कांग्रेस के महाधिवेशन में बड़ी घोषणा: नहीं होंगे कार्यसमिति के चुनाव, अध्यक्ष मनोनीत करेंगे सदस्य

कांग्रेस के महाधिवेशन में बड़ी घोषणा: नहीं होंगे कार्यसमिति के चुनाव, अध्यक्ष मनोनीत करेंगे सदस्य

प्रेषित समय :16:09:04 PM / Fri, Feb 24th, 2023

रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आयोजित किए जा रहे कांग्रेस के महाधिवेशन के पहले दिन आज शुक्रवार को पार्टी ने घोषणा की है कि महाधिवेशन में कांग्रेस कार्यसमिति के लिए चुनाव नहीं कराया जाएगा और अध्यक्ष ही कार्यसमिति के सदस्यों को मनोनीत कर सकते हैं. इससे पहले पार्टी संचालन समिति की बैठक आज शुरू हुई और इसके साथ ही महाधिवेशन का आगाज हो गया. इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने महाधिवेशन शुरू होने के बाद पार्टी की संचालन समिति के सदस्यों से कहा कि वे कांग्रेस कार्यसमिति के चुनाव के संदर्भ में सब खुलकर अपनी बात रखों और सामूहिक तौर पर फैसला लें, आप सबकी जो राय बनेगी, वो मेरी और सबकी राय होगी.

मल्लिकार्जुन खरगे ने यह भी कहा कि महाधिवेशन विधानसभा चुनावों और उसके बाद 2024 के आम चुनाव की पृष्ठभूमि में हो रहा है, जो एक बड़ी चुनौती भी है और एक बड़ा अवसर भी है. खरगे ने कहा कि आज देश के सामने कई गंभीर चुनौतियां खड़ी हैं, लोकतंत्र और संविधान पर खतरा मंडरा रहा है, संसदीय संस्थाएं भी गंभीर संकट से जूझ रही हैं. खरगे के कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार पार्टी का महाधिवेशन हो रहा है. कांग्रेस का पिछला महाधिवेशन 2018 में दिल्ली में हुआ था.

इससे पहले कांग्रेस का तीन दिवसीय महाधिवेशन शुक्रवार को रायपुर में शुरू हो गया. संचालन समिति की बैठक आज सुबह शुरू हुई और इसके साथ ही महाधिवेशन का आगाज हो गया. कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी तथा महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा अभी नहीं पहुंचे. हालांकि सूत्रों का यह भी कहना है कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी आज शाम अधिवेशन में भाग ले सकते हैं. पार्टी के इस 85वें महाधिवेशन के पहले दिन ही कांग्रेस की विषय संबंधी समिति राजनीति, अर्थव्यस्था, अंतरराष्ट्रीय मामलों, कृषि, सामाजिक न्याय एवं युवा एवं शिक्षा पर प्रस्तावों पर विचार करेगी.

महाधिवेशन शुरू होने से एक दिन पहले गुरुवार को कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि अगर संचालन समिति 24 फरवरी को अपनी बैठक में कांग्रेस कार्यसमिति का चुनाव कराने का फैसला करती है तो चुनाव कराया जाएगा और इसके लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. उन्होंने कहा था कि कांग्रेस एकमात्र ऐसी पार्टी है जहां अध्यक्ष पद का भी चुनाव हुआ है, जबकि किसी दूसरी पार्टी के संगठन के पदों के लिए चुनाव नहीं होता.

कांग्रेस ने आधिकारिक रूप से यह टिप्पणी उस वक्त की जब कुछ दिन पहले ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने कहा था कि सीडब्ल्यूसी के आधे सदस्यों का चुनाव होना चाहिए और पार्टी की इस शीर्ष नीति निर्धारक इकाई में नौजवानों को मौका मिलना चाहिए. पार्टी के संविधान के अनुसार सीडब्ल्यूसी के कुल 25 सदस्यों में से 12 सदस्यों का चुनाव होता है और 11 सदस्यों को पार्टी अध्यक्ष द्वारा मनोनीत किया जाता है. कांग्रेस अध्यक्ष और कांग्रेस संसदीय दल का नेता सीडब्ल्यूसी का स्वत: सदस्य होता है.

जयराम रमेश ने महाधिवेशन के कार्यक्रम का ब्योरा देते हुए कहा कि 25 फरवरी को राजनीतिक, आर्थिक और अंतरराष्ट्रीय मामलों से जुड़े प्रस्तावों पर चर्चा होगी तथा 26 फरवरी को कृषि, सामाजिक न्याय और युवा एवं शिक्षा मामलों के प्रस्तावों पर चर्चा की जाएगी. 26 फरवरी को दो बजे कांग्रेस अध्यक्ष का भाषण होगा तथा चार बजे जनसभा होगी. कांग्रेस इस महाधिवेशन में 2024 के लोकसभा चुनाव में व्यापक विपक्षी एकजुटता के संदर्भ में अपना रुख स्पष्ट करेगी. इस महाधिवेशन में कांग्रेस ने करीब 15000 लोगों को आंमत्रित किया है. जिला कांग्रेस अध्यक्ष विशेष डेलीगेट होंगे. कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा करने वाले सभी भारत यात्री और पार्टी के अग्रिम संगठनों और विभागों के पदाधिकारी विशेष आमंत्रित सदस्य होंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ कोयला घोटाला: ईडी ने अधिकारियों सहित दो कांग्रेस विधायकों के ठिकानों पर मारी रेड

छत्तीसगढ़ में झोलाछाप डॉक्टरों पर ताबड़तोड़ कार्रवाई, कई क्लीनिक किए गए सील

छत्तीसगढ़ में बेटी के प्रेम विवाह से आक्रोशित पिता ने पूरे परिवार को तलवार मारकर किया घायल

छत्तीसगढ़ के कांकेर में भीषण सड़क हादसा, ऑटो और ट्रक की भिड़ंत में सात छात्रों की मौत

Rail News: छत्तीसगढ़ से होकर गुजरने वाली 8 ट्रेनें कैंसिल, 10 गाडिय़ां रिशेड्यूल, यह है पूरी सूची

Leave a Reply