पन्ना टाइगर रिजर्व में करंट लगाकर बाघ और लकड़बग्घा की हत्या करने वाले वाले 5 शिकारी गिरफ्तार

पन्ना टाइगर रिजर्व में करंट लगाकर बाघ और लकड़बग्घा की हत्या करने वाले वाले 5 शिकारी गिरफ्तार

प्रेषित समय :20:02:52 PM / Tue, Jan 10th, 2023

पन्ना. मध्य प्रदेश के पन्ना टाइगर रिजर्व के किशनगढ़ परिक्षेत्र के बफर की बीट वसुधा के कक्ष क्रमांक 521 में 03 जनवरी 2023 को अज्ञात शिकारियों ने करंटयुक्त तार बिछाकर जंगल में एक नर बाघ और एक मादा लकड़बग्घा का शिकार किया था. इस मामले में पांच आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है.

उल्लेखनीय है कि पीटीआर के कर्मचारियों द्वारा जंगल में तार बिछाकर शिकार करने वाले शिकारियों की तलाश शुरू कर अपने मुखबिर तंत्र को भी सक्रिय किया गया. परिणाम स्वरूप वन विभाग की गिरफ्त में 5 शिकारी आए थे.

पन्ना टाइगर रिजर्व के क्षेत्र संचालक बृजेंद्र झा ने बताया कि उक्त शिकार के 5 आरोपितों को गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश किया गया. इनमें मुकेश पिता मिहीलाल यादव, देवेंद्र सिंह बुंदेला पिता जंगल राजा बुंदेला, सतपाल आदिवासी पिता बिंदा आदिवासी, रघुवीर आदिवासी पिता नोने लाल आदिवासी, रामलाल पिता लछुआ आदिवासी सभी निवासी ग्राम वसुधा को न्यायाधीश मुख्य दंडाधिकारी छतरपुर के समक्ष पेश किया गया, जहां से उन्हें 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया.

शिकारियों में होगा डर का माहौल

पन्ना टाइगर रिजर्व में बीते कुछ महीनों से शिकारियों की आहट शुरू होने और शिकार की घटनाएं घटित होने से चिंतित पीटीआर के अधिकारी और कर्मचारी हर हाल में शिकारियों को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की फिराक में हैं. पिछले महीने हुए बाघ के शिकार में भी वन अमले को शिकारियों को गिरफ्तार करने में सफलता मिली थी. अभी हाल ही में नर बाघ और मादा लकड़बग्घा (हायना) के शिकारियों को 1 सप्ताह के अंदर पकडऩे में सफलता मिलने से कहीं ना कहीं शिकारियों में भय और डर का माहौल पैदा होगा.

मॉनिटरिंग की आवश्यकता

वर्तमान समय में पन्ना टाइगर रिजर्व में 80 से अधिक बाघों का कुनबा है. इसके अलावा अन्य वन्य जीव जिनमें मुख्य रूप से तेंदुआ, भालू, लकड़बग्घा, बारहसिंघा, नीलगाय, बारहसिंघा चौसिंगा, हिरण के साथ-साथ सैकड़ों प्रजाति के पक्षी काफी संख्या में पार्क में मौजूद हैं. इसके चलते यहां पर पर्यटकों का तांता लगा रहता है. इन सबके बीच कहीं ना कहीं शिकारियों की भी गिद्ध नजर लगी हुई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rajasthan: पन्नालाल मेघवाल, भूपेन हजारिका समर्पण समाज गौरव सम्मान -2022 से सम्मानित

हादसों के नाम पर रक्षाबंधन का दिन, सतना, दमोह, सिवनी, पन्ना और शहडोल में हुए सड़क हादसों में 12 की मौत, 106 घायल

एमपी हाईकोर्ट की कलेक्टर पन्ना को फटकार, सत्ताधारी दल के एजेंट की तरह किया है काम, इन्हे पद से हटा देना चाहिए

उत्तराखंड में एमपी के पन्ना जिले के तीर्थयात्रियों से भरी बस यमुनोत्री राजमार्ग पर खाई में गिरी, 25 की मौत

एमपी के पन्ना में आदमखोर भालू ने दंपती पर किया हमला, पूरे शरीर को नोच डाला, दोनों की मौत

रोहन बोपन्ना पहली बार फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में

Leave a Reply