Tata Group का ऐलान: सिंगापुर एयरलाइंस की साझेदारी वाले विस्तार का एयर इंडिया में होगा विलय

Tata Group का ऐलान: सिंगापुर एयरलाइंस की साझेदारी वाले विस्तार का एयर इंडिया में होगा विलय

प्रेषित समय :18:18:04 PM / Tue, Nov 29th, 2022

नई दिल्ली. टाटा समूह ने मंगलवार को ऐलान किया है कि सिंगापुर एयरलाइंस की साझेदारी वाला विमान विस्तार का एयर इंडिया में विलय किया जाएगा. उधर, सिंगापुर एयरलाइंस ने भी मंगलवार को कहा कि उसकी साझेदारी वाली विमानन कंपनी विस्तार का टाटा समूह की एयर इंडिया में विलय होगा. विस्तार में टाटा समूह की 51 फीसदी हिस्सेदारी है. बाकी 49 फीसदी हिस्सेदारी सिंगापुर एयरलाइंस (एसआईए) के पास है. इस विलय सौदे के तहत एसआईए एयर इंडिया में 2,058.5 करोड़ रुपये का निवेश भी करेगी.

सिंगापुर एयरलाइंस की ओर से जारी बयान में कहा कि इस सौदे से एसआईए की सभी प्रमुख बाजारों में अच्छी मौजूदगी रखने वाले एयर इंडिया में हिस्सेदारी 25.1 फीसदी हो जाएगी. एसआईए और टाटा का लक्ष्य मार्च 2024 तक इस विलय को पूरा करना है. यह नियामकीय मंजूरी पर भी निर्भर करता है.

मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, टाटा ग्रुप ने मंगलवार को मार्च 2024 तक अपनी एयरलाइंस विस्तारा और एयर इंडिया के विलय की घोषणा की है. टाटा संस की साझेदार कंपनी सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड ने कहा कि दोनों एयरलाइंस का विलय होगा. इसके लिए बोर्ड ने सौदे को मंजूरी दे दी है. विस्तारा टाटा संस प्राइवेट लिमिटेड और सिंगापुर एयरलाइंस लिमिटेड (एसआईए) का एक संयुक्त उद्यम है.

टाटा एसआईए एयरलाइंस लिमिटेड एक कंपनी के रूप में पंजीकृत है. सौदे के हिस्से के रूप में सिंगापुर एयरलाइंस एयर इंडिया में 250 मिलियन डॉलर का निवेश भी करेगी. कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इससे एसआईए को एयर इंडिया में 25.1 फीसदी की हिस्सेदारी मिलेगी, जिसकी सभी प्रमुख बाजारों में महत्वपूर्ण उपस्थिति है. इस विलय के माध्यम से सिंगापुर एयरलाइंस विस्तारा की तुलना में चार से पांच गुना बड़े पैमाने पर एक इकाई में हिस्सेदारी हासिल करेगी. इससे भारत के बड़े और तेजी से बढ़ते विमानन बाजार में उसकी उपस्थिति मजबूत होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आदित्य की देवेंद्र को चुनौती: टाटा के उस अधिकारी का नाम बताओ जिसने महाराष्ट्र पर ना कहा

Atmanirbhar Bharat: वडोदरा में वायुसेना के लिए टाटा एवं एयरबस मिलकर बनायेंगे सी-295 ट्रांसपोर्ट विमान

उद्योगपति रतन टाटा को पीएम केयर फंड का बनाया गया ट्रस्टी में ये प्रमुख हस्तियां भी शामिल

टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री का निधन, सड़क हादसे में गई जान

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में गहरी खाई में गिरी टाटा सूमो, हादसे में सात लोगों की मौत

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में गहरी खाई में गिरी टाटा सूमो, हादसे में सात लोगों की मौत

टाटा पावर के 6 अधिकारियों समेत पावर ग्रिड कॉरपोरेशन के कार्यकारी निदेशक गिरफ्तार, सीबीआई की कार्रवाई

कल से गाड़ियां खरीदना हो जाएगा महंगा, हीरो मोटोकॉर्प और टाटा मोटर्स बढ़ाने जा रहीं कीमत

Leave a Reply