नॉर्थ ईस्ट में पहले जो सरकारें थीं उनकी सोच डिवाइड की थी, लेकिन हम डिवाइन की सोच लेकर आए हैं: पीएम मोदी

नॉर्थ ईस्ट में पहले जो सरकारें थीं उनकी सोच डिवाइड की थी, लेकिन हम डिवाइन की सोच लेकर आए हैं: पीएम मोदी

प्रेषित समय :14:24:35 PM / Sun, Dec 18th, 2022

शिलांग. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज इस बीच उन्होंने शिलांग में नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल के स्वर्ण जयंती समारोह में हिस्सा लिया. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि यह इत्तेफाक है कि जब फुबॉल विश्व कप का फाइनल हो रहा है तो मैं फुटबॉल के मैदान में फुटबॉल प्रशंसकों को संबोधित कर रहा हूं. एक तरफ दुनिया का सबसे बड़ा फुटबॉल टूर्नामेंट हो रहा है और हम फुटबॉल ग्राउंड से विकास कार्यों की शुरुआत कर रहे हैं. पीएम मोदी ने शिलांग में एक सार्वजनिक समारोह में कई प्रोजेक्ट का उद्घाटन, लोकार्पण व शिलान्यास किया.

पीएम मोदी ने कहा, लंबे समय तक देश में ये सोच रही है कि बॉर्डर एरिया में विकास होगा, कनेक्टटिविटी बढ़ेगी तो दुश्मन को फायदा होगा. पहले की सरकार इसी सोच के कारण नॉर्थ ईस्ट समेट देश के सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बेहतर नहीं हो पाई. जो सीमावर्ती गांव कभी वीरान हुआ करते थे, हम उन्हें वाइब्रेंट बनाने में जुटे हैं.

पीएम मोदी ने कहा, फुटबॉल का मैच कतर में हो रहा है, लेकिन उत्साह मेघालय में भी कम नहीं है. फुटबॉल में अगर कोई खेल भावना के खिलाफ काम करता है तो उसे रेड कार्ड दिखाकर बाहर कर दिया जाता है. इसी तरह पिछले 8 सालों में हमने नॉर्थ ईस्ट के विकास जुड़ी अनेक रुकावटों को रेड कार्ड दिखाया है. भ्रष्टाचार, भेदभाव, भाई-भतीजाबाद, हिंसा, प्रोजेक्ट को लटकाना-भटकाना, वोट बैंक की राजनीति को बाहर करने के लिए हम ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं.

पीएम ने कहा, स्पोर्ट्स को लेकर केंद्र सरकार आजकल एक नई अप्रोच को लेकर आगे बढ़ रही है. इसका लाभ नॉर्थ ईस्ट और उसके युवाओं को हुआ है. देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी नॉर्थ ईस्ट में है. मैं मेघालय को कनेक्टिविटी, शिक्षा, कौशल विकास और रोजगार योजनाओं के लिए बधाई देता हूं जो राज्य को समर्पित की जा रही हैं.

उन्होंने कहा, डिजिटल कनेक्टिविटी से सिर्फ बातचीत, संवाद ही बेहतर नहीं होता, बल्कि इससे टूरिज्म से लेकर टेक्नॉलॉजी तक, शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक, हर क्षेत्र में सुविधाएं बढ़ती हैं, अवसर बढ़ते हैं. पीएम ने कहा, लंबे समय से जिन दलों की सरकारें रहीं, उनकी नॉर्थ ईस्ट के लिए डिवाइड की सोच थी और हम डिवाइन की सोच लेकर आए है. अलग-अलग समुदाय हो या अलग-अलग क्षेत्र, हम हर डिवीजन को दूर कर रहे हैं. आज हम नॉर्थ ईस्ट में विवादों के बॉर्डर नहीं बल्कि विकास के कॉरिडोर बनाने पर बल दे रहे हैं. बीते 8 वर्षों में अनेक संगठनों ने हिंसा का रास्ता छोड़ा है, स्थाई शांति राह पकड़ी है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, हमने प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में NEC की बैठक संपन्न की है. प्रधानमंत्री मोदी ने न केवल NEC के कार्यों की सराहना की है बल्कि क्षेत्र के विकास का रोड मैप भी तैयार किया है. इससे पहले, पूर्वोत्तर के लिए बजट आवंटित किया गया था, लेकिन यह लागू नहीं हुआ. पीएम मोदी के सत्ता में आने के बाद कई बदलावों के साथ बजट आज गांवों तक पहुंचा है और इसे वास्तविक काम में बदलते हुए देखा जा सकता है. यह एक बड़ी उपलब्धि है.

उन्होंने कहा, अब हर 15 दिन में एक मंत्री नॉर्थ ईस्ट का दौरा करते हैं और नरेंद्र मोदी जी ने PM बनने के बाद 50 से ज्यादा बार इस क्षेत्र का दौरा किया है. DONER का गठन अटल जी ने किया था और अब PM मोदी ने सुनिश्चित किया कि सभी बड़ी परियोजनाएं समय पर पूरी हों.

मेघालय CM कोनराड संगमा ने कहा, पहले हमारे राज्य में सिर्फ 500 करोड़ रुपए आवंटित होते थे, आज हमारे राज्य के लिए 1500 करोड़ आवंटित होते हैं. इसका लाभ हर गांव-गांव में मिल रहा है/ मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में नॉर्थ ईस्ट एक दिन बदलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर की टिप्पणी: कांग्रेस नेता राजा पटैरिया को भेजा गया जेल

प्रधानमंत्री मोदी के विरुद्ध आपत्तिजनक बयान देने वाले कांग्रेस नेता राजा पटेरिया गिरफ्तार

कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री का आपत्तिजनक बयान: कहा- संविधान बचाना है तो मोदी की हत्या जरूरी

देश के तीन राष्ट्रीय आयुष संस्थानों का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन, बोले- मानवता के लिए नई उम्मीद बना आयुर्वेद

नागपुर में पीएम मोदी ने दिखाई वंदे भारत ट्रेन को हरी झंडी, मेट्रो प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन

Leave a Reply