Railway News: जबलपुर-इंदौर के बीच अगले माह से चलेगी वंदे भारत, यह रहेगा संभावित रूट और टाइमिंग

Railway News: जबलपुर-इंदौर के बीच अगले माह से चलेगी वंदे भारत, यह रहेगा संभावित रूट और टाइमिंग

प्रेषित समय :17:49:20 PM / Tue, Feb 28th, 2023

जबलपुर. देश में वंदे भारत एक्सप्रेस का सफर लोगों को खूब पसंद आ रहा है और इसके परिचालन की मांग बढ़ रही है. इसी कड़ी में मध्य प्रदेश में जल्द ही पहली वंदे भारत एक्सप्रेस का शुभारंभ होने वाला है. जबलपुर से इंदौर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी करीब-करीब पूरी हो गई है. ऐसी संभावना है कि इसे मार्च के आखिरी सप्ताह से चलाया जा सकता है.

वंदे भारत एक्सप्रेस के परिचालन को लेकर पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल ने सभी तैयारियों को पूरा कर संचालन पर ध्यान देना शुरू कर दिया है. चेन्नई कोच फैक्ट्री से वंदे भारत ट्रेन के रैक जल्द ही जबलपुर आ सकते हैं. वहीं, इस सेमी हाईस्पीड ट्रेन के रखरखाव और साफ-सफाई के लिए जबलपुर स्टेशन के कोचिंग यार्ड में काम शुरू हो गया है.

यह रहेगा संभावित रूट

यह मध्य प्रदेश के लिए पहली वंदे भारत ट्रेन होगी. इसके साथ ही देश में इस एक्सप्रेस ट्रेन की संख्या बढ़कर 11 हो जाएंगी. जबलपुर से इंदौर के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत ट्रेन शुरू होने से मध्य प्रदेश के 3 महानगर इंदौर, भोपाल और जबलपुर सेमी हाई स्पीड रेल सुविधा से जुड़ जाएंगे.

यह रहेगी ट्रेन की टाइमिंग

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, वंदे भारत ट्रेन जबलपुर से सुबह 5 बजे चलकर इटारसी, भोपाल, उज्जैन होते हुए इंदौर पहुंचेगी. भोपाल में इसका स्टॉपेज रानी कमलापति रेलवे स्टेशन पर होगा. वहीं,  वापसी में यह ट्रेन दोपहर 3 बजे इंदौर से रवाना होकर इसी रास्ते से जबलपुर वापस आएगी.

इतनी होगी ट्रेन की स्पीड

बता दें कि वंदे भारत एक्सप्रेस भारत में बनी सेमी हाई स्पीड ट्रेन है. इसकी अधिकतम रफ्तार 180 किमी/घंटा है. हालांकि, देश के कई रूट्स पर अभी इसकी स्पीड को 120-130 किमी/घंटा रखा गया है. जबलपुर-इंदौर के बीच चलने वाली वंदे भारत की रफ्तार भी 120 किमी/घंटा के आसपास होगी. ज्यादातर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का ऑक्यूपेंसी रेट 100 फीसदी से ऊपर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Mumbai: पीएम मोदी ने दो सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी, इन शहरों के बीच चलेगी

वंदे भारत ट्रेनों में कचरा संग्रहण सिस्टम वायुयान जैसा होगा, रेलमंत्री ने दिये निर्देश, अब यह व्यवस्था होगी

बिहार में फिर हुआ वंदे भारत ट्रेन पर पथराव, बोगी का कांच टूृटने के बाद काफी देर स्टेशन पर खड़ी रही ट्रेन

Rail News: 2025 तक ट्रैक पर होंगी 278 वंदे भारत ट्रेन, 200 स्लीपर क्लास ट्रेनों के लिए इसी माह टेंडर

तेलंगाना-आंध्र को जोड़ने वाली वंदे भारत को पीएम ने दिखाई हरी झंडी कहा- ट्रेन भारत के संकल्पों की प्रतीक

वंदे भारत ट्रेन को 15 जनवरी को हरी झंडी दिखाएंगे पीएम मोदी, पहले ही हो गया पथराव

Leave a Reply