केरल के मंत्री ने आदि शंकराचार्य पर दिया विवादित बयान, बताया क्रूर जाति व्यवस्था का हिमायती

केरल के मंत्री ने आदि शंकराचार्य पर दिया विवादित बयान, बताया क्रूर जाति व्यवस्था का हिमायती

प्रेषित समय :08:52:57 AM / Tue, Jan 3rd, 2023

तिरुवनंतपुरम. केरल सरकार के मंत्री और सीपीएम नेता एमबी राजेश ने आदि शंकराचार्य पर विवादित बयान देते हुए दावा किया कि आदि शंकराचार्य एक क्रूर जाति व्यवस्था के हिमायती और प्रवक्ता थे.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मंत्री एमबी राजेश ने शंकराचार्य और श्री नारायण गुरुदेव के बीच तुलना करते हुए कहा कि नारायण शंकराचायज़् की आलोचना करते हैं और केरल में एक आचार्य हैं. वर्कला शिवगिरी मठ के एक कार्यक्रम में बोलते हुए मंत्री राजेश ने कहा कि अगर केरल में आचार्य हैं, तो वे श्री नारायण गुरु हैं, न कि आदि शंकराचार्य. उन्होंने कहा कि शंकराचार्य मनुस्मृति पर आधारित क्रूर जाति व्यवस्था के समर्थक थे. श्री नारायण गुरु ने जाति व्यवस्था को समाप्त करने के लिए काम किया, जबकि शंकराचार्य ने न केवल जाति व्यवस्था का समर्थन किया है बल्कि वो इसके प्रवक्ता भी रहे हैं.

राजेश ने यह भी कहा कि श्री नारायण गुरु ने जाति व्यवस्था का समर्थन करने वाले शंकराचार्य की आलोचना की है. नारायण का हवाला देते हुए मंत्री एबी राजेश का कहना है कि शंकराचार्य समाज में जाति व्यवस्था की जड़ें जमाने के लिए जिम्मेदार हैं. उन्होंने दावा किया कि अब कुछ व्याख्याएं हैं कि शंकराचार्य के बाद यह श्री नारायण गुरु हैं. नहीं, गुरु वह है जिसने शंकराचार्य की आलोचना की है. श्री नारायण गुरु ने कहा है कि जाति व्यवस्था ने लोगों को अपनी चपेट में ले लिया है और इसके लिए शंकराचार्य भी जिम्मेदार हैं.

वहीं केरल के मंत्री के इस बयान के बाद केंद्रीय राज्यमंत्री वी मुरलीधरन ने एक बयान में कहा कि आदि शंकराचार्य और श्री नारायण गुरुदेव एक ही भारतीय वंश के थे और उन्होंने एक ही दृष्टि सामने रखी है. मुरलीधरन ने कहा कि एमबी राजेश ने हिंदू धर्म में विभाजन पैदा करने की कोशिश की. मंत्री ने कहा कि यह झूठा प्रचार सीपीएम की सवर्ण-अवर्ण मानसिकता बनाकर एक वर्ग का वोट हासिल करने की एक चालाक चाल है. शंकराचार्य का अपमान करने के प्रयासों को अवमानना के साथ खारिज कर दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केरल में खाई में गिरी छात्रों से भरी बस, एक की मौत, 43 अन्य घायल

पीएफआई को नये नाम से खड़ा करने की तैयारी, केरल के 58 ठिकानों पर एनआईए की छापेमारी

केरल से दुबई जाने वाले एयर इंडिया के विमान में मिला सांप, डीजीसीए ने दिए जांच के आदेश

केरल सरकार ने नियमों में संशोधन कर राज्यपाल आरिफ मोहम्मद को यूनिवर्सिटी के चांसलर पद से हटाया

केरल के राज्यपाल का सीएम विजयन को चैलेंज, कहा- एक उदाहरण बता दो इस्तीफा दे दूंगा

Leave a Reply