भारत में बढ़ा कोरोना का खतरा- म्यांमार और बैंकॉक के 8 नागरिक पॉजिटिव मिले, 4 गया और 4 दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरे थे

भारत में बढ़ा कोरोना का खतरा- म्यांमार और बैंकॉक के 8 नागरिक पॉजिटिव मिले, 4 गया और 4 दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरे थे

प्रेषित समय :16:54:14 PM / Mon, Dec 26th, 2022

नई दिल्ली. भारत में आए 8 विदेशी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं. बिहार के गया एयरपोर्ट पर बैंकॉक के 3 और म्यांमार के एक शख्स की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. वहीं दिल्ली एयरपोर्ट पर म्यांमार से आए 4 विदेशियों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. सभी के सैंपल जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेज दिए गए हैं.

कोलकाता एयरपोर्ट पर भी 2 कोविड पॉजिटिव मामले सामने आए हैं. इनमें से एक 24 दिसंबर को दुबई से आया था, जबकि दूसरा मलेशिया के कुआलालंपुर से आया था. गया में तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने आए 4 विदेशी नागरिक कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं. इससे धार्मिक स्थल पर कोविड मामलों की संख्या बढ़ने की आशंका है. सिविल सर्जन डॉ. रंजन कुमार सिंह ने कहा कि विदेशियों को फिलहाल बोधगया के एक होटल में आइसोलेट किया गया है.

एक्सपर्ट का दावा- बीएफ.7 वैरिएंट का असर भारत में ज्यादा नहीं

कोरोना पर केंद्र सरकार की सख्ती के बीच भारतीय एक्सपर्ट ने राहत भरी खबर दी है. सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी) के डायरेक्टर विनय के. नंदीकूरी ने कहा कि बीएफ.7 वैरिएंट का असर भारत में ज्यादा नहीं होगा. एक्सपर्ट के मुताबिक ज्यादातर भारतीयों के पास अब हाइब्रिड इम्यूनिटी है. उन्होंने वैक्सीनेशन के जरिए इम्यूनिटी हासिल कर ली है. हालांकि उन्होंने मास्क लगाने समेत कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने पर भी जोर दिया.

सीसीएमबी के डायरेक्टर ने कहा कि इम्यूनिटी होने पर सभी तरह के नए वेरिएंट से बचने की क्षमता होती है, लेकिन हमेशा एक चिंता होती है कि जिन्होंने वैक्सीनेशन करवाया है वो भी ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट से संक्रमित हो सकते हैं. हालांकि भारत में संक्रमण को लेकर उतना ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है, जितना डेल्टा वैरिएंट के समय हुई थी. ऐसा इसलिए है, क्योंकि हमारे पास एक हद तक हर्ड इम्यूनिटी आ गई है. यही वजह है कि हम अन्य वायरस के संपर्क में आने के बावजूद सुरक्षित हैं.

बता दें कि पिछले गुरुवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के डॉक्टर अनिल गोयल ने भी ऐसा ही दावा किया था. उन्होंने कहा था कि चीन की तुलना में भारत के लोगों की इम्यूनिटी ज्यादा स्ट्रांग है. ऐसे में देश में लॉकडाउन लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. डॉक्टर गोयल के मुताबिक, भारत की 95 प्रतिशत आबादी में कोरोना के खिलाफ इम्यूनिटी बनी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- देश में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ता है तो कांग्रेस होगी जिम्मेदार

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर CMHO ने IMA एवं निजी चिकित्सालय के संचालकों के साथ बैठक कर दिये निर्देश

उत्तर प्रदेश में कोरोना के खतरे को लेकर एडवाइजरी जारी, लखनऊ में लागू हुआ कोविड प्रोटोकॉल

इंटरनेशनल यात्रियों के लिए कोरोना एडवाइजरी जारी, एयरपोर्ट पर होगी थर्मल स्कैनिंग एवं रैंडम टेस्टिंग

कोरोना को लेकर पीएम मोदी की सलाह: मास्क पहनें और कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें

Leave a Reply