बंगाल की खाड़ी में बना नया सिस्टम, आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी में बना नया सिस्टम, आंध्र प्रदेश-तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना

प्रेषित समय :11:54:20 AM / Sun, Nov 20th, 2022

दिल्ली. देश में सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य हिस्से पर एक स्पष्ट निम्न दाब का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम और उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढऩे और धीरे-धीरे दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और इससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर केंद्रित होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार इसके बाद 2 दिनों के दौरान तमिलनाडु-पुडुचेरी और दक्षिण आंध्र प्रदेश के तटों की ओर बढऩे की बहुत संभावना है. इसके कारण तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश का कहर देखने को मिल सकता है.

मौसम विभाग ने तटीय आंध्र प्रदेश और आसपास के उत्तरी तमिलनाडु और रायलसीमा में 20 नवंबर की शाम से हल्की से मध्यम बारिश शुरू होने की संभावना जताई है. इसी अवधि के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ बारिश की तीव्रता बढऩे की संभावना है. 21 और 22 नवंबर को उत्तरी तमिलनाडु-पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और रायलसीमा में भारी बारिश और उत्तर में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग ने आंध्र के आठ दक्षिणी जिलों में एक येलो अलर्ट जारी किया है. इनमें कृष्णा, गुंटूर, प्रकाशम, कुरनूल, एसपीएसआर नेल्लोर, वाईएसआर कडप्पा, अनंतपुरमू और चित्तूर शामिल हैं. जबकि तमिलनाडु के कांचीपुरम, चेंगलपट्टू और विल्लुपुरम को सोमवार तक के लिए ऑरेंज अलर्ट पर रखा गया है. जिसमें लोगों को खराब मौसम के लिए तैयार रहने का निर्देश दिया गया है.

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य और आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और श्रीलंका के तटों के साथ-साथ 45-55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना है. मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे इन इलाकों में न जाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश में कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज: चेन्नई में झमाझम बारिश, कई जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद

IMD Alert: बंगाल की खाड़ी में बन रहा भारी चक्रवात, मौसम विभाग का अलर्ट, सरकारी कर्मियों की छुट्टियां केंसिल

मौसम विभाग की चेतावनी: जबलपुर और नर्मदापुरम में भारी वर्षा के आसार, इन राज्यों में भी होगी बारिश

मानसूनी बारिश का कहर: मौसम विभाग ने जताई कुछ राज्यों में अगले 5 दिनों में तेज बारिश की संभावना

अभी सक्रिय है मानूसन: मौसम विभाग ने जारी किया कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

Leave a Reply