भारत सरकार का बड़ा निर्णय: चीन सहित छह देशों के पैसेंजर्स का भारत में RT-PCR कम्पलसरी

भारत सरकार का बड़ा निर्णय: चीन सहित छह देशों के पैसेंजर्स का भारत में RT-PCR कम्पलसरी

प्रेषित समय :18:32:11 PM / Thu, Dec 29th, 2022

नई दिल्ली. देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार ने कई बड़े निर्णय लिए हैं. अब भारत आने वाले चीन सहित छह देशों के पैसेंजर्स का एयरपोर्ट्स पर आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. 1 जनवरी से नया कोविड प्रोटोकॉल अनिवार्य रूप से लागू कर दिया जाएगा. चीन के अलावा हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले पैसेंजर्स के लिए आरटी-पीसीआर अनिवार्य कर दिया गया है. इन देशों से आने वाले सभी पैसेंजर्स को आरटी-पीसीआर रिपोर्ट देना होगा.

जारी किया कोविड प्रोटोकॉल

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को ट्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि 1 जनवरी से चीन, हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले अंतरराष्ट्रीय आगमन के लिए हवाई अड्डों पर आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य होगा. कोरोना केस में स्पाइक को देखते हुए भारत सरकार ने यह फैसला लिया है. उन्होंने बताया कि इंटरनेशनल पैसेंजर्स को एयर सुविधा पोर्टल पर आरटी-पीसीआर रिपोर्ट अपने ट्रेवल के पहले देना अनिवार्य है. इसके बिना यात्रा संभव नहीं.

2 प्रतिशत रैंडम टेस्ट अभी बरकरार

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने एयरपोर्ट्स पर इंटरनेशनल पैसेंजर्स में रैंडम 2 प्रतिशत लोगों का टेस्ट कराने का आदेश दिया था. हालांकि, इस आदेश को सरकार ने कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या देखते हुए बरकरार रखा है. पिछले दो दिनों में रैंडम छह हजार इंटरनेशनल पैसेंजर्स का टेस्ट हुआ जिसमें 39 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

चीन ने 8 जनवरी से क्वारंटीन पाबंदी हटाया

उधर, चीन में कोरोना मामले बढ़ने के बावजूद कोविड प्रोटोकॉल्स में ढील देना शुरू कर दिया है. चीन में अनिवार्य क्वारंटाइन को अगले साल 8 जनवरी से खत्म करने का आदेश जारी कर दिया गया है. दो दिन पहले से ही चीन ने कोविड अपडेट्स भी जारी करना बंद कर दिया है. उधर, एक्सपर्ट्स ने यह आशंका जताई है कि चीन के गलत फैसले की वजह से नए वेरिएंट्स को पनपने का मौका मिलेगा जो दुनिया के लिए घातक हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में कोरोना को लेकर अलर्ट स्वास्थ्य विभाग, चौथी लहर से निपटने विक्टोरिया-मेडिकल में पर्याप्त इंतजाम

चीन ने बदले कोरोना के नियम, 8 जनवरी से विदेशी यात्रियों के लिए क्वारंटीन खत्म

भारत में बढ़ा कोरोना का खतरा- म्यांमार और बैंकॉक के 8 नागरिक पॉजिटिव मिले, 4 गया और 4 दिल्ली एयरपोर्ट पर उतरे थे

चीन में कोरोना से हाहाकार के बीच सरकार का फैसला, जारी नहीं होंगे कोविड के आंकड़े

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- देश में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ता है तो कांग्रेस होगी जिम्मेदार

Leave a Reply