Railway: वैगन रिपेयर शॉप का ऑफिस अधीक्षक गिरफ्तार, IPL मैच में सरकारी पैसों से लगा दिया 1.80 करोड़ का सट्टा

Railway: वैगन रिपेयर शॉप का ऑफिस अधीक्षक गिरफ्तार, IPL मैच में सरकारी पैसों से लगा दिया 1.80 करोड़ का सट्टा

प्रेषित समय :16:17:48 PM / Thu, Jan 12th, 2023

रायपुर. रायपुर में दक्षिण-पूर्व मध्य रेलवे के वैगन रिपेयर शॉप (डबलूआरएस) में 1 करोड़ 80 लाख की हेराफेरी करने के आरोपी रोहित पालीवाल को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. वैगन रिपेयर शॉप के ऑफिस अधीक्षक रोहित पालीवाल ने रेलवे के कार्यालय इमरजेंसी फंड से 1.80 करोड़ रुपए की हेराफेरी की थी. इसने आईपीएल क्रिकेट में सट्टा लगाने की गलत आदत के चलते रेलवे के खाते से रुपये निकाल लिए और इन रुपयों को सटोरियों के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया.

जब रेलवे ने खातों की जांच की तो पता चला कि इस इमरजेंसी फंड में सिर्फ 4 हजार रुपए ही बाकी रह गए हैं. खमतराई थाने में मामला दर्ज कराया गया था. डबलूआरएस कॉलोनी में रेलवे का वैगन रिपेयर शॉप है. इस ऑफिस के स्टाफ सुपरवाइजर राम सजीवन सरोज ने खमतराई पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई थी. उन्होंने पुलिस को बताया कि इस वैगन रिपेयर शॉप के कार्यालय अधीक्षक रोहित पालीवाल (42) ने रेलवे के डबलूआरएस स्थित एसबीआई ब्रांच से ऑफिस इमरजेंसी फंड के लिए उपयोग किए जाने वाले खाते से रुपये निकालकर अनियमितता की है, जो करीब 1.80 करोड़ रुपये है.

आरोपी रोहित ने अप्रैल 2021 से अक्टूबर 2022 तक इन 2 सालों में पैसों की हेराफेरी की है. आरोपी ने कार्यालय प्रमुख की जानकारी के बिना अलग-अलग लोगों के खातों में पैसे को ट्रांसफर कर दिए. साथ की कुछ रुपए अपने निजी खाते में भी ट्रांसफर किए हैं. जब अधिकारियों द्वारा इन खातों की जांच की गई, तो उसमें सिर्फ 4 हजार रुपए मिले. जिसके बाद अधिकारियों के होश उड़ गए.

ऑनलाइन सट्टेबाजी में लगा दी रकम

पुलिस ने बुधवार को आरोपी रोहित पालीवाल को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ में आरोपी ने बताया कि वो सरकारी खर्च के लिए पैसे निकालने के साथ ही अतिरिक्त पैसे भी रेलवे के खाते से निकालता गया. उसे ऑनलाइन सट्टा खेलने की आदत थी. आरोपी ने आईपीएल क्रिकेट मैचों में सरकारी पैसा लगाना शुरू कर दिया. वो सट्टेबाजी में लगातार रुपए हारता गया और कर्ज के बोझ से दब गया. रोहित पालीवाल रेलवे के अवॉर्ड, डीजल, सर्विस स्टाम्प के नाम पर पैसे निकाल लेता और सटोरियों के खाते में ट्रांसफर कर देता. इसके अलावा आरोपी ने कुछ पैसे अपने रिश्तेदारों को भी भेजे हैं.

5 सटोरिये भी गिरफ्तार

बैंक स्टेटमेंट के साथ जब रोहित के खातों की जांच की गई, तो कई अलग-अलग खातों में पैसे ट्रांसफर होना मिला. जिसके बाद उन खातों की जांच में ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले सटोरिए भी पुलिस के रडार पर आ गये. पुलिस खाता नंबर के आधार पर सट्टा खिलाने वाले व्यक्तियों तक पहुंच गई. फिर पुलिस ने 5 सटोरियों को गिरफ्तार कर लिया. सभी आरोपी खमतराई निवासी हैं, जिनमें दिनेश महानंद (29), विवेक जायसवाल (33), संजू जायसवाल (33), अशफाक हुसैन (28), बागबाहरा निवासी अयूब खान (28) शामिल हैं. इसमें से एक सटोरिये अयूब खान के पास से पुलिस ने 2 लाख रुपए भी जब्त किए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खजुराहो रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट जैसा बनेगा, रोड मैप तैयार, इन स्टेशनों का भी होगा कायाकल्प

रेलवे एवं डाक विभाग ने मिलकर शुरू की डोर टू डोर पार्सल सेवा 

हल्द्वानी रेलवे भूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 50,000 लोगों को रातों रात नहीं उजाड़ा जा सकता

वंदेभारत ट्रेनों का उत्पादन प्रति माह बढ़ाने की तैयारी कर रहा रेलवे

गंगापुर सिटी में रेलवे कॉलोनी की पानी की समस्या का होगा निदान, WCREU की मांग पर रेल प्रशासन का निर्णय

रेलवे स्टेशन की गंदगी में और गंदे हो रहे यात्रियों को मिलने वाले चादर, कोरोना के समय सावधानी जरूरी

Leave a Reply