पंजाब के फिरोजपुर में किसानों के ऊपर लाठीचार्ज के बाद स्थिति तनावपूर्ण, पुलिस फोर्स तैनात

पंजाब के फिरोजपुर में किसानों के ऊपर लाठीचार्ज के बाद स्थिति तनावपूर्ण, पुलिस फोर्स तैनात

प्रेषित समय :14:58:23 PM / Tue, Dec 20th, 2022

फिरोजपुर. पंजाब के फिरोजपुर जिले के जीरा में शराब फैक्ट्री के सामने धरने पर बैठे किसानों के ऊपर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया, जिसके वहां स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है और भारी संख्या में पुलिसफोर्स मौके पर तैनात है. बताया जा रहा है कि किसान संगठनों का सोमवार से ही धरना चल रहा है. पुलिस ने धरने स्थल पर बैरिकेडिंग कर दी थी, जिसे प्रदर्शनकारी किसानों ने तोड़ दिया, जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा.

बताया जा रहा है कि पंजाब के जीरा में शराब फैक्ट्री के सामने किसानों के प्रदर्शन के मद्देनजर सरकार ने 44 बड़े पुलिस अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है. 7-7 एंबुलेंस और जेसीबी मशीनें भी बुलाई गई हैं. 4 फायर ब्रिगेड और 4 टो वैन भी मौके पर हैं. साथ ही मेडिकल टीम को भी अलर्ट पर रखा गया है. बता दें कि ये किसान फिरोजपुर में एक शराब डिस्टिलिंग प्लांट के खिलाफ धरना दे रहे हैं.

किसानों पर लाठीचार्ज के मसले पर भाजपा नेता शहजाद पूनावाला ने कहा कि सरकार किसानों की अनदेखी कर रही है. जब किसान अधिकार की बात करते हैं, तो पंजाब सरकार उन पर लाठीचार्ज करती है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि पंजाब के फिरोजपुर में किसान शराब के प्लांट को बंद करने की मांग कर रहे हैं, लेकिन उनकी बातों को सुनने की बजाय आम आदमी पार्टी सरकार उन्हें लाठियों से पीट रही. ऐसा पहली बार नहीं हुआ है. संगरूर में भी किसानों पर लाठीचार्ज किया गया, आप की लाठीचार्ज सरकार.

बताया जा रहा है कि पंजाब में फिरोजपुर जिले के मंसूरवाल गांव में शराब और एथेनॉल संयंत्र के सामने लगभग पांच महीने से धरने पर बैठे प्रदर्शनकारियों ने शनिवार को मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल से बातचीत के बावजूद हटने से इनकार कर दिया था. कुछ किसान संघों के समर्थन से मंसूरवाल गांव में संयंत्र के सामने लोग विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. प्रदर्शनकारियों का दावा है कि यह संयंत्र वायु प्रदूषण के अलावा क्षेत्र के कई गांवों में भूमिगत जल को प्रदूषित कर रहा है. वे इसे बंद करने की मांग कर रहे हैं.

पुलिस ने धरना स्थल पर ड्यूटी करने जा रहे कर्मियों का रास्ता रोकने और जीरा अनुमंडल के रातोल रोही गांव से इथेनॉल संयंत्र की ओर जाने वाले तिराहा मार्ग पर प्रदर्शन करने के आरोप में देर शाम 100-125 अज्ञात लोगों और 14 ज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया. इससे पहले पंजाब के ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री ने धालीवाल ने प्रदर्शनकारियों को उन सभी फैसलों को लेकर भरोसा दिलाया, जिन पर उनके प्रतिनिधिमंडल और सरकार के बीच सहमति बनी थी. सांझा जीरा मोर्चा के बैनर तले 24 जुलाई से धरना प्रदर्शन जारी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खालिस्तानी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने ली पंजाब के पुलिस स्टेशन पर हुए आरपीजी हमले की जिम्मेदारी

पंजाब के तरनातारन में पुलिस स्टेशन पर रॉकेट लॉन्चर से हमला, बिल्डिंग को पहुंचा नुकसान

पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड का मास्टरमाइंड गोल्डी बराड़ कैलिफोर्निया में गिरफ्तार

पंजाब में भारत-पाक सीमा से लगे खेत से हेक्साकॉप्टर ड्रोन और 35 करोड़ की हेरोइन बरामद

पंजाब: सीएम भगवंत मान के आवास के बाहर विरोध-प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज, मजदूरों की यह है मांग

Leave a Reply