झारखंड के 36 मजदूर ताजिकिस्तान में फंसे, सरकार से लगाई मदद की गुहार, दाने-दाने को हुए मोहताज

झारखंड के 36 मजदूर ताजिकिस्तान में फंसे, सरकार से लगाई मदद की गुहार, दाने-दाने को हुए मोहताज

प्रेषित समय :16:54:26 PM / Sun, Feb 12th, 2023

गिरिडीह. झारखंड के गिरिडीह, बोकारो, हजारीबाग और धनबाद जिले के रहने वाले 36 प्रवासी मजदूरों ने ताजिकिस्तान से इंटरनेट मीडिया के माध्यम से वतन वापसी की गुहार लगाई है.

मजदूरों ने रविवार को मदद के लिए भारत सरकार और झारखंड सरकार के नाम त्राहिमाम संदेश भेजा है. सरकार से कहा गया है कि जिस कंपनी में ये मजदूर काम कर रहे थे, उसने चार महीने से वेतन नहीं दिया है. पैसे के अभाव में मजदूर दाने-दाने को मोहताज हैं.

यह कोई पहला मौका नहीं है जब दलालों के चक्कर में पड़कर गरीब तबके के लोग विदेशों में फंसे जाते हैं. इससे पहले ताजिकिस्तान में ही 44 मजदूरों के फंसने का मामला सामने आया था.

मौजूदा मामले में सभी मजदूर पिछले चार महीने पहले बिष्णुगढ के पंचम महतो के माध्यम से ट्रांसमिशन लाइन के लिए काम करने ताजिकिस्तान गए थे. चार महीने से वेतन नहीं मिला है. इस कारण वे खाने के लिए दाने-दाने को मोहताज हो गए हैं.

श्रमिकों की मदद के लिए की अपील

प्रवासी मजदूरों के हित में काम करने वाले सिकंदर अली ने केंद्र और राज्य सरकार से मजदूरों की मदद करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि रोजगार के अभाव में झारखंड में आए दिन कहीं न कहीं से इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं. लोग रोजी रोटी की तलाश में विदेश जाते हैं, वहां उनको यातनाएं झेलनी पड़ती हैं. ऐसे हालात में मजदूर बड़ी मुश्किल से अपने वतन लौट पाते हैं. सरकार को मजदूरों का पलायन रोकने के लिए रोजगार की व्यवस्था करने की जरूरत है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

झारखंड में अस्पताल में आग लगने से डॉक्टर दंपत्ति सहित 6 लोगों की मौत, 9 लोगों को बचाया गया

झारखंड में तेज रफ्तार स्कॉर्पियों ने सड़क के किनारे खड़े किशोरों को कुचला, चार की मौत, एक घायल

झारखंड में 17 दिनों से लापता है सीआरपीएफ का जवान, बटालियन ने घोषित किया भगोड़ा

झारखंड की दो समलैंगिक बहुओं को हुआ इश्क, आपस में बनाने लगीं शारीरिक संबंध, फिर कर ली आत्महत्या

झारखंड में बड़ा हादसा: मजदूरों से भरी पिकअप पलटी, 7 की मौत, जमशेदपुर जा रहे थे 20 से ज्यादा लेबर, 8 गंभीर

Leave a Reply