मैदानी राज्यों में गर्मी की दस्तक, पहाड़ों में अभी भी सर्दी का मौसम

मैदानी राज्यों में गर्मी की दस्तक, पहाड़ों में अभी भी सर्दी का मौसम

प्रेषित समय :14:55:20 PM / Tue, Feb 21st, 2023

दिल्ली. मौसम में हो रहे लगातार परिवर्तन से देश के उत्तरी राज्यों में मौसम में बदलाव नजर आ रहा है. दिल्ली सहित कई राज्यों में फरवरी महीने में ही गर्मी का अहसास होने लगा है और कई जगह पर तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस पर है, जबकि राजस्थान में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. फरवरी महीने में आमतौर पर तापमान कम हुआ करता था, लेकिन देश के कई राज्यों में गर्मी ने दस्तक देनी शुरू कर दी है.

मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल सहित पहाड़ी राज्यों में अभी भी सर्दी पड़ रही है, जबकि असम, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में बारिश होने की संभावना है. वहीं उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में तापमान में बढ़ोतरी होने के साथ ही गर्मी बढ़ रही है. राजस्थान में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गए हैं. वहीं अगले कुछ दिनों में यहां मौसम सुहाना रहने का अनुमान है. इस बीच गमीज़् भी बढ़ सकती है. वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार और हरियाणा में भी तापमान 31-32 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गए हैं. वहीं पंजाब और राजधानी दिल्ली में तापमान 29-31 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार असम के पूर्वी हिस्से में आज बारिश का अनुमान है. वहीं अरुणाचल प्रदेश, हिमालयी क्षेत्रों, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश के उत्तरी हिस्से में हल्की बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और अरुणाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी भी हो सकती है. अरुणाचल प्रदेश में भी अगले तीन-चार दिनों तक बारिश और बर्फबारी जारी रह सकती है. हालांकि, हल्की बारिश के बाद पश्चिमी हिमालय की पहाडय़िों में मौसम साफ होने लगेगा.

उत्तर भारतीय राज्यों मेघालय, असम, नागालैंड और सिक्किम में हल्की बारिश का अनुमान है. वहीं पश्चिमी हिमालय की पहाडिय़ों में भी बारिश का अनुमान जताया गया है. जबकि मध्य और उत्तर पश्चिम भारत के ज्यादातर हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी कम रहने की संभावना है. वहीं उत्तर भारत में 22 से 24 फरवरी के बीच तापमान में मामूली गिरावट भी हो सकती है. इसके बाद मौसम में तब्दीली की उम्मीद है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तर भारत में गर्मी की आहट के साथ ही विदा ले रहा सर्दी का मौसम, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार

कश्मीर घाटी में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना, मध्य भारत में सामान्य रहेगा मौसम

बदलेगा मौसम का मिजाज : अगले 24 घंंटों में होगी ठंड की वापसी, पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के आसार

फिर बदला देश का मौसम, कहीं भारी बारिश तो कहीं शीतलहर चलने की संभावना

मौसम साफ होते ही जोशीमठ में शुरू हुआ दरार वाले असुरक्षित भवनों को गिराने का काम

Leave a Reply