केन्द्र सरकार का ऐलान, 5 साल का पूरा GST मुआवजा राज्यों को होगा जारी, इन पर घटाया जीएसटी

केन्द्र सरकार का ऐलान, 5 साल का पूरा GST मुआवजा राज्यों को होगा जारी, इन पर घटाया जीएसटी

प्रेषित समय :18:58:06 PM / Sat, Feb 18th, 2023

नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आज 18 फरवरी, शनिवार को जीएसटी काउंसिल की 49वीं बैठक का आयोजन किया गया. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद प्रेस-कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया जिसमें उन्होंने कहा कि राज्यों को 5 साल का बकाया पूरा जीएसटी मुआवजा या जीएसटी क्षतिपूर्ति रकम जारी किया जाएगा. इसके तहत 16982 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे. इसके अलावा वित्त मंत्री ने जानकारी दी कि पेंसिल शार्पनर पर जीएसटी का रेट 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि जून 2022 के लिए जीएसटी क्षतिपूर्ति राशि का 50 प्रतिशत पहले जारी किया गया था. अब 16,982 करोड़ रुपये की 50 प्रतिशत राशि जारी की जा रही है. वित्त मंत्री ने कहा कि इतनी बड़ी राशि जीएसटी के लिए बनाए गए मुआवजा कोष में उपलब्ध नहीं है, लेकिन हमने इस राशि को अपने संसाधनों से जारी करने का फैसला किया है. भविष्य में मुआवजा उपकर संग्रह से इतनी ही राशि वसूल की जाएगी.

इन वस्तुओं पर घटा GST

सीतारमण का कहना है कि पान मसाला के लिए कैपेसिटी बेस्ड टैक्सेशन पर जीओएम की रिपोर्ट स्वीकार कर ली गई है. वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी परिषद ने शनिवार को तरल गुड़ (राब), पेंसिल शार्पनर और कुछ ट्रैकिंग उपकरणों पर वस्तु एवं सेवा कर घटा दिया है. मंत्री ने यह भी बताया कि पान मसाला और गुटखा उद्योग द्वारा कर चोरी की जांच करने और वस्तु एवं सेवा कर अपीलीय न्यायाधिकरण (जीएसटीएटी) पर जीओएम (मंत्रियों का समूह) की रिपोर्टों पर आगे विचार किया जाएगा. अपीलीय न्यायाधिकरण पर जीओएम का अंतिम मसौदा कुछ दिनों में सदस्यों को भेजा जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली टेस्ट मैच: ऑस्ट्रेलिया 263 रन पर ऑलआउट, भारतीय ओपनरों की मजबूत शुरुआत

SC का MCD चुनाव पर बड़ा आदेश- पहली बैठक में हो दिल्ली मेयर का चुनाव, मनोनीत सदस्य नहीं डाल सकते वोट

Twitter का बड़ा निर्णय दिल्ली-मुंबई स्थित ऑफिस बंद किए, कर्मचारियों से वर्क फ्रॉम होम के लिए कहा

कौसर जहां चुनी गई दिल्ली हज कमेटी की चेयरमैन

दिल्ली सहित देश के कई शहरों में बीबीसी के ऑफिसों में आयकर विभाग का सर्च ऑपरेशन

दिल्ली के पब्लिकेशन डिवीजन में नौकरी, असिस्टेंट एडिटर और प्रूफरीडर समेत कई पदों पर भर्ती

Leave a Reply