यूपी में लालच देकर धर्मांतरण कराने पर सेंट जेवियर्स स्कूल के प्रबंधक सहित 16 गिरफ्तार

यूपी में लालच देकर धर्मांतरण कराने पर सेंट जेवियर्स स्कूल के प्रबंधक सहित 16 गिरफ्तार

प्रेषित समय :13:47:08 PM / Mon, Feb 13th, 2023

जौनपुर. उत्तर प्रदेश के जौनपुर में धर्म परिवर्तन कराने वाले 16 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. जानकारी के अनुसार बदलापुर कोतवाली क्षेत्र के मुरादपुर कोटिला गांव में सेंट जेवियर्स स्कूल के प्रबंधक थॉमस जोसेफ लोगों को लालच देकर धर्म परिवर्तन करा रहे थे. गौरतलब है कि रविवार को जौनपुर के मुरादपुर कोटिला गांव में सेंट जेवियर्स स्कूल के प्रबंधक के प्रभाव में आकर कुछ लोग हिन्दू धर्म से ईसाई धर्म में परिवर्तन कर लिया था.

हिंदू संगठनों के विरोध के बाद पुलिस ने 16 आरोपियों को गिरफ्तार करके पर केस दर्ज कर किया है. बताया जा रहा है कि जौनपुर में इन दिनों ईसाई मिशनरी प्रलोभन देकर चोरी छिपे धर्मांतरण कराने में जुटे है. पुलिस को जैसे ही इसकीं भनक लगी पुलिस ने मौके पर पहुंचकर 13 पुरुष और 3 महिलाओं समेत 16 लोगों को गिरफ्तार कर लिया. आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर पुलिस आवश्यक कार्रवाई में जुटी है.

इस सम्बंध में बदलापुर के क्षेत्राधिकारी शुभम तोदी ने बताया कि सेंट जेवियर्स स्कूल के प्रबंधक द्वारा प्रलोभन देकर धर्मांतरण कराने के लिए एक मुरादपुर कोटिला गॉव में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. पुलिस को जैसे ही इसकीं सूचना मिली, तत्काल मौके पर पहुंचकर आरोपियों को अरेस्ट कर लिया. सभी आरोपियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत करके आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

गौरतलब है कि डरा-धमकाकर या लालच देकर धर्म परिवर्तन को सुप्रीम कोर्ट ने गंभीर मामला बताया था. एक याचिका की सुनवाई की दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि जबरन धर्मांतरण न सिर्फ धार्मिक स्वतंत्रता के अधिकार के खिलाफ बल्कि देश की सुरक्षा के लिए भी खतरा हो सकता है. जस्टिस एमआर शाह और हिमा कोहली की बेंच ने जबरन धर्मांतरण के खिलाफ केंद्र सरकार को सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिये थे

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी में लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे पर टायर फटने के बाद कार पलटने से एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

यूपी विधान परिषद चुनाव: पांच में से चार सीटों पर भाजपा की जीत, सपा का सूपड़ा साफ

यूपी के शामली में मां ने अपने तीन मासूम बच्चों को दिया जहर, दो की मौत, एक गंभीर

यूपी में रामचरितमानस की प्रतियां जलाने के मामले में स्वामी प्रसाद मौर्य सहित 10 लोगों पर एफआईआर दर्ज

यूपी के मेरठ में प्रतिबंधित चाइनीज मांजे से कटे 7 लोगों के गले, ऐसे बचाई गई जान

Leave a Reply