कर बना दिया मुस्लिम, बनवा लिए आधार कार्ड

प्रेषित समय :13:16:02 PM / Sun, Nov 13th, 2022

रायसेन. मध्य प्रदेश के रायसेन में गौहरगंज स्थित सरकारी अनुदान प्राप्त एक शिशु गृह संचालक ने शिशु गृह में रह रहे तीन मासूम बच्चों का धर्म परिवर्तित कर दिया, इसक साथ ही उसने तीनों बच्चों के आधार कार्ड में भी नाम परिवर्तन करा दिया. वहीं इस मामले को लेकर राष्ट्रीय बाल आयोग भी सक्रिय हो गया है. जिसके बाद  स्थानीय अधिकारियों ने शिशु गृह का रिकॉर्ड जब्त कर लिया है. साथ ही पुलिस ने भी संचालक के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है.

जानकारी के अनुसार रायसेन के गौहरगंज स्थित सरकारी अनुदान प्राप्त एक शिशु गृह में तीन बच्चे रह रहे थे. इनमें एक लड़का और दो लड़कियां हैं. इन बच्चों की उम्र 4 से 8 वर्ष के बीच है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिशु गृह के संचालक हसीन परवेज ने बच्चों के नाम बदलकर मुस्लिम कर दिए और उनके नए आधार कार्ड भी बनवा दिए. इतना ही नहीं आधार कार्ड में बच्चों के माता-पिता की जगह परवेज का ही नाम दर्ज है.

बताया जा रहा है कि साल 2020 में ये बच्चे भोपाल में ही भटकते पाए गए थे. उस दौरान भोपाल कल्याण समिति ने उन्हें रायसेन बाल कल्याण समिति को सौंप दिया था. बाद में माता-पिता की खोज होने तक उन्हें गौहरगंज के गोदी शिशु गृह में रखा गया था, जिसका संचालन नवजीवन सामाजिक संस्था के जिम्मे है.

राष्ट्रीय बाल आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो एक मौखिक शिकायत के आधार पर शिशु गृह का निरीक्षण करने पहुंचे थे. उस दौरान उन्होंने पाया कि बच्चों की पहचान में बदलाव किया गया है. बच्चों ने भी उन्हें बताया कि पहले उनके नाम अलग थे, लेकिन यहां उनकी पहचान में बदलाव किया गया है. कानूनगो ने मामले की जांच की बात कही है. उन्होंने बताया कि रिकॉर्ड जब्त कर जांच के आदेश दिए गए हैं.

रिपोर्ट के अनुसार साल 2020 में कोरोनावायरस महामारी के दौरान लगे लॉकडाउन में ये बच्चे माता-पिता से बिछड़ गए थे. फिलहाल, बच्चे के पिता की जानकारी लग सकी है. वह दमोह में रहता है. वहीं मां के बारे में पता लगाया जा रहा है. शिशु गृह के संचालक बताते हैं कि बच्चे को छोडऩे आए शख्स ने उनके मुस्लिम होने की जानकारी दी थी. जबकि रिकॉर्ड में बच्चों के नाम अलग हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी में 6000 पुलिस आरक्षकों के परीक्षा परिणाम घोषित, इस माह 7500 नए पदों पर होगी भर्ती

सोशल मीडिया में वीडियो शेयर कर आत्महत्या कर रही थी एमपी की युवती, इंस्टाग्राम की टीम ने US से बचा ली जान

एमपी में खराब सड़क पर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी बोले, सस्पेंड करो पुराने कान्ट्रेक्ट, माफी मांगी

एमपी में भीषण सड़क हादसा: बस और कार की टक्कर में 11 लोगों की मौत, एक घायल

एमपी में अब कालेज की छात्राओं को मिलेगें 25-25 हजार रुपए, सीएम शिवराज पहली किश्त 2 नवम्बर को देगें

Leave a Reply