Rajasthan News: केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 551 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी

Rajasthan News : केन्द्रीय सहकारी बैंकों में 551 पदों पर भर्ती की विज्ञप्ति जारी होगी

प्रेषित समय :19:28:47 PM / Sun, Dec 11th, 2022

जयपुर. रजिस्ट्रार सहकारिता,  मेघराज सिंह रतनू ने कहा कि केन्द्रीय सहकारी बैकों में कम्प्यूटर प्रोग्रामर, प्रबंधक एवं बैंकिग सहायक के रिक्त 551 पदों पर भर्ती की शीघ्र ही विज्ञप्ति जारी की जाएगी, ताकि बैंकों में होने वाले कार्यों में गति आ सके. उन्होंने कहा कि राजस्थान सहकारी भर्ती बोर्ड को बैंकों में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए पदों की सूचना भेजी जा चुकी है.

श्री रतनू शनिवार को जयपुर जिले की ग्राम सेवा सहकारी समिति, धानक्या में सदस्य किसानों से रूबरू हो रहे थे. उन्होंने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में 5 लाख नए किसानों को फसली ऋण वितरण का लक्ष्य रखा गया है. जिसमें से जयपुर जिले में 35 हजार नए किसानों को फसली ऋण वितरण किया जाएगा और नवम्बर, 2022 तक 12 हजार नए किसानों को फसली ऋण दिया जा चुका हैं. उन्होंने समिति में ऋण वितरण की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानकारी ली तथा मौके पर ही समिति ने सदस्य किसान की बॉयोमैट्रिक पद्धति से ऋण से संबंधित प्रक्रिया को पूरा किया.

 रजिस्ट्रार ने किसानों से सहकारी समिति में संचालित हो रहे कस्टम हायरिंग सेन्टर के बारे में जानकारी ली और किसानों को इससे मिल रहे लाभ के बारे में विस्तार से चर्चा की. केन्द्रीय सहकारी बैंक, जयपुर के प्रबंध निदेशक मदन लाल गुर्जर ने बताया कि समिति द्वारा कस्टम हायरिंग सेन्टर से 2.36 लाख का लाभ अर्जित किया है. उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष जयपुर जिले में 17 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कस्टम हायरिंग सेन्टर की शुरूआत हुई है तथा इस वर्ष 16 ग्राम सेवा सहकारी समितियों में कस्टम हायरिंग सेन्टर की स्वीकृति जारी की गई है.

 विजिट के दौरान उपस्थित किसानों ने रजिस्ट्रार को मृत किसानों की हिस्सा राशि वापस लेने में पोर्टल से संबंधित आ रही परेशानी से अवगत कराया. किसानों ने ऑनलाइन फसली ऋण वितरण की प्रशंसा की. इस अवसर पर ग्राम सेवा सहकारी समिति, धानक्या के अध्यक्ष सुवालाल दादरवाल, ग्राम सेवा सहकारी समिति, श्योसिंहपुरा के अध्यक्ष,  राधेश्याम यादव, ग्राम सेवा सहकारी समिति,  दुर्जनियावास के अध्यक्ष चंदाराम लिलवाडिया,  ग्राम पंचायत, धान्क्या के संरपच,  रामजी लाल गोरा तथा बड़ी संख्या में सदस्य किसान उपस्थित थे

तनोट माता मंदिर क्षेत्र में पर्यटन सुविधाओं के लिए बीएसएफ को निःशुल्क भूमि आवंटित…

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जैसलमेर स्थित तनोट माता मंदिर क्षेत्र में पर्यटन विस्तार के लिए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को निःशुल्क भूमि आवंटित की है. अब बीएसएफ द्वारा पर्यटन सुविधाओं में विस्तार के लिए विभिन्न निर्माण कार्य कराए जाएंगे.

श्री गहलोत की इस स्वीकृति से पर्यटक मंदिर में दर्शन के साथ ही यहां बनने वाले इंटरप्रिटेशन सेंटर में सेना के अस्त्र-शस्त्र, स्थानीय कला व संस्कृति और गौरवशाली इतिहास को जान सकेंगे. इसके अलावा चित्र दीर्घा में सेना के शौर्य के साथ देश-विदेश की प्रमुख हस्तियों द्वारा की गई यात्राओं की झलक भी देखने को मिलेगी. यहां पर्यटकों के लिए प्रतीक्षालय, कैफेटेरिया और पार्किंग एरिया भी विकसित किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ने सम तहसील के ग्राम तनोट में राजस्थान भू-राजस्व अधिनियम-1956 की धारा 102 के तहत 02.19 बीघा भूमि निःशुल्क आवंटन प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. गौरतलब है कि तनोट माता मंदिर की सार-संभाल बीएसएफ द्वारा की जाती है. वर्षों से यह स्थल पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र रहा है. प्रतिदिन हजारों की संख्या में पर्यटक आते हैं. इसलिए पर्यटन की दृष्टि से इस स्थान पर सुविधाओं का विकास आवश्यक है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2023 ने वक्ताओं की अंतिम सूची जारी की

विदेशी महिला का जयपुरवासियों को संदेश....

Adani Group ने जयपुर एयरपोर्ट पर आवासीय कॉलोनी बनाने के नाम पर कर दिया ये कांड, ट्री मैन ने दी चेतावनी

Rajsthan News: प्रदेश की सबसे बड़ी जयपुर में सेशन कोर्ट की जेल में खोद डाली 5 गहरी सुरंग, मचा हड़कम्प

चांदी के कड़े के लिए जयपुर में 108 साल महिला के दोनों पैर काटे, बाथरूम में घंटों तड़पती रही वृद्धा

जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल 2023 में साहित्य के दिखेंगे बहुरंग

Leave a Reply