शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, कश्मीर घाटी के अनेक स्थानों पर माइनस में पहुंचा तापमान

शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, कश्मीर घाटी के अनेक स्थानों पर माइनस में पहुंचा तापमान

प्रेषित समय :08:41:42 AM / Sun, Dec 25th, 2022

दिल्ली. पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान, यूपी में शनिवार शाम से ही तेज हवाएं चलने लगी, जिससे तापमान में और गिरावट हुई. वहीं सुबह कोहरे के कारण यातायात भी काफी प्रभावित हुआ है. मौसम विभाग की रिपोर्ट में अलर्ट किया है कि राजधानी दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर शीत लहर चलेगी. दो दिनों में पारा 4 डिग्री पर आ सकता है.

इसके साथ ही मौसम विभाग ने 30 दिसंबर तक मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा है कि आज रविवार और कल सोमवार दो दिन ज्यादा सतर्क रहना होगा. मौसम विभाग के अनुसार आज 25 दिसंबर को आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. सुबह के समय कोहरा रह सकता है. शीतलहर की स्थिति राजधानी में ज्यादातर जगहों पर बनी रहेगी.

मौसम विभाग ने बताया कि पंजाब, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, बिहार, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में घना कोहरा रहेगा. वहीं कश्मीर घाटी में कड़ाके की ठंड बढ़ती जा रही है और घाटी के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान (-5.4) डिग्री सेल्सियस नीचे दजज़् किया गया. 

उन्होंने कहा कि उत्तरी कश्मीर में बारामुला जिला स्थित पर्यटन स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ इस मौसम के सबसे कम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस के साथ क्षेत्र का सर्वाधिक सर्द स्थान रहा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप, लद्दाख और कश्मीर में शुरू हुआ चिल्ला-ए-कलां

मैदानी इलाकों में तापमान गिरने की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया शीतलहर का अलर्ट

पहाड़ों में हो रही बर्फबारी ने बदला मौसम, कई राज्यों में शीतलहर चलने की चेतावनी

एमपी में सर्द हवाओं ने पकड़ा जोर, भोपाल में पारा 10.5 पर, छतरपुर, बैतूल, जबलपुर में चली शीतलहर

देश के कई राज्यों में फिर बढ़ेगी शीतलहर, हिमाचल के ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की संभावना

Leave a Reply