किसान आंदोलन: अपनों को खोने वाले किसानों के परिवार को दिए गए के. चंद्रशेखर राव के चेक बाउंस

किसान आंदोलन: अपनों को खोने वाले किसानों के परिवार को दिए गए के. चंद्रशेखर राव के चेक बाउंस

प्रेषित समय :13:30:39 PM / Thu, Dec 1st, 2022

चंडीगढ़. किसान आंदोलन के दौरान अपनों को खोने वाले किसान परिवार को तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव द्वारा दिए गए चेक बाउंस हो गए हैं. गौरतलब है कि केसीआर ने पंजाब-हरियाणा के 712 किसानों के परिवार को 3-3 लाख रुपये के चेक दिए थे. इनमें से पंजाब के तरनतारन जिले के कई किसानों के चेक बाउंस हो गए हैं. इस बाबत किसानों ने पंजाब के कृषि निदेशक को एक शिकायत पत्र भी भेजा और उनका पैसा दिलाए जाने की मांग की है. हालांकि विभाग ने किसानों को उनके मुआवजे का पैसा जल्द दिलाने का आश्वासन दिया है.

गौरतलब है कि बीते साल नवंबर में केंद्र सरकार की तरफ से तीन कृषि कानूनों को वापस लेने के बाद तेलंगाना के मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने ऐलान किया था कि किसान आंदोलन के दौरान मारे गए किसानों के परिवारों को वह आर्थिक मदद देंगे. उन्होंने ऐलान किया था कि जिस किसान परिवार ने आंदोलन के दौरान अपने लोगों को खोया है, उन परिवारों को तीन लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र सरकार से भी पीडि़त परिवार को बिना किसी शर्त के 25-25 लाख रुपये देने का अनुरोध भी किया था.

इसके बाद इस साल मई माह में उन्होंने चंडीगढ़ में आयोजित एक समारोह में किसान आंदोलन में मारे गए पंजाब-हरियाणा के 712 किसानों के परिवार को 3-3 लाख रुपये के चेक वितरित किए थे. इस दौरान गलवान घाटी में शहीद हुए पंजाब के 4 सैनिकों के परिवार को 10-10 लाख की मदद भी दी थी. उनके साथ समारोह में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, पंजाब के सीएम भगवंत मान और किसान नेता राकेश टिकैत भी मौजूद थे.

हालांकि छह माह बाद पंजाब के तरनतारन जिले के करीब एक दर्जन से ज्यादा किसानों के चेक बाउंस हो चुके हैं. पंजाब कृषि विभाग ने शिकायत मिलने के बाद सभी जिलों के किसानों के चेक बाउंस होने की रिपोर्ट मांगी है. विभाग का कहना है कि किसानों के चेक क्यों बाउंस हुए हैं, इसकी जानकारी मिलने के बाद उनकी समस्या का हल कर दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान में ट्रेलर-ट्रैक्टर के बीच हुई भीषण भिड़ंत में 2 किसानों की मौत, टुकड़े-टुकड़े हुए शरीर

राहुल गांधी का मीडिया पर कटाक्ष: किसानों-मजदूरों की जगह मिल रही फिल्मी कलाकारों-राजनेताओं को तरजीह

MP News: भोपाल में भारतीय किसान संघ का प्रदर्शन, जुटे हजारों किसान, यह है मांग

गुजरात में पर्यटन, कृषि और दुग्ध उद्योग के विकास से किसानों को लाभ मिला है: पीएम मोदी

CG News: बीजेपी बोली टोकन के लिए किसान परेशान, कांग्रेस ने कहा- रमन राज में नहीं होती थी पर्याप्त धान खरीदी

Leave a Reply