NIA की पश्चिम बंगाल के एकबालपुर-मोमिनपुर हिंसा मामले में बड़ी कार्रवाई, 17 ठिकानों पर की छापेमारी

NIA की पश्चिम बंगाल के एकबालपुर-मोमिनपुर हिंसा मामले में बड़ी कार्रवाई, 17 ठिकानों पर की छापेमारी

प्रेषित समय :15:30:52 PM / Wed, Jan 4th, 2023

कोलकाता. राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने पिछले साल 9 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल में हुई एकबालपुर-मोमिनपुर झड़पों के सिलसिले में बुधवार को राज्य में 17 स्थानों पर तलाशी ली.संदिग्धों के घर और कार्यालय परिसर में छापेमारी की जा रही है.

झड़पों के दौरान तोडफ़ोड़ और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के आरोपों का संज्ञान लेते हुए, एनआईए ने पिछले साल अक्टूबर में मामला दर्ज किया और पश्चिम बंगाल के मोमिनपुर में हिंदू विरोधी हिंसा की जांच शुरू की. इससे पहले, कोलकाता पुलिस ने 10 अक्टूबर को मामले में पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की थी.

आतंकवाद रोधी एजेंसी का यह कदम गृह मंत्रालय के काउंटर टेररिज्म एंड काउंटर रेडिकलाइजेशन (सीटीसीआर) डिवीजन की ओर से प्राथमिकी दर्ज करने और मामले की गंभीरता को देखते हुए पूरी जांच शुरू करने के निर्देश के बाद आया है.

कोलकाता हाई कोर्ट ने एसआईटी गठन का दिया था आदेश

गृह मंत्रालय ने अक्टूबर में एकबालपुर-मोमिनपुर सांप्रदायिक हिंसा से संबंधित एक रिट याचिका पर सुनवाई के दौरान कलकत्ता उच्च न्यायालय के दिए गए निर्देश का पालन किया. अदालत ने राज्य पुलिस को घटना की जांच के लिए अनुभवी पुलिस अधिकारियों की एक विशेष जांच टीम (एसआईटी) गठित करने का आदेश दिया था.

याचिकाकर्ताओं ने अदालत का दरवाजा खटखटाया था और आरोप लगाया था कि राज्य पुलिस प्रशासन लक्ष्मी पूजा की पूर्व संध्या पर कोलकाता के एकबालपुर-मोमिनपुर इलाके में भड़की सांप्रदायिक हिंसा का मूक दर्शक बना रहा. इसके बाद याचिकाकर्ताओं ने शांति बनाए रखने के लिए केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की तैनाती के लिए अपील की और मामले की जांच करने में राज्य पुलिस की अक्षमता का आरोप लगाते हुए अपराधों की जांच एनआईए को ट्रांसफर करने की मांग की.

न्यायालय ने दायर प्रारंभिक रिपोर्टों को देखा और पाया कि इस घटना पर विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, 1908 और शस्त्र अधिनियम, 1959 के तहत पहले से ही पांच आपराधिक मामले दर्ज किए गए थे, जिनकी जांच चल रही थी. कोलकाता के मोमिनपुर में दो समुदायों के बीच हुई झड़प ने सांप्रदायिक तनाव पैदा कर दिया था और 9 अक्टूबर की देर रात मयूरभंज इलाके में कई घरों में तोडफ़ोड़ की गई और कारों में भी तोडफ़ोड़ की गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एनआईए की जांच में खुलासा: तब्लीगी जमात के कट्टरपंथी सदस्यों ने की थी उमेश कोल्हे की हत्या

उदयपुर-अहमदाबाद रेलवे ट्रैक विस्फोट की जांच करेगी एनआईए, ट्रेन यातायात हुआ बहाल

सिमी के दो आतंकियों को भोपाल की एनआईए कोर्ट ने सुनाई उम्रकैद की सजा, मास्टरमाइंड अबू फैजल समेत दो को 10-10 साल जेल

दिल्ली में आतंकी साजिश का खुलासा, एनआईए ने बाटला हाउस से गिरफ्तार किया आईएसआईएस का सक्रिय सदस्य

एमपी के इन दो जिलों से एनआईए ने संदिग्धों को पकड़ा, आंतकी संगठन आईएसआईएस की गतिविधियों को लेकर दबिश

Leave a Reply