उत्तर भारत में गर्मी की आहट के साथ ही विदा ले रहा सर्दी का मौसम, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार

उत्तर भारत में गर्मी की आहट के साथ ही विदा ले रहा सर्दी का मौसम, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार

प्रेषित समय :09:02:00 AM / Fri, Feb 10th, 2023

दिल्ली. देश में सर्दी का मौसम अब विदा लेने की स्थिति में है और धीरे-धीरे लोगों को ठंड से राहत मिलने लगी है. मौसम विभाग के अनुसार देश के मैदानी राज्यों पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा आदि में अब ठंड से राहत मिलने लगी है. दिन में तेज धूप अब चुभने लगी है. पतझड़ शुरू होने के साथ ही, गर्मी के मौसम की आहट आने लगी है. हालांकि पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी व हल्की बारिश का दौर जारी है.

मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ जम्मू-कश्मीर पर पछुआ हवाओं के रूप में देखा जा रहा है. प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र राजस्थान के पश्चिमी भागों पर बना हुआ है. इसके प्रभाव के कारण आज पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में छिटपुट से लेकर व्यापक बारिश और बर्फबारी हो सकती है. वहीं मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में आज आकाश साफ रहेगा, लेकिन इस दौरान 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के कई जिलों के तापमान में आने वाले वक्त में वृद्धि की संभावना है. यूपी के अधिकतर जिलों में मौसम साफ रहेगा. कुछ जगहों पर हल्के बादल छाए रहेंगे. मौसम विभाग ने कहा है कि बिहार में अगले 4 दिनों तक मौसम शुष्क बना रहेगा. सुबह और शाम के समय ठंड का एहसास होगा.

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर और मध्य भारत में मौसम साफ रहेगा. हालांकि पूर्वोत्तर भारत में कुछ जगहों पर हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है. इसके अलावा असम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, नगालौंड और मेघालय में अगले पांच दिनों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं राजस्थान में दिन और रात के तापमान में वृद्धि हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार 15 फरवरी तक राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में बढ़ेगा. वहीं जम्मू और कश्मीर, लेह और लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ऊपरी इलाकों में आज बारिश व बर्फबारी की संभावना है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बदलेगा मौसम का मिजाज : अगले 24 घंंटों में होगी ठंड की वापसी, पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के आसार

फिर बदला देश का मौसम, कहीं भारी बारिश तो कहीं शीतलहर चलने की संभावना

उत्तर भारत में ठंड से मिलेगी राहत लेकिन मौसम विभाग ने जारी किया बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट

मौसम विभाग का हिमालय में भारी बर्फबारी का अलर्ट, कड़ाके की ठंड से राहत दिलाएगा पश्चिमी विछोभ

UP के कानपुर में मौसम का कहर: 24 घंटों में 16 तो 1 वीक में 108 की हार्ट अटैक से मौत

Leave a Reply