मैंडूस ने तमिलनाडु में मचाई भारी तबाही, कई जगह उखड़े पेड़, वाहनों को भी हुआ नुकसान

मैंडूस ने तमिलनाडु में मचाई भारी तबाही, कई जगह उखड़े पेड़, वाहनों को भी हुआ नुकसान

प्रेषित समय :11:29:45 AM / Sat, Dec 10th, 2022

चेन्नई. बंगाल की खाड़ी में उठा चक्रवाती तूफान मैंडूस तमिलनाडु पहुंच चुका है. शुक्रवार देर रात तूफान ने मामल्लपुरम के निकट दस्तक दी, जिसके प्रभाव से राज्य के कई हिस्सों में बीते दिन झमाझम बारिश हुई. मौसम बिगडऩे की वजह से शुक्रवार को चेन्नई एयरपोर्ट से उड़ान भरने वाली लगभग 16 फ्लाइट्स कैंसिल कर दी गईं. चेन्नई इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने एक ट्वीट में बताया कि खराब मौसम के कारण चेन्नई एयरपोर्ट पर 13 डोमेस्टिक और 3 इंटरनेशनल फ्लाइट्स कैंसिल की गईं हैं. मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के दस्तक देने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और यह जारी है.

चक्रवाती तूफान के प्रभाव से कई तटीय क्षेत्रों में हल्की से भारी बारिश हुई. मैंडूस 9 दिसंबर की रात और 10 दिसंबर की सुबह उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश के बीच के तटीय क्षेत्र से होकर गुजरा. चक्रवाती तूफान की वजह से राज्य के कई इलाकों में भारी बारिश हुई. नुंगमबक्कम में रिकॉर्ड 7 सेंटीमीटर बारिश हुई. जबकि चेंगलपेट और नागपट्टिनम सहित अन्य तटीय क्षेत्रों में रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश हुई.

चेन्नई और पुडुचेरी के बीच 1891 से 2021 तक पिछले 130 सालों में 12 चक्रवाती तूफान आ चुके हैं. यह चक्रवात मामल्लपुरम के पास तट को पार करने वाला 13वां चक्रवात है. पुलिस के अनुसार सुरक्षा, राहत और बचाव कार्यों के लिए तमिलनाडु स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की 40 लोगों की टीम के अलावा 16,000 पुलिस कर्मियों और 1500 होमगार्ड को तैनात किया गया है. इसके अलावा जिले के डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की 12 टीम को तैयार रखा गया है.

नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स और स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स की टीम के लगभग 400 स्टाफ को पहले से ही कावेरी डेल्टा क्षेत्रों के पास सहित तटीय क्षेत्रों में तैनात किया गया है. वहीं तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रीब्यूशन कॉरपोरेशन ने घोषणा की है कि मेंटेनेंस वर्क के लिए चेन्नई के कुछ हिस्सों में बिजली काट दी जाएगी. आईटी कॉरिडोर में तूफान के मद्देनजर बिजली प्रभावित रहेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सर्दी के मौसम में धूप का लेते हैं आनंद तो इस बात का रखें ध्यान

देश में कई राज्यों में बदला मौसम का मिजाज: चेन्नई में झमाझम बारिश, कई जिलों में स्कूल और कॉलेज बंद

IMD Alert: बंगाल की खाड़ी में बन रहा भारी चक्रवात, मौसम विभाग का अलर्ट, सरकारी कर्मियों की छुट्टियां केंसिल

मौसम विभाग की चेतावनी: जबलपुर और नर्मदापुरम में भारी वर्षा के आसार, इन राज्यों में भी होगी बारिश

अभी सक्रिय है मानूसन: मौसम विभाग ने जारी किया कई राज्यों के लिए भारी बारिश का अलर्ट

Leave a Reply