नये साल में बढ़ेगा शीतलहर का प्रकोप, उत्तर-पूर्वी भारत में कड़ाके की ठंड पडऩे की संभावना

नये साल में बढ़ेगा शीतलहर का प्रकोप, उत्तर-पूर्वी भारत में कड़ाके की ठंड पडऩे की संभावना

प्रेषित समय :10:09:37 AM / Sun, Jan 1st, 2023

दिल्ली. हिमालय में हो रही बर्फबारी के चलते वहां से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण उत्तर और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. यहां के कई इलाके शीतलहर और घने कोहरे की चपेट में हैं. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि नए साल के पहले सप्ताह में सर्दी का असर और बढऩे की संभावना है. खासकर उत्तर और पूर्वी भारत के कई प्रदेशों में ठंड का असर बढऩे का पूर्वानुमान जताया गया है.

मौसम विभाग ने शीतलहर लेकर चेतावनी भी जारी करते हुए कहा है कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में सुबह और रात में घना से काफी घना कोहरा छाया रह सकता है. इसके अलावा बिहार के कुछ हिस्सों में भी लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ सकता है. इन प्रदेशों में अगले 5 दिनों तक ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान है. 

वहीं पहाड़ी राज्यों हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी अगले 3 से 4 दिनों तक घना कोहरा पडऩे की संभावना जताई गई है. पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आने वाले 2 दिनों तक घने कोहरे का प्रकोप रह सकता है. अरुणाचल प्रदेश के लोगों को अगले 24 घंटों तक कोहरे का सामना करना पड़ सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार कोहरे और शीतलहर के प्रकोप के साथ ही देश के कई हिस्सों के तापमान में गिरावट आने की संभावना भी जताई गई है. हिमालय क्षेत्र से आने वाली उत्तर-पश्चिमी हवाओं का मैदानी भाग में व्यापक असर पड़ सकता है. उत्तर-पश्चिम भारत में इसके चलते न्यूनतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आने के आसार जताए गए हैं. 

वहीं आगामी 2 दिनों तक मध्य भारत में भी इसका असर देखा जा सकता है. ठंडी हवाओं के चलते हिमाचल प्रदेश में 1 जनवरी 2023, पंजाब और पश्चिमी राजस्थान में 4 जनवरी 2023, हरियाणा के साथ ही चंडीगढ़ और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में भी 4 जनवरी तक शीतलहर चलने की संभावना जताई गई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

शीतलहर के शिकंजे में कांपा उत्तर भारत, दो दिन बाद मिल सकती है कड़ाके की ठंड से थोड़ी राहत

शीतलहर की गिरफ्त में देश के अधिकांश राज्य, मौसम विभाग ने जारी किया यलो अलर्ट

शीतलहर की चपेट में उत्तर भारत, कश्मीर घाटी के अनेक स्थानों पर माइनस में पहुंचा तापमान

शीतलहर की चपेट में उत्तरी भारत, कई राज्यों में घना कोहरा छाए रहने की संभावना

उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप, लद्दाख और कश्मीर में शुरू हुआ चिल्ला-ए-कलां

Leave a Reply