ICC की बड़ी गलती से भारत की 6 घंटे की बादशाहत, अब ऑस्ट्रेलिया टेस्ट में टॉप पर

ICC की बड़ी गलती से भारत की 6 घंटे की बादशाहत, अब ऑस्ट्रेलिया टेस्ट में टॉप पर

प्रेषित समय :09:00:23 AM / Thu, Feb 16th, 2023

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की गलती से भारत टेस्ट में एक बार फिर नंबर-1 बन गया था। बुधवार को ICC ने अपनी वेबसाइट पर भारत को टेस्ट में बेस्ट दिखा दिया था। छह घंटे बाद ICC ने फिर नई रैंकिंग जारी की। इसमें भारत फिर से दूसरे और ऑस्ट्रेलिया नंबर वन था। यह गलती कैसे हुई, क्यों हुई, इसके बारे में ICC ने कोई सफाई नहीं दी है। भारत फिलहाल टी-20 और वनडे में ही नंबर-1 और टेस्ट में नंबर-2 पर है। रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के 126 और टीम इंडिया के 115 पॉइंट्स हैं।

इसी साल 18 जनवरी को ICC ने रैंकिंग में ऐसी ही बड़ी गलती कर दी थी। ICC की ऑफिशियल वेबसाइट पर दोपहर 1:30 बजे के करीब भारत को नंबर-1 टेस्ट टीम बताया गया। ढाई घंटे बाद ही 4 बजे भारत को नंबर-1 से हटाकर नंबर-2 टेस्ट टीम कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया फिर नंबर-1 टेस्ट टीम हो गई थी। तब भी ICC रैंकिंग में हुई बड़ी चूक पर आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया था।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 17 फरवरी से दिल्ली में टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मैच को जीतने पर भारत टेस्ट में नंबर-1 बन जाएगा। तब भारत के 121 और ऑस्ट्रेलिया के 120 पॉइंट्स हो जाएंगे। भारत वनडे और टी-20 में तो नंबर-1 है ही, टेस्ट में नंबर-1 बनते ही टीम तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनने का कारनामा हासिल कर लेगी। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत अभी 4 टेस्ट की सीरीज खेल रहा है। सीरीज के 3 मैच जीतने पर भारत सीरीज के बाद भी नंबर-1 ही रहेगा

भारत वनडे रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया से 2 अंक आगे है। भारत के 114 पॉइंट है, वहीं, ऑस्ट्रेलिया के 112 अंक है। भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के बाद 17 मार्च से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलेगा। न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के पॉइंट बराबर हैं, लेकिन न्यूजीलैंड ने 29 और इंग्लैंड ने 33 मैच खेले है। इस वजह से न्यूजीलैंड ऊपर है। 9 फरवरी से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू हो चुकी है। पहला टेस्ट भारत जीत चुका है। अब 17 से 21 फरवरी तक दूसरा, एक से 5 मार्च तक तीसरा और 9 से 13 मार्च तक चौथा टेस्ट होगा। फिर 17, 19 और 22 मार्च को 3 वनडे भी होंगे।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एरॉन फिंच ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट को कहा अलविदा

भारत को टी-20 वर्ल्ड कप जिताने वाले जोगिन्दर शर्मा ने क्रिकेट के सभी फार्मेट से लिया संन्यास

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रहे दिग्गज खिलाड़ी ने लिया क्रिकेट के सभी प्रारूप से सन्यास

क्रिकेटर केएल राहुल- अथिया शेट्टी सात फेरों में बंधे, हाथों-में-हाथ डालकर लिए सात फेरे

Leave a Reply