मौसम विभाग की चेतावनी: जबलपुर और नर्मदापुरम में भारी वर्षा के आसार, इन राज्यों में भी होगी बारिश

मौसम विभाग की चेतावनी: जबलपुर और नर्मदापुरम में भारी वर्षा के आसार, इन राज्यों में भी होगी बारिश

प्रेषित समय :19:45:38 PM / Sun, Sep 11th, 2022

भोपाल. बंगाल की खाड़ी में बना गहरा कम दबाव का क्षेत्र और शक्तिशाली होकर अवदाब के क्षेत्र में परिवर्तित हो गया है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक इस मौसम प्रणाली के असर से मध्य प्रदेश में वर्षा की गतिविधियों में तेजी आने लगी है. इसी क्रम में सोमवार को भोपाल, नर्मदापुरम, जबलपुर, इंदौर, उज्जैन एवं सागर संभागों के जिलों में झमाझम वर्षा होने के आसार हैं.

विशेषकर जबलपुर, नर्मदापुरम संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है. उधर रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे से शाम साढ़े पांच बजे तक छिंदवाड़ा में 24, पचमढ़ी में 10, मंडला में छह, ग्वालियर में 5.6, नर्मदापुरम में दो, सिवनी में दो, नरसिंहपुर में दो, बैतूल में एक, मलाजखंड में एक, इंदौर में 0.1 मिलीमीटर वर्षा हुई.

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मानसून ट्रफ वर्तमान में गुजरात के नलिया, अहमदाबाद, ब्रह्मापुरी, जगदलपुर से होकर अवदाब के क्षेत्र तक बना हुआ है. इस वजह से बंगाल की खाड़ी से लगातार नमी मिलने से मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है.

प्रदेश में शनिवार शाम से वर्षा की गतिविधियों में तेजी आने लगी है. राजधानी में रविवार शाम को शहर के अलग-अलग स्थानों पर गरज-चमक के साथ वर्षा हुई. मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि अवदाब का क्षेत्र वर्तमान में ओडिशा में भवानीपटना के पास बना हुआ है. इसके पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने के संकेत मिले हैं.

इसके अतिरिक्त कोंकण एवं उससे लगे गोवा पर भी हवा के ऊपर भाग में एक चक्रवात बना हुआ है. इन तीन मौसम प्रणालियों के असर से सोमवार से पूरे मध्य प्रदेश में गरज-चमक के साथ वर्षा होने की संभावना है. विशेषकर जबलपुर एवं नर्मदापुरम संभागों के जिलों में कहीं-कहीं भारी वर्षा भी हो सकती है. रुक-रुक कर वर्षा का सिलसिला तीन दिन तक बना रह सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

देश के कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना, दिल्ली में रहेगी उमस भरी गर्मी

प्रयागराज में बारिश में गिरा मकान, 4 की दर्दनाक मौत पर सीएम योगी ने जताया दुख

बेंगलुरु में बारिश ने तोड़ा 32 साल का रिकॉर्ड, बाढ़ से निपटने सीएम ने जारी किए 300 करोड़

देश के कई राज्यों में अगले चार दिनों तक बारिश का अलर्ट, भूस्खलन की भी संभावना

अभी सक्रिय है मानूसन: मौसम विभाग ने जारी किया कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

बिहार में 24 घंटे में आकाशीय बिजली से 7 की मौत, 12 जिलों में बारिश का अलर्ट, उफान पर नदियां

मानसूनी बारिश का कहर: मौसम विभाग ने जताई कुछ राज्यों में अगले 5 दिनों में तेज बारिश की संभावना

Leave a Reply