एनआईए की जांच में खुलासा: तब्लीगी जमात के कट्टरपंथी सदस्यों ने की थी उमेश कोल्हे की हत्या

एनआईए की जांच में खुलासा: तब्लीगी जमात के कट्टरपंथी सदस्यों ने की थी उमेश कोल्हे की हत्या

प्रेषित समय :13:36:33 PM / Tue, Dec 20th, 2022

अमरावती. महाराष्ट्र के अमरावती में दवा विक्रेता उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए की ओर से अदालत में दाखिल चार्जशीट के अनुसार तब्लीगी जमात के कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने पैंगबर मोहम्मद के कथित अपमान का बदला लेने के लिए दवा विक्रेता उमेश कोल्हे की हत्या की थी. कोल्हे ने कथित तौर पर भारतीय जनता पार्टी की नेता नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था. एनआईए ने इसे कट्टरपंथी व्यक्तियों के एक गिरोह का आतंकी कृत्य करार देते हुए कहा कि वे कोल्हे की हत्या कर डर पैदा करना चाहते थे.

एनआईए ने कहा कि उन्होंने कथित रूप से धार्मिक भावनाएं आहत करने को लेकर कोल्हे की हत्या की. पैगंबर मोहम्मद के बारे में कथित तौर पर विवादित बयान देने वालीं भाजपा नेता नुपुर शर्मा के समर्थन में सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा करने वाले कोल्हे की 21 जून को हत्या कर दी गई थी. एनआईए ने शुक्रवार को विशेष अदालत के समक्ष 11 आरोपियों के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल किया.

एनआईए इन सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड सहिंता की धारा 120बी, 302, 341, 153ए, 201 और 506 के तहत मामला दर्ज किया गया है. एनआईए ने कहा कि जांच में पता चला है कि तब्लीगी जमात के कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने कथित रूप से धार्मिक भावनाओं को आहत करने, विभिन्न जातियों व धर्मों-विशेष रूप से भारत में हिंदुओं और मुसलमानों के बीच दुश्मनी, दुर्भावना और नफरत को बढ़ावा देने के लिए उमेश कोल्हे की हत्या की.

गौरतलब है कि एक टीवी डिबेट में भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ आपत्तिजनक बातें कर दी थी. इसके बाद जगह-जगह इसके विरोध में प्रदर्शन शुरू हो गए थे. नूपुर शर्मा को उस बयान के लिए जान से मारने की धमकी भी दी गई थी. बढ़ते विरोध को देखते हुए बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पाटीज़् से निलंबित कर दिया था. नूपुर शर्मा के खिलाफ देश भर में कई जगहों पर केस भी दर्ज किए गए. इसी दौरान उमेश कोल्हे ने नूपुर शर्मा के समर्थन में वाट्सअप ग्रुप में पोस्ट शेयर करना शुरू किया था.

ऐसे में एक वाट्सअप ग्रुप ऐसा भी था जिसमें कुछ मुस्लिम लोग भी थे. उनमें से एक वेटनरी डॉक्टर भी था जिसका नाम उमेश कोल्हे की हत्या में आरोपी के तौर पर भी है. यानी उमेश कोल्हे और राजस्थान के कन्हैया लाल मर्डर की वजह यही थी कि इन दोनों ने नूपुर शर्मा का समर्थन किया था. उमेश कोल्हे की हत्या के मामले में एनआईए ने आज चार्जशीट दायर कर दी है और कन्हैया लाल मर्डर केस की जांच जारी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र विकास अघाड़ी का हल्ला बोल, एकनाथ शिंदे सरकार के खिलाफ मुंबई में विरोध मार्च में हजारों की भीड़

महाराष्ट्र के पंढरपुर में ट्रैक्टर ट्राली पलटने से एमपी के 5 मजदूरों की मौत

पहाड़ों की बर्फबारी ने उत्तर भारत में बढ़ायी ठंड, एमपी-महाराष्ट्र में बारिश के आसार

महाराष्ट्र के रायगढ़ में पिकनिक से लौट रही बस पलटी: हादसे में दो छात्रों की मौत, कई घायल

महाराष्ट्र के ठाणे में तेज रफ्तार ट्रैक्टर ने चार स्कूली बच्चों को कुचला, एक की मौत और तीन गंभीर

Leave a Reply