Railway News: महंगी हो गई ट्रेन के एसी3 इकानामी में यात्रा, अब इतने पैसे अतिरिक्त देने होंगे

Railway News: महंगी हो गई ट्रेन के एसी3 इकानामी में यात्रा, अब इतने पैसे अतिरिक्त देने होंगे

प्रेषित समय :21:48:06 PM / Fri, Nov 18th, 2022

नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड ने एसी थ्री इकॉनमी कोच का किराया बढ़ाने का निर्णय लिया है. अब इन डिब्बों में भी यात्रियों को उतना ही पैसा चुकाना होगा, जितना कि एसी थ्री के यात्रियों को पैसे देने होते हैं. एसी 3 इकॉनमी कोच में सामान्य एसी थ्री कोच के मुकाबले बर्थ तो कम चौड़ी है ही, इसमें लेग स्पेस भी कम है.

रेलवे बोर्ड से जारी एक कमर्शियल सर्कुलर के मुताबिक अब एसी 3 के इकोनॉमी कोच को एसी थ्री कोच में यूनिफाइड कर दिया गया है. मतलब कि दोनों कोच में अब बराबर किराया लगेगा. पहले एसी 3 इकॉनोमी कोच में सामान्य एसी 3 कोच के मुकाबले करीब आठ फीसदी किराया कम लगता था. हालांकि एसी 3 इकॉनोमी कोच में पहले बेड लिनेन मतलब कंबल और चादर नहीं मिलते थे. बीते 20 सितंबर से ही इन कोचों में कंबल चादर की व्यवस्था की गई है.

इकॉनमी कोच में कम है जगह

अभी तक देश में जो भी एलएचबी प्लेटफार्म के एसी कोच चल रहे हैं, उनमें अधिकतम 72 बर्थ की व्यवस्था है, लेकिन इस एसी 3 इकॉनमी कोच में 83 बर्थ की व्यवस्था है. मतलब कि सामान्य एसी थ्री कोच से 11 बर्थ ज्यादा. इतने अतिरिक्त बर्थ लग सके, इसके लिए पहले से लग रहे बर्थ की चौड़ाई कम की गई है. हर कूपे में थोड़ा लेग स्पेस भी घटाया गया है, ताकि एक अतिरिक्त कूपा बनाने के लिए जगह निकल सके. इसके अलावा कोच से लिनेन स्टोर और हॉट केस भी हटा दिए गए हैं.

अब इन डिब्बों में लिनन कहां रखा जाएगा

रेलवे बोर्ड के सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि एसी थ्री इकॉनमी कोच में अंतिम तीन बर्थ पर किसी यात्री की बुकिंग नहीं होगी. इस डिब्बे में अंतिम तीन बर्थ का नंबर 81, 82 और 83 है. इन बर्थ पर पैसेंजर की बुकिंग ब्लॉक कर दी जाएगी. उसी जगह को घेर कर लिनेन का स्टोर रूम बना दिया गया है. इसी में कंबल और चादरों के बैग स्टॉक किए जाएंगे.

कब से होगी यह व्यवस्था

रेल मंत्रालय के सर्कुलर में इस बारे में कोई स्पष्ट तारीख नहीं दी गई है. हालांकि, उसमें बताया गया है कि यह बदलाव एडवांस रिजर्वेशन पीरियड से लागू हो जाएगा. मतलब कि अब आप किसी ट्रेन के एसी थ्री इकॉनमी कोच में रिजर्वेशन कराना चाहें तो नहीं होगा. आपको जबरन एसी थ्री कोच में ही रिजर्वेशन कराना होगा. भले ही आपकी बर्थ एसी 3 इकॉनमी कोच में क्यों नहीं अलॉट की जाए.

जब कोच बना था तब क्या कहा था

जब इस डिब्बे को जर्मन तकनीक वाले एलएचबी प्लेटफार्म पर विकसित किया गया था, तब बताया गया था कि इन डिब्बों में सामान्य एसी थ्री कोच के मुकाबले 15 फीसदी सीटें ज्यादा हैं. इसलिए इसमें सामान्य एसी थ्री कोच के मुकाबले करीब 8 फीसदी कम किराया लगेगा. यदि स्लीपर क्लास के किराए से तुलना करें तो इसका बेस फेयर सामान्य मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर क्लास के किराए का 2.4 गुना ज्यादा था. वहीं रिजर्वेशन फीस, सुपरफास्ट सरचार्ज और जीएसटी जैसे चार्ज 3 टीयर एसी कोच जितने ही लगते थे.

और क्या विशेषता है इस कोच की

एसी-3 इकॉनोमी के डिब्बों की बात करें, तो इस कोच के बर्थ काफ़ी हल्के लेकिन मजबूत बनाए गए हैं. हर कूपा में स्नैक्स टेबल की व्यवस्था की गई है.हर बर्थ के साथ मोबाइल या लैपटॉप चार्जिंग के लिए पोर्ट दिए गए हैं. हर बर्थ के साथ रिडिंग लाइट भी लगाया गया है. ऊपर के बर्थ पर चढने के लिए बेहतर सीढिय़ां बनाई गई हैं. कोच में फायर अलार्म सिस्टम की भी व्यवस्था है. दिव्यांगों के लिए चौड़े दरवाजे रखे गए हैं, ताकि व्हील चेयर को अंदर तक लाया जा सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उदयपुर रेलवे ट्रैक ब्लास्ट के 3 दिन बाद नदी में मिली 2 क्विंटल विस्फोटक सामग्री

अब ट्रेनों में स्थानीय व्यंजनों का लुत्फ उठा सकेंगे यात्री, रेलवे ने IRCTC को मेन्यू में बदलाव करने की छूट दी

Rail News: अवैध रेलवे ई-टिकट बनाने वाले दलालों पर आरपीएफ ने की कार्यवाही

संघमित्रा एक्सप्रेस के कोचों का नहीं खुला दरवाजा, प्लेटफार्म पर छूटे 69 यात्री, 15 घंटे हुए परेशान, रेलवे ने इटारसी पहुंचाया

उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक विस्फोट की जांच करेगी एनआईए, ट्रेन यातायात हुआ बहाल

Rail News : उत्तर भारत में कोहरा गिरने से पहले ही रेलवे ने ट्रेनों को रद्द करने लिस्ट जारी की, यह गाडिय़ां तीन माह तक नहीं चलेगी

Leave a Reply