अभी सक्रिय है मानूसन: मौसम विभाग ने जारी किया कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

अभी सक्रिय है मानूसन: मौसम विभाग ने जारी किया कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

प्रेषित समय :10:06:04 AM / Fri, Sep 2nd, 2022

दिल्ली. देश के अधिकांश हिस्सों में मानसून की सक्रियता बनी हुई है. जिसके बाद मौसम विभाग ने कहा है कि  भारत के अधिकांश हिस्सों में सामान्य या सामान्य से अधिक वर्षा की संभावना है. सिर्फ पूर्वोत्तर भारत के कई हिस्सों और पूर्व तथा उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम वर्षा होने का अनुमान है. वहीं देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य या सामान्य से कम रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार देश में अगले 5 दिनों के दौरान तमिलनाडु, केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक व पश्चिम बंगाल-सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना है. 4 सितंबर को जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने का अनुमान जताया गया है. इसके अलावा 4 और 5 सितंबर को हिमाचल में, 5 सितंबर तक उत्तराखंड में बारिश की संभावना है. 4 सितंबर को राज्य के अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का भी अनुमान है.

जानकारी के अनुसार बंगाल की खाड़ी में चक्रवातीय परिसंचरण क्षेत्र बनने के संकेत मिलने के बाद मौसम वैज्ञानिकों ने यह पूर्वानुमान जताया है. इसके चलते उत्तर प्रदेश और बिहार के उन हिस्सों में मानसून के लौटने से पहले अभी और वर्षा हो सकती है जिनमें इस मौसम में अभी तक पर्याप्त बारिश नहीं हुई है.

वहीं राजस्थान में अब मानसून कमजोर पडऩे लगा है. सामान्य से ज्यादा बारिश होने के बाद इसकी गतिविधियां कमजोर हुई हैं, इसलिए आगामी कुछ दिनों में राज्य के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार वर्तमान में राज्य के अधिकांश स्थानों पर पश्चिमी हवाएं प्रभावी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मानसूनी बारिश का कहर: मौसम विभाग ने जताई कुछ राज्यों में अगले 5 दिनों में तेज बारिश की संभावना

जबलपुर में तेज बारिश के बीच भरभराकर गिरा मकान, परिवार के 5 सदस्य दबे, मची चीख पुकार

भारी बारिश के चलते कई राज्यों में बिगड़े हालात, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

देश के अनेक राज्यों में भारी बारिश से हाहाकार, एमपी-राजस्थान के लिए रेड अलर्ट जारी

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना निम्न दबाव का क्षेत्र, देश के अनेक हिस्सों में भारी बारिश की संभावना

Leave a Reply