टमाटर के पकोड़े

टमाटर के पकोड़े

प्रेषित समय :08:32:20 AM / Thu, Feb 16th, 2023

कई लोगों ने अब तक टमाटर के पकोड़ों का जायका नहीं चखा होगा. अगर आप भी उनमें से हैं तो आसानी से टमाटर के पकोड़ों को बनाकर खा सकते हैं. दिन की शुरुआत भी टमाटर पकोड़ों के टेस्टी और हेल्दी ब्रेकफास्ट से की जा सकती है. टमाटर के पकोड़े एक ऐसी फूड डिश है जिसे बच्चे और बड़े दोनों ही चाव लेकर खाएंगे. आप अगर खाना बनाने के शौकीन हैं और हमेशा नई रेसिपी ट्राई करने की कोशिश में लगे रहते हैं तो इस बार रूटीन ब्रेकफास्ट के बजाय नाश्ते में टमाटर पकोड़ो की रेसिपी को बना सकते हैं. टमाटर पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इससे बने पकोड़े भी हेल्दी होते हैं. अगर आपने अब तक टमाटर पकोड़ो को नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप इसे बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं. आइए जानते हैं टमाटर पकोड़े बनाने की बेहद सिंपल रेसिपी.

सामग्री
टमाटर – 4-5
बेसन – 1 कटोरी
हल्दी – 1/2 टी स्पून
खाने का सोडा – 1 चुटकी
गरम मसाला – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

विधि
स्वाद से भरपूर टमाटर पकोड़े बनाने के लिए सबसे टमाटर को साफ पानी से धोएं. इसके बाद टमाटर को सूती कपड़े से पोछ लें और फिर उन्हें मोटे स्लाइस में काट लें. अब टमाटर स्लाइस को एक बाउल में रख दें और उनके ऊपर लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला और थोड़ा सा गरम मसाला छिड़क दें. इसके बाद टमाटर को ढककर अलग रख दें. अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें बेसन डाल दें. इसके बाद बेसन में गरम मसाला, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स करें. अब बेसन में थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए घोल तैयार कर लें. ध्यान रखें कि घोल को बहुत ज्यादा पतला नहीं करना है. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तक तेल गर्म हो रहा है उस दौरान बेसन के घोल में टमाटर स्लाइस डालें और उन्हें बेसन के साथ अच्छी तरह से लपेट लें. जब तेल गर्म हो जाए तो एक-एक कर टमाटर स्लाइस को बेसन में दोनों ओर से अच्छे से लपेट कर कड़ाही में डाल दें.

कड़ाही की क्षमता के मुताबिक बेसन के पकोड़े डालें और उन्हें एक-दो मिनट तक डीप फ्राई करें. थोड़ी देर बाद पकोड़ो को पलट दें और दूसरी तरफ से भी सेकें. टमाटर पकोड़े तब तक डीप फ्राई करें जब तक कि दोनों ओर सुनहरे होकर कुरकुरे न हो जाएं. इसके बाद पकोड़ों को एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे टमाटर पकोड़ो को तल लें. ब्रेकफास्ट के लिए टेस्टी टमाटर पकोड़े तैयार हो चुके हैं. इन्हें हरी चटनी के साथ सर्व करें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टेस्टी रेसिपी- जरदा पुलाव

मंगलोरियन रेसिपी- एग घी रोस्ट

कुंग पाओ पनीर रेसिपी

स्टफ्ड इडली रेसिपी

जीरा राइस रेसिपी

Leave a Reply