उत्तर पश्चिम भारत में बारिश के आसार, हिमालयी क्षेत्र में हो सकती है भारी बर्फबारी

उत्तर पश्चिम भारत में बारिश के आसार, हिमालयी क्षेत्र में हो सकती है भारी बर्फबारी

प्रेषित समय :13:18:56 PM / Mon, Jan 23rd, 2023

दिल्ली. उत्तर पश्चिम भारत अनेक हिस्सों में अगले कुछ दिनों में बारिश होने की संभावना है. इस दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बर्फबारी होने के आसार मौसम विभाग ने जताए हैं. मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के चलते 24 से 26 जनवरी के बीच पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी होने के साथ ही उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके पड़ोस के निचले और मध्य क्षोभमंडल स्तरों पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में मौजूद है. इसके साथ ही एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आस-पास बना हुआ है. इसके चलते आज सोमवार को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. इसके बाद 24 और 26 जनवरी के बीच इसकी तेजी बढऩे के साथ ही ज्यादा बारिश और बर्फबारी होने की बहुत अधिक संभावना है. 24 और 25 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और 25 और 26 जनवरी को उत्तराखंड में बहुत बारिश और बफज़्बारी होने का अनुमान है. जबकि 23 जनवरी को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. इसके बाद मंगलवार और गुरुवार के बीच इन जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले 3-4 दिनों के भीतर जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में कई जगहों पर छिटपुट ढंग से ओले भी गिरने की संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि इसी दौरान उत्तरी राजस्थान और मध्य प्रदेश में हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पडऩे की संभावना है. 27 जनवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है. मौसम विभाग के अनुसार अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान हिमाचल प्रदेश और बिहार और अगले 48 घंटों के दौरान ओडिशा में रात और सुबह के समय घने कोहरे का अनुमान है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड से मिली राहत, लेकिन बर्फबारी और बारिश की संभावना

उत्तर भारत में ठंड से मिलेगी राहत लेकिन मौसम विभाग ने जारी किया बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट

हिमाचल: बर्फबारी के बाद मनाली में उमड़े सैलानी, 3 हाईवे समेत 267 सड़कें बंद, जनजीवन अस्त-व्यस्त

मौसम विभाग का हिमालय में भारी बर्फबारी का अलर्ट, कड़ाके की ठंड से राहत दिलाएगा पश्चिमी विछोभ

पहाड़ों पर बर्फबारी: शीतलहर और कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, अभी और बढ़ेगी ठंड, अलर्ट जारी

Leave a Reply