रांची से हावड़ा के बीच चलेगी वंदे भारत ट्रेन, 419 किमी की दूरी चार घंटे 55 मिनट में होगी पूरी

रांची से हावड़ा के बीच चलेगी वंदे भारत ट्रेन, 419 किमी की दूरी चार घंटे 55 मिनट में होगी पूरी

प्रेषित समय :16:32:32 PM / Mon, Jan 2nd, 2023

रांची. झारखंड के लोगों को बड़ी सौगात मिलने वाली है. रांची से हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन चलेगी. रांची से हावड़ा के बीच यह ट्रेन चलेगी. लंबे समय से इस रास्ते पर वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी है. रेल मंत्रालय ने दक्षिण पूर्व रेलवे मुख्यालय को प्रस्ताव भेजा था. इस प्रस्ताव पर रांची रेल डिवीजन और रेल मंत्रालय तैयारी कर रहे हैं. रेल मंत्रालय देश के 40 रूट पर ट्रेन 18 चलाने की तैयारी है. इसमें ची-हावड़ा ट्रेन को भी शामिल किया गया है. वंदे भारत ट्रेन चलने से हावड़ा से रांची आने में समय की बचत होगी. इस ट्रेन के परिचालन से यात्रियों को ढेर सारी सुविधाएं मिलेगी.

रफ्तार 130- 150 किमी प्रति घंटे

रांची-हावड़ा वंदे भारत एक्सप्रेस की अधिकतम रफ्तार 130- 150 किमी प्रति घंटे की होगी. रांची से हावड़ा के बीच 419 किमी की दूरी चार घंटे 55 मिनट में तय करेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में यात्रियों को अन्य ट्रेनों की अपेक्षा अतिरिक्त सुविधाएं मिलेंगी. हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट है, जिसमें आसानी से लोग अपने गैजेट्स चार्ज कर सकेंगे. वाई फाई सिस्टम, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, वेक्यूम शौचालय, सीट के नीचे रेड लाइन और ट्रेन में उतरने-चढऩे के लिए दिव्यांग यात्रियों के लिए व्हील चेयर की भी व्यस्था है ताकि किसी भी यात्री को परेशानी ना हो.

पीएम ने दिखाई हरी झंडी

पश्चिम बंगाल में हावड़ा से न्यू जलपाई गुड़ी तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को प्रधानमंत्री ने हरी झंडी दिखाई है. इससे इस मार्ग पर अन्य ट्रेनों के मुकाबले यात्रा का समय तीन घंटे तक कम हो जाएगा.वंदे भारत ट्रेन चलाने की योजना सर्वप्रथम उन्हीं रूट पर है, जहां यात्री आठ से 10 घंटे में अपना सफर पूरा करते हैं. वर्तमान में चलने वाली रांची-पटना जन शताब्दी ट्रेन को 418 किमी की दूरी तय करने में लगभग आठ घंटे लगते हैं. इस रूट पर वंदे भारत ट्रेन चलने से यात्रियों का दो से तीन घंटे का समय बचेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड में यूरिन की समस्या होने पर अस्पताल पहुंचे मरीज का डॉक्टर ने काट दिया प्राईवेट पार्ट

Jharkhand: जनवरी से लागू होंगे निजी कंपनियों में आरक्षण के नियम, मिलेगी झारखंडियों को प्राथमिकता

झारखंड में 12 टुकड़ों में मिला आदिवासी महिला का शव, पति दिलदार अंसारी गिरफ्तार

झारखंड हाईकोर्ट ने कहा असंवैधानिक है सोरेन सरकार की नियोजन नीति-2021, किया रद्द

झारखंड: प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ नेताओं ने खोला मोर्चा, बिखर रहे कांग्रेसी

Leave a Reply