वीवीआईपी की सुरक्षा में तैनात पंजाब पुलिस के जवानों को आर्मी से मिलेगी कमांडो ट्रेनिंग

वीवीआईपी की सुरक्षा में तैनात पंजाब पुलिस के जवानों को आर्मी से मिलेगी कमांडो ट्रेनिंग

प्रेषित समय :18:17:10 PM / Thu, Nov 24th, 2022

चंडीगढ़. पंजाब में वीवीआईपी की सुरक्षा में तैनात पुलिस के जवानों को आर्मी से ट्रेनिंग दिलाई जाएगी. बताया जा रहा है कि हिंदू नेता की हत्या के बाद पंजाब पुलिस ने टारगेटेड हस्तियों की सुरक्षा को लेकर एक विशेष योजना तैयार की है. जिसके तहत अब सुरक्षा में तैनात हर सुरक्षाकर्मियों को कमांडो जैसी स्पेशल ट्रेनिंग दी जाएगी. पंजाब पुलिस के जवानों को यह ट्रेनिंग आर्मी के जवान देंगे.

बताया जा रहा है कि होमगार्ड, कॉन्स्टेबल या अन्य अधिकारियों को उनके पद के हिसाब से स्पेशल ट्रेनिंग का चार्ट पास करना होगा. ट्रेनिंग के बाद पंजाब पुलिस के जवान हर तरह के ऑपरेशन में दुश्मन को किसी भी स्थिति में मारने में सक्षम होंगे. वीवीआईपी लोगों की सुरक्षा में लगे गार्ड को लेकर सबसे बड़ा बदलाव यह होगा कि अब सुरक्षा में युवा और फुर्तीले गार्ड की तैनाती होगी.

इसके अलावा हर जिले में सुरक्षा में लगे जवानों का रिव्यू करने के लिए एक डीएसपी रैंक का अधिकारी नोडल अधिकारी होगा, जो रिव्यू करेगा कि किसी वीवीआईपी हस्ती को दी गई सुरक्षा में कोई कमी तो नहीं है या कोई बदलाव की जरूरत तो नहीं. साथ ही नोडल अधिकारी हर सप्ताह रिपोर्ट तैयार कर सीधे आईजी सिक्योरिटी को देगा.

पुलिस के अनुसार अब वीवीआईपी शख्स की सुरक्षा में तैनात कर्मी ऐसे होंगे, जिन्हें कमांडो जैसी ट्रेनिंग दी जा चुकी होगी. स्पेशल ट्रेनिंग को लेकर पंजाब के इंटेलिजेंट सिक्योरिटी विंग ने एक रिपोर्ट तैयार कर ली है. अब इसे मंजूरी के लिए गृह विभाग को भी भेजा गया. पंजाब में अब तक 33 वीवीआईपी हस्तियों को सुरक्षा मिली हुई है. पंजाब के शिवसेना नेता, कई नेता और पंजाब के बड़े सिंगर भी टारगेटेड हस्तियों में शामिल हैं, जिन्हें सुरक्षा मिली हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए पंजाब के 4 नेताओं को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी एक्स कैटेगरी सुरक्षा

पंजाब पुलिस ने किया आतंकी मॉड्यूल का पर्दाफाश, हथियार और नकदी सहित 2 आतंकवादी गिरफ्तार

पंजाब भूकंप से फिर डोली धरती, रिक्टर स्केल पर 4.1 मापी गई तीव्रता

पंजाब में 30 आईपीएस समेत 33 पुलिस अधिकारियों का तबादला, अमृतसर के सीपी सहित 8 जिलों के एसएसपी बदले

Pollution: दिल्ली के जानलेवा प्रदूषण के लिए केंद्रीय मंत्री ने पंजाब और राजस्थान को ठहराया जिम्मेदार

Leave a Reply