ZRUCC की बैठक मेें सदस्यों ने कहा, कोरोना काल में बंद ट्रेनों को पुन: शुरू करें, जीएम ने पमरे की उपलब्धियां बताईं

ZRUCC की बैठक मेें सदस्यों ने कहा, कोरोना काल में बंद ट्रेनों को पुन: शुरू करें, जीएम ने पमरे की उपलब्धियां बताईं

प्रेषित समय :19:05:01 PM / Fri, Jan 13th, 2023

जबलपुर. रेलवे के विकास एवं यात्री सुविधाओं पर विचार-विमर्श करने के लिए पश्चिम मध्य रेल के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता की अध्यक्षता में शुक्रवार, 13 जनवरी को एक महत्वपूर्ण बैठक सम्पन्न हुई. इस बैठक में जेडआरयूसीसी के कुल 25 सदस्यों ने हिस्सा लिया. बैठक में सदस्यों ने कोरोना काल में बंद की गईं ट्रेनों के पुन: शुरू करने की मांग की गई. साथ ही यात्री सुविधाओं में इजाफा करने की मांग रखी गई, वहीं दूसरी तरफ पमरे के महाप्रबंधक ने पमरे की उपलब्धियां बताई और इस दौरान रेल सुविधाओं में की गई बढ़ोत्तरी से सदस्यों को अवगत कराया गया.

रेलवे की ओर से इस बैठक में अपर महाप्रबंधक शोभन चौधुरी, वरिष्ठ उप महाप्रबंधक पंकज शर्मा, प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक राजेश पाठक, प्रमुख मुख्य इंजीनियर अनिल कुमार पांडेय, प्रमुख मुख्य सुरक्षा आयुक्त पी.के. गुप्ता, प्रमुख मुख्य विद्युत इंजीनियर डॉ. राकेश गुप्ता, महाप्रबंधक के सचिव राहुल जयपुरियार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राहुल श्रीवास्तव एवं अन्य प्रमुख मुख्य विभागाध्यक्ष भी उपस्थित रहे.

इस अवसर पर महाप्रबंधक ने पश्चिम मध्य रेल की उपलब्धियों पर विस्तृत प्रकाश डालते हुये कहा कि यह वित्तीय वर्ष पश्चिम मध्य रेलवे के लिए उपलब्धियों भरा रहा है. बैठक में उप महाप्रबंधक अनुराग पाण्डेय ने पॉवर प्वाइंट प्रेजेंटेशन देकर सदस्यों को जानकारी प्रदान की. सभी सदस्यों ने अपने-अपने क्षेत्र से संबंधित यात्री सुविधाओं के विकास से संबंधित तथा यात्रियों की मांगों के बारे में कई महत्वपूर्ण सुझावों को रेल प्रशासन के समक्ष रखा. सभी सदस्यों ने एकमत से पश्चिम मध्य रेल प्रशासन द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना की.

बैठक की अध्यक्षता करते हुए महाप्रबंधक श्री गुप्ता ने कुछ महत्वपूर्ण उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष 2022-23 में दिसम्बर माह तक परिचालन अनुपात लगभग 70 प्रतिशत है, पमरे ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में दिसम्बर माह तक 5710 करोड़ रूपये की ओरिजनेटिंग आय अर्जित की है.  दिसम्बर माह तक 138.88 किमी. का दोहरीकरण एवं तिहरीकरण किया जा चुका है.

पश्चिम मध्य रेल के बीना स्थित 1.7 मेगावाट क्षमता वाले सोलर पॉवर प्लांट को 25 केवी एसी ट्रैक्शन सिस्टम को सीधे फीड करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे (यूआईसी) द्वारा 01 जून 2022 को बर्लिन में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह में सस्टेनेबल रेलवे अवार्ड प्राप्त हुआ है जो कि पश्चिम मध्य रेल के साथ सम्पूर्ण भारतीय रेल के लिए अत्यंत गौरव की बात है.

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा भोपाल स्टेशन को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के कर कमलों द्वारा पर्यावरण संरक्षण के अंतर्गत प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया. महाप्रबंधक जी ने सदस्यों को विश्वास दिलाया कि आपके महत्वपूर्ण सुझाव एवं सहयोग से रेलवे के विकास एवं यात्रियों को सुविधाएँ प्रदान करने की दिशा में सकारात्मक कार्य करते रहेंगे.

उपमहाप्रबंधक अनुराग पाण्डेय के द्वारा पश्चिम मध्य रेल की पिछले कुछ वर्षों की उपलब्धियां व नये होने वाले कार्यों के बारे में जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 01 जोड़ी नई मेमू ट्रेन, एवं 06 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों को मेमू ट्रेन सेवा में परिवर्तित किया गया. श्री पाण्डेय ने नए ठहराव, अतिरिक्त कोच लगाने, एवं 22 गाडिय़ों में एलएचबी कोच लगाने, लिफ्टस तथा एस्केलेटर की सुविधाएँ उपलब्ध कराने सहित 276 स्टेशनों पर डिजिटल इंडिया मिशन के तहत फ्री वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध कराने, वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टेशनों के अलावा सीसीटीवी कैमरे लगाये जाने की जानकारी दी .

यह बैठक सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हुई और सभी सदस्यों ने पश्चिम मध्य रेल की उपलब्धियों की प्रशंसा की. साथ ही रेलवे पर यात्री सुविधाएँ बढ़ाने में अपना सहयोग प्रदान करने का आश्वासन भी दिया.

बैठक में कुल 25 सदस्यों ने भाग लिया. इन सदस्यों में सतना से श्री ऋषि अग्रवाल, जबलपुर से डॉ. राजेश धीरवाणी, भरतपुर से श्री शिवदत्त शर्मा, श्रीधाम से हाकम सिंह चढ़ार, रीवा से श्री अनिल कुमार श्रीवास्तव, कटनी से शशांक श्रीवास्तव, जबलपुर से डॉ. सुनील मिश्रा, मैहर से संजय राय, शिवपुरी से धैर्यवर्धन शर्मा, जबलपुर से बलदीप सिंह मैनी, बारां से हेमराज मीणा, नरसिंहपुर से नवीन अग्रवाल, चित्रकूट से हरिगोपाल मिश्रा, अंता  से विक्रम सिंह चौहान, रीवा से श्रीमती माया सिंह पटेल, छिंदवाड़ा से अंशुल शुक्ला, इटारसी से  राजा तिवारी, सागर से अनुराग प्यासी, गुना से सुनील आचार्य, करौली धौलपुर से प्रह्लाद सिंहल, भोपाल से नितेश लाल, सतना से योगेश ताम्रकार एवं माननीय सांसद, राज्यसभा श्री राजमणि पटेल के प्रतिनिधि रमेश पटेल, माननीय सांसद, राज्यसभा अजय प्रताप सिंह के प्रतिनिधि सुधीर शुक्ला, माननीया सांसद, लोकसभा श्रीमती रीती पाठक के प्रतिनिधि पुष्पराज सिंह चौहान सदस्य शामिल रहे. सभी सदस्यों ने अपने अपने क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण सुझाव जैसे नई रेलगाडिय़ां चलाने, रेलगाडिय़ों के फेरे बढ़ाने, कोरोना काल में बन्द हुई ट्रेनों को पुन: शुरू करने, रेलवे स्टेशनों पर ठहराव देेने सहित यात्रियों सुविधाओं में विकास एवं उन्नयन के बारे में रेल प्रशासन को महत्वपूर्ण सुझाव दिए.

महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता ने क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सदस्यों द्वारा दिये गये सुझावों को गंभीरता से सुना और इन पर उचित कार्यवाई करने का आश्वासन दिया. अन्त में क्षेत्रीय रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति के सचिव उपमहाप्रबंधक अनुराग पाण्डेय ने सबका आभार प्रकट किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खजुराहो रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट जैसा बनेगा, रोड मैप तैयार, इन स्टेशनों का भी होगा कायाकल्प

रेलवे एवं डाक विभाग ने मिलकर शुरू की डोर टू डोर पार्सल सेवा 

हल्द्वानी रेलवे भूमि मामले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा- 50,000 लोगों को रातों रात नहीं उजाड़ा जा सकता

वंदेभारत ट्रेनों का उत्पादन प्रति माह बढ़ाने की तैयारी कर रहा रेलवे

गंगापुर सिटी में रेलवे कॉलोनी की पानी की समस्या का होगा निदान, WCREU की मांग पर रेल प्रशासन का निर्णय

रेलवे स्टेशन की गंदगी में और गंदे हो रहे यात्रियों को मिलने वाले चादर, कोरोना के समय सावधानी जरूरी

Leave a Reply