साफ नहीं हो रही है गर्दन की काली स्किन, 4 टिप्स करें ट्राई, आयेगा त्वचा में निखार

साफ नहीं हो रही है गर्दन की काली स्किन, 4 टिप्स करें ट्राई, आयेगा त्वचा में निखार

प्रेषित समय :08:32:02 AM / Fri, Feb 17th, 2023

त्वचा को साफ-सुथरा रखने के लिए लोग कई चीजें ट्राई करते हैं. इसके बावजूद कुछ लोगों की गर्दन भी ब्लैक हो जाती है. ऐसे में अगर काफी कोशिशों के बाद भी गर्दन की स्किन साफ नहीं हो रही है. तो कुछ बेहतरीन टिप्स ट्राई करके आप मिनटों में त्वचा पर निखार ला सकते हैं. दरअसल धूप, धूल और पसीने के कारण गर्दन की त्वचा काली पड़ जाती है. ऐसे में कई स्किन केयर टिप्स अपनाने के बाद भी त्वचा का कालापन दूर नहीं होता है. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे, जिनकी मदद से आप गर्दन की स्किन को ग्लोइंग और खूबसूरत बना सकते हैं.

शहद और नींबू का इस्तेमाल करें
गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप शहद और नींबू की मदद ले सकते हैं. इसके लिए शहद में नींबू का रस मिलाकर गर्दन पर अप्लाई करें और कुछ समय बाद साफ पानी से धो लें. नियमित रूप से ये नुस्खा अपनाने पर गर्दन की त्वचा साफ और निखरी नजर आएगी.

हल्दी और दूध की मदद लें
हल्दी और दूध का इस्तेमाल करके भी आप गर्दन की स्किन को क्लीन कर सकते हैं. इसके लिए 1 चुटकी हल्दी में 1 चम्मच दूध और बेसन मिलाकर गर्दन पर लगाएं. अब पेस्ट सूखने के बाद इसे हाथों से रगड़कर छुड़ा दें. इससे गर्दन का कालापन धीरे-धीरे कम होने लगेगा.

बेसन और नींबू ट्राई करें
गर्दन की ब्लैकनेस खत्म करने के लिए बेसन और नींबू का इस्तेमाल भी बेस्ट होता है. इसके लिए 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद इस पेस्ट को रगड़ते हुए रिमूव करें. इसके बाद गर्दन को साफ पानी से धो लें.

पपीते और दही का इस्तेमाल करें
कच्चे पपीते और दही की मदद से भी आप गर्दन को साफ कर सकते हैं. ऐसे में कच्चे पपीते को पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में दही और गुलाब जल मिलाकर गर्दन पर लगाएं और सूखने के बाद इसे छुड़ाकर साफ पानी से धो लें. इससे गर्दन की त्वचा ग्लोइंग बन जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लाइफस्टाइल में करें बदलाव, बढ़ती उम्र का त्वचा पर नहीं दिखेगा असर

स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

स्वस्थ और जवां त्वचा के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

एलोवेरा जेल का पुरुष करें इस्तेमाल, त्वचा से लेकर पाचन शक्ति, में होगा सुधार

त्वचा पर 21 घंटे जिंदा रहता है ओमिक्रान, 8 दिन तक टिका रहता है प्लास्टिक पर- रिसर्च

Leave a Reply