मौसम विभाग की चेतावनी: गुजरात में चलेगी हीटवेव, तेजी से बढ़ रहा तापमान

मौसम विभाग की चेतावनी: गुजरात में चलेगी हीटवेव, तेजी से बढ़ रहा तापमान

प्रेषित समय :13:25:38 PM / Mon, Feb 20th, 2023

दिल्ली. देश के मैदानी राज्यों और तटीय राज्यों के तापमान में तेजी से वृद्धि दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग के अनुसार गुजरात में अभी से अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पास पहुंच गया है. ऐसे में फरवरी महीने में ही गर्मी की तपिश महसूस होने लगी है. मौसम विभाग ने बताया है कि अगले दो दिनों तक गुजरात के कोंकण और कच्छ क्षेत्र में हीटवेव देखी जाएगी. अगले दो दिन तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग ने सुरेंद्र नगर, राजकोट और कच्छ में हीटवेव की चेतावनी दी गई है. पिछले 11 साल के तापमान के आंकड़ों को देखा जाये तो 2015 में फरवरी महीने में अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री तापमान था.

गौरतलब है कि बीते 16 फरवरी को गुजरात के भुज और कच्छ जिले में 71 सालों का रिकॉर्ड टूटा था. वहीं हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में 2015 के बाद फरवरी में बीते शनिवार को न्यूनतम तापमान 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर और मध्य भारत में अगले कुछ दिनों में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है. ऐसे संकेत मिल रहे हैं कि गर्मी रिकॉर्ड तोडऩे की राह पर है. मौसम विभाग के अनुसार तटीय राज्यों में फरवरी में भी इस बार असामान्य गर्मी है.

वहीं मौसम विभाग ने बताया कि महाराष्ट्र, गुजरात और गोवा में तापमान सामान्य से औसतन 5 से 10 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है. हीट वेव देश में इस साल रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम विज्ञानी ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि फरवरी में ही भुज में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है. वहीं राजस्थान के कई शहरों में अधिकतम तापमान 38 डिग्री के पार चल रहा है. अनुमान है कि पूरे एशिया में सबसे पहले सर्वाधिक गर्मी भारत में पड़ सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कश्मीर घाटी में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना, मध्य भारत में सामान्य रहेगा मौसम

बदलेगा मौसम का मिजाज : अगले 24 घंंटों में होगी ठंड की वापसी, पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के आसार

फिर बदला देश का मौसम, कहीं भारी बारिश तो कहीं शीतलहर चलने की संभावना

मौसम साफ होते ही जोशीमठ में शुरू हुआ दरार वाले असुरक्षित भवनों को गिराने का काम

उत्तर भारत में ठंड से मिलेगी राहत लेकिन मौसम विभाग ने जारी किया बारिश, बर्फबारी और ओलावृष्टि का अलर्ट

Leave a Reply