महिला टी20 वर्ल्ड कप : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 रनों से हराकर फाइनल में किया प्रवेश

महिला टी20 वर्ल्ड कप : ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 5 रनों से हराकर फाइनल में किया प्रवेश

प्रेषित समय :10:38:35 AM / Fri, Feb 24th, 2023

केपटाउन. महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 के सेमीफाइनल में रोमांचक मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को सिर्फ 5 रन के करीबी अंतर से हरा दिया और फिर से वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई.  टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी पांच बार की वर्ल्ड टी20 चैंपियन टीम ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में 172 रनों का स्कोर खड़ा किया।

इस टूर्नामेंट में अब तक अपने प्रदर्शन से सबको प्रभावित करने वाली तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर ने आज निराशाजनक प्रदर्शन किया। दाएं हाथ के स्विंग गेंदबाज ने अपने 4 ओवर के स्पेल में 41 रन लुटाए। 19वें ओवर तक ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को 160 रनों से आगे नहीं बढ़ने देगी, लेकिन आखिरी ओवर में कंगारुओं ने रेणुका सिंह पर जमकर हमला बोला और 18 रन जड़ दिए जिसमें एक चौका और दो छक्के शामिल हैं। 

भारतीय टीम को 173 रन के बड़े लक्ष्य को हासिल करने के लिए ताबड़तोड़ शुरुआत की जरूरत थी और टीम ने रनों के मामले में शुरुआत जरूर तेज की थी लेकिन चौथे ओवर तक ही तीन विकेट भी गंवा दिए. दूसरे, तीसरे और चौथे ओवर के अंदर भारत ने शेफाली वर्मा, स्मृति मांधना और यास्तिका भाटिया के विकेट गंवाए. ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया का फिर वही हाल होगा जो 2020 के टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुआ था लेकिन यहां से जेमिमा रॉड्रिग्ज और कप्तान हरमनप्रीत कौर ने ऐसा नहीं होने दिया.

पाकिस्तान के खिलाफ टूर्नामेंट के पहले मैच में जबरदस्त पारी खेलने वाली जेमिमा (43 रन, 24 गेंद) ने हमलावर अंदाज शुरू किया. वहीं टूर्नामेंट में अभी तक नाकाम रही कप्तान कौर ने भी रंग जमाना शुरू किया. दोनों ने हर ओवर में बाउंड्रियां बटोरनी शुरू कीं और 10वें ओवर तक टीम को 90 रन के पार पहुंचा दिया. टीम इंडिया मजबूती से आगे बढ़ रही थी लेकिन यहीं पर एक गलती भारी पड़ गई. डार्सी ब्राउन की बेहद छोटी गेंद को विकेट के पीछे खेलने की कोशिश में जेमिमा कीपर के हाथों कैच आउट हो गईं. दोनों के बीच 40 गेंदों में 69 रन की साझेदारी हुई.

97 रन पर गिरे चौथे विकेट के बाद फिर ऑस्ट्रेलिया के पास वापसी का मौका था और उसे ये मौके मिले भी. 13वें औवर 14वें ओवर में लगातार हरमनप्रीत के दो कैच उछले लेकिन दोनों बार अनुभवी विकेटकीपर एलिसा हीली ने ये आसान मौके गंवा दिए. हरमन (52 रन, 34 गेंद) ने इसके बाद हमला तेज किया और 32 गेंदों में अर्धशतक पूरा कर लिया. 15वें ओवर में फिर बाजी पलटी और बदकिस्मती से हरमन रन आउट हो गईं. कुछ ही देर में ऋचा घोष (14) भी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में आउट हो गईं, जिसने भारत की जीत की उम्मीदों को सबसे बड़ा झटका दिया. आखिरी दो ओवरों में भारत को 20 रनों की जरूरत थी लेकिन दीप्ति शर्मा, स्नेह राणा की कोशिशें इसके लिए काफी नहीं रहीं और आखिरी गेंद का चौका भी सिर्फ हार का अंतर ही कम कर सका.

ऑस्ट्रेलिया के लिए ऐश्ली गार्डनर ने भी ताबड़तोड़ बैटिंग की और सिर्फ 18 गेंदों में 31 रन कूटकर टीम को बीच के ओवरों में रफ्तार दी थी. भारतीय फील्डरों ने कैच छोड़ने के अलावा फील्डिंग में कुछ और भी गलतियां कीं और अतिरिक्त रन भी दे दिए. टीम के लिए अनुभवी पेसर शिखा पांडे (2/32) सबसे सफल साबित हुईं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खेलो इंडिया यूथ गेम्स: खो-खो टीम से बाहर हुए एमपी के बालक-बालिका वर्ग

सीएम चौहान का बड़ा ऐलान: खेलो इंडिया यूथ गेम्स में पदक जीतने वाले खिलाड़ी को मिलेंगे पाँच लाख

Jabalpur: खेलो इंडिया यूथ गेम्स की शुरुआत खो-खो मैच से हुई, एमपी की टीम को करना पड़ा हार का सामना

जबलपुर: खेलो इंडिया यूथ गेम्स 30 जनवरी से, रानीताल खेल परिसर में होगे आयोजन

Jabalpur : खेलो इंडिया यूथ गेम्स 30 जनवरी से, रानीताल खेल परिसर में होगे आयोजन

महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया करेगी वर्ल्ड कप की शुरुआत

Leave a Reply