CORONA से चीन में 90 करोड़ लोग संक्रमित, विशेषज्ञों का मानना 2 से 3 महीने रहेगा पीक

CORONA से चीन में 90 करोड़ लोग संक्रमित, विशेषज्ञों का मानना 2 से 3 महीने रहेगा पीक

प्रेषित समय :17:11:50 PM / Fri, Jan 13th, 2023

बीजिंग. चीन में कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही भारत, जापान और अमेरिका जैसे देशों में भी नई लहर का खतरा मंडराने लगा है. इसी बीच चीन की पेकिंग यूनिवर्सिटी की रिसर्च के मुताबिक, 11 जनवरी तक देश की 64 प्रतिशत आबादी यानी 90 करोड़ लोग संक्रमित हो चुके हैं. इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया कि गांसु प्रांत की 91 प्रतिशत आबादी, हेनान प्रांत की 89 प्रतिशत आबादी, युवान की 84 प्रतिशत आबादी और किंघाई प्रांत की 80 प्रतिशत आबादी संक्रमित है.

चीन के ही हेल्थ एक्सपर्ट जेंग गुआंग ने दावा किया कि कोरोना की पीक 2 से 3 महीने तक रहेगी. गुआंग के मुताबिक कोरोना अब वहां के गांवों में भी हाहाकार मचाएगा. गांव में कोरोना के फैलने की वजह चीन में 21 जनवरी से शुरू होने वाली लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों को बताया है. डबलूएचओ ने भी चीनी न्यू ईयर पर संक्रमण के तेजी से फैलने की चेतावनी दी थी.

भारत में यह है कोविड की स्थिति

भारत में पिछले 24 घंटे में 174 नए मामले सामने आए. एक मौत दर्ज की गई. हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी 1,336 एक्टिव केस हैं. कोरोना के शुरुआती दौर से अब तक देश में 5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

इधर, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोवोवैक्स को हेटेरोलोगस बूस्टर डोज के तौर पर मंजूरी मिल गई है. सेंट्रल ड्रग रेग्युलेटरी अथॉरिटी के एक्सपर्ट पैनल की मंजूरी के अब इसे बूस्टर डोज के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है. यह बूस्टर डोज उन लोगों को दी जाएगी, जिन्हें कोवीशील्ड या कोवैक्सिन की दोनों डोज लग चुकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आस्ट्रेलिया से जबलपुर पहुंची महिला निकली कोरोना पाजिटिव..!

रेलवे स्टेशन की गंदगी में और गंदे हो रहे यात्रियों को मिलने वाले चादर, कोरोना के समय सावधानी जरूरी

COVID से सावधानी बरतने की जरूरत, जनवरी में आएगी कोरोना की चौथी लहर

जबलपुर में कोरोना को लेकर अलर्ट स्वास्थ्य विभाग, चौथी लहर से निपटने विक्टोरिया-मेडिकल में पर्याप्त इंतजाम

चीन ने बदले कोरोना के नियम, 8 जनवरी से विदेशी यात्रियों के लिए क्वारंटीन खत्म

Leave a Reply