वंदे भारत एक्सप्रेस को जबलपुर से चलाने की तैयारियां तेज, 49 पोस्ट के बाद अब 15 और नये पद क्रिएट किये

वंदे भारत एक्सप्रेस को जबलपुर से चलाने की तैयारियां तेज, 49 पोस्ट के बाद अब 15 और नये पद क्रिएट किये

प्रेषित समय :20:06:06 PM / Wed, Feb 15th, 2023

जबलपुर. देश की प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस जबलपुर से भी चलाने का निर्णय ले लिया गया है. जबलपुर में इस ट्रेन का प्राइमरी रखरखाव होगा. रेलवे बोर्ड के निर्देश पर जबलपुर मंडल रेल प्रशासन ने इस ट्रेन के संचालन के लिये जनवरी के प्रथम सप्ताह 49 पद क्रिएट किए थे, जिसके बाद आज 15 फरवरी को 15 और नये पदों में भर्ती किये जाने की अधिसूचना जारी की गई है.

इन विभागों के कर्मचारियों से भरे जाएंगे 15 और पद

जबलपुर मंडल प्रशासन ने आज 15 फरवरी को जारी अधिसूचना में  वंदे भारत एक्सप्रेस के संचालन के दौरान इस ट्रेन के रखरखाव हेतु टीआरएस, टीआरडी एवं संकेत दूरसंचार विभाग में (विद्युत/सामान्य विभाग के कर्मचारियों को छोड़कर) नियमित रूप से कार्यरत कर्मचारियां से विद्युत (सा.) विभाग, जबलपुर डिपो में विकल्प के आधार पर आवेदन आमंत्रित किये गये हैं. जिसमें एसएसई/जेई लेवत 7-6 के 2 पद व सीनि टेक्नीशियन/टेक्नीशियन 1 लेवल 6/लेवन 5 व टेक्नीशियन 2 तथा टेक्नीशियन 3 लेवल 4/लेवल 2 के 13 पदों यानी कुल 15 पदों पर नियुक्ति की जानी है.

जबलपुर से ही चलेगी वंदे भारत ट्रेन

रेल मंडल की इस अधिसूचना से स्पष्ट हो गया है कि वंदे भारत ट्रेन का जबलपुर के कोचिंग डिपो में ही रखरखाव किया जायेगा, यह ट्रेन जबलपुर से इंदौर व्हाया भोपाल होकर चलाई जायेगी. मंडल रेल प्रशासन की प्रारंभिक तैयारियों के बाद वंदे भारत ट्रेन के संचालन की घोषणा अगले दो से तीन माह में कर दी जायेगी.

मॉडर्न तकनीक से लैस है वंदे भारत ट्रेन

पूरी तरह से भारत में निर्मित वंदे भारत ट्रेन अत्याधुनिक तकनीक से लैस है. इनमें जीपीएस आधारित इन्फॉर्मेशन सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, वैक्यूम आधारित बायो टॉयलेट, ऑटोमैटिक स्लाइडिंग डोर मौजूद है. इसके अलावा, हर कोच में चार इमरजेंसी पुश बटन दिए गए हैं. एग्जीक्यूटिव कोच की सीटें 180 डिग्री घूम तक सकती हैं. ट्रेन में मिलने वाले खानपान के दाम इसके टिकट में ही शामिल होते हैं. ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है. यात्रियों को बेहतर आराम और सुरक्षा प्रदान करती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर में पति-पत्नी ने फांसी लगाकर की आत्महत्या..!

पुणे ट्रेन में बिक रही थी डुप्लीकेट बिसलेरी कंपनी की पानी की बोतलें, जबलपुर में वाणिज्य विभाग ने की जब्त

Rail News : जबलपुर-हावड़ा शक्तिपुंज एक्सप्रेस का एक रैक एलएचबी रैक में परिवर्तित

Railway: जबलपुर मंडल के स्टेशनों पर अवैध वेंडर्स के खिलाफ अभियान, घटिया समोसे, भजिये, चटनी जब्त, नष्ट कराया

कोरोना काल में बाधित ट्रेनों का जबलपुर संसदीय क्षेत्र के स्टेशनों में परिचालन, ठहराव पुन: प्रारम्भ हो : सांसद ने रेलमंत्री से की मांग

Leave a Reply