भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी ने जनता को ही नहीं, विभिन्न दलों को भी जाना-पहचाना है?

भारत जोड़ो यात्रा से राहुल गांधी ने जनता को ही नहीं, विभिन्न दलों को भी जाना-पहचाना है?

प्रेषित समय :21:55:02 PM / Thu, Jan 12th, 2023

प्रदीप द्विवेदी. केंद्र में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत जोड़ो यात्रा ऐसा पहला मौका है जब राहुल गांधी को अपने किसी अभियान में पूरी कामयाबी मिली है!
यही नहीं, इस दौरान उन्हें न केवल जनता को, उसकी भावना को, उसके मुद्दों को, उसकी जरूरतों को अच्छे से समझने का अवसर मिला, बल्कि इस दौरान विभिन्न दलों को भी ठीक से जानने-पहचानने का मौका मिला है?

यही वजह है कि राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा का जो समापन 30 जनवरी 2023 को कश्मीर के श्रीनगर में हो रहा है, उसके लिए समान विचारधारा वाले 21 दलों के नेताओं को तो न्योता भेजा गया है, लेकिन केसीआर, अरविंद केजरीवाल, एचडी देवगौड़ा सहित आधा दर्जन राजनीतिक दलों के नेताओं को आमंत्रित नहीं किया गया है!

खबर है कि कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के 30 जनवरी 2023 के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए समान विचार वाले 21 राजनीतिक दलों के अध्यक्षों को पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि- मैं आप लोगों को व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित करता हूं कि श्रीनगर में 30 जनवरी 2023 को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समापन समारोह में शामिल हों, यह कार्यक्रम महात्मा गांधी की स्मृति को समर्पित है, जिन्होंने घृणा और हिंसा की विचारधारा के खिलाफ अपने अथक संघर्ष में इसी दिन अपना जीवन खोया था, इस समारोह में हम घृणा और हिंसा से लड़ने, सत्य, करुणा और अहिंसा का संदेश प्रसारित करने तथा स्वतंत्रता, समता, बंधुता और सबके लिए न्याय रूपी संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करने का संकल्प लेंगे.

उनका यह भी कहना है कि- जब हमारा देश संकट का सामना कर रहा है, लोगों के मुद्दों से व्यवस्थित ढंग से ध्यान भटकाया जा रहा है, तो यह यात्रा एक ताकतवर आवाज के रूप में सामने आई है, मैं आशा करता हूं कि आप लोग उपस्थित होंगे और इस संदेश को मजबूती देंगे.
जिन पार्टियों को निमंत्रण दिया गया है, उनमें- टीएमसी, जदयू, एसएस, तेदेपा, नेशनल कॉन्फ्रेंस, सपा, बसपा, द्रमुक, भाकपा, माकपा, झामुमो, राजद, रालोसपा, हम, पीडीपी, राकांपा, एमडीएमके, वीसीके, आईयूएमएल, केएसएम, आरएसपी आदि के नाम शामिल हैं.
याद रहे, भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर 2022 को कन्याकुमारी से आरंभ हुई थी, अनेक राज्यों से होकर गुजरी इस यात्रा का श्रीनगर में 30 जनवरी 2023 को समापन होगा.
सियासी सयानों का मानना है कि इस यात्रा से कांग्रेस को कई बड़े फायदे हुए हैं....
एक- पूरे देश में कांग्रेस की कमजोर पड़ी जड़ों में नई जान आई है.
दो- विरोधियों द्वारा राहुल गांधी की जो पप्पू इमेज बना दी गई थी, उससे उन्हें पूरी तरह से मुक्ति मिल गई है तथा वे प्रधानमंत्री पद के लिए संजीदा और सशक्त उम्मीदवार बनकर उभरे हैं.
तीन- जनता नफरत की राजनीति को पसंद नहीं करती है, यह साफ हो गया है.
चार- जनता को तकलीफ देनेवाले मुद्दों की पहचान हो गई है.
पांच- लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कौनसे दल और नेता कांग्रेस का साथ देंगे यह पता चल गया है तथा कौनसे नेता प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष मोदी टीम को फायदा पहुंचाएंगे, उनकी पहचान हो गई है.
देखना दिलचस्प होगा कि 2024 में इस यात्रा से कांग्रेस को कितना फायदा होता है?
देश के प्रमुख कार्टूनिस्ट सतीश आचार्य ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को कुछ इस तरह से देखा है....
Satish Acharya @satishacharya
I've killed Rahul Gandhi-Rahul Gandhi....
https://twitter.com/satishacharya/status/1613370928880324608/photo/1

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

भारत जोड़ो यात्रा से बीजेपी ही नहीं, कई महत्वाकांक्षी नेताओं को भी जोर का सियासी झटका धीरे से लगा है, जो पीएम पद के दावेदार हैं?

साहेब! कोरोना से डर नहीं लगता, भारत जोड़ो यात्रा से डर लगता है?

अशोक गहलोत.... भारत जोड़ो यात्रा में विदेशों से लोग राहुल गांधी के नेतृत्व में देश की मजबूती के लिए आ रहे हैं!

भारत जोड़ो यात्रा के समापन के बाद 26 जनवरी से कांग्रेस चलायेगी हाथ से हाथ जोड़ो अभियान

जगदीश राज श्रीमाली : एकता, अखंडता, धर्मनिरपेक्षता, लोकतंत्र और देश को बचाने के लिए भारत जोड़ो यात्रा!

खंडवा: रॉबर्ट वाड्रा और बेटे रेहान के साथ पहली बार ‘भारत जोड़ो यात्रा’ में शामिल हुईं प्रियंका गांधी

भारत जोड़ो यात्रा में चार दिनों के लिए शामिल होंगी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी

Leave a Reply