नागपुर में पीएम मोदी ने दिखाई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी, मेट्रो प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन

नागपुर में पीएम मोदी ने दिखाई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी, मेट्रो प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन

प्रेषित समय :11:22:11 AM / Sun, Dec 11th, 2022

नागपुर. महारष्ट्र के दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज रविवार को नागपुर में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन किया. सबसे पहले उन्होंने नागपुर रेलवे स्टेशन से नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाई. इसके पश्चात पीएम मोदी ने नागपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का भी उद्घाटन किया. उन्होंने फ्रीडम पार्क से खपरी तक की यात्रा भी की. इस दौरान नागपुर मेट्रो में सवार छात्रों से पीएम मोदी ने बातचीत भी की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नागपुर मेट्रो के फेज-2 की आधाशिला भी रखी. इस पर 6700 करोड़ रुपये का खर्च आने की संभावना है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नागपुर और गोवा में हजारों करोड़ की लागत वाली विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखने के साथ ही कुछ का उद्घाटन भी करेंगे. पीएम मोदी नागपुर मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के पहले चरण को लॉन्च किया और दूसरे चरण की आधारशिला रखी. पीएम मोदी समृद्धि महामार्ग के पहले चरण का भी उद्घाटन करेंगे. यह सड़क मार्ग नागपुर को शिरडी से जोड़ेगा. वे एम्स को भी जनता को समर्पित करेंगे. दूसरी तरफ, गोवा में पीएम मोदी मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के साथ ही अन्य परियोजनाओं को भी लॉन्च करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 75 हजार करोड़ की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे. नागपुर में डॉक्टर बाबा साहब आंबेडकर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करने के बाद वह सीधे रेलवे स्टेशन जाएंगे, जहां पीएम मोदी नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर उसे रवाना करेंगे. यह देश की छठवीं वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन होगी. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि इसके बाद पीएम मोदी नागपुर मेट्रो के पहले चरण को लॉन्च करेंगे. साथ ही दूसरे फेज की आधाशिला भी रखेंगे. पीएम मोदी नागपुर के मिहान इलाके में स्थित एम्स को भी देशवासियों को समर्पित करेंगे.

पीएम मोदी नागपुर में समृद्धि महामार्ग या नागपुर-मुंबई सुपर कम्यूनिकेशन एक्सप्रेसवे प्रोजेक्ट के पहले चरण का उद्घाटन भी करेंगे. 520 किलोमीटर वाली यह सड़क परियोजना नागपुर को शिरडी से जोड़ेगी. दिलचस्प है कि पीएम मोदी ने जुलाई 2017 में एम्स की आधारशिला रखी थी. अब वह इसका उद्घाटन करेंगे. इस प्रोजेक्ट पर 1,575 करोड़ रुपये से ज्यादा की लागत आई है.

महाराष्ट्र के नागपुर में हजारों करोड़ की परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद पीएम मोदी सीधे गोवा पहुंचेंगे. यहां वह विश्व आयुर्वेद कांग्रेस के समापन समारोह को संबोधित करेंगे. साथ ही 3 राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का उद्घाटन भी करेंगे. इसक अलावा पीएम मोदी गोवा में मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट का भी उद्घाटन करेंगे. एयरपोर्ट के शुरू होने से यहां आने वाले पर्यटकों को काफी सुविधा होगी. पहले चरण के पूरा होने के बाद यहां से प्रतिवर्ष 44 लाख यात्री यात्रा कर सकेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात की ऐतिहासिक जीत पर बोले प्रधानमंत्री मोदी- जनता के सामने नतमस्तक हूं

ये भारत के सामर्थ्य को विश्व के सामने प्रस्तुत करने का समय है: प्रधानमंत्री मोदी

G20 Summit : पीएम मोदी के साथ सभी दलों के प्रमुख नेताओं, मुख्यमंत्रियों ने किया तैयारियों पर मंथन

कांग्रेस नेता का बड़ा बयान : पाकिस्तान कमजोर, पीओके वापस लेने का सही वक्त, मोदी सरकार तत्काल उठाए कदम

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस, सामने हार देखकर ईवीएम पर आरोप लगाती है: पीएम मोदी

Leave a Reply