होली पर बारिश में भीगने का मिलेगा मजा, IMD का इन 4 राज्यों में तूफानी मौसम का अलर्ट

होली पर बारिश में भीगने का मिलेगा मजा, IMD का इन 4 राज्यों में तूफानी मौसम का अलर्ट

प्रेषित समय :08:40:50 AM / Sun, Mar 5th, 2023

नई दिल्ली. पश्चिमी विक्षोभ  के कारण उत्तर पश्चिम, पश्चिम और मध्य भारत के इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है. उसके असर से 5 मार्च को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में हल्की से छिटपुट बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक इसके साथ ही आज पश्चिम राजस्थान, 5 से 8 मार्च तक पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ में बारिश होने की उम्मीद है. जबकि 7 और 8 मार्च को पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में बारिश हो सकती है.

आईएमडी के मुताबिक 7 मार्च को पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, उत्तर मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में बारिश और ओले पड़ने के साथ ही कई जगहों पर तूफान आने की भी संभावना है. अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में तेज हवाएं (20-30 किमी प्रति घंटे की गति) चलने की संभावना है. आईएमडी ने झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई है. जबकि राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, गुजरात, मराठवाड़ा और मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर मौसम के तूफानी होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में कई जगहों पर हल्की बारिश और बर्फबारी देखी गई . राजस्थान में भी अलग-अलग जगहों पर हल्की बरसात हुई. जबकि कई जगहों पर तूफानी मौसम भी देखा गया. मौसम विभाग ने प्रायद्वीपीय भारत में खासकर तटीय कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की संभावना जताई है. तटीय कर्नाटक को छोड़कर अगले 4-5 दिनों के दौरान प्रायद्वीपीय भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. जहां अधिकतम तापमान 5 मार्च से लगभग 2 डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना है. अगले 5 दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मौसम विभाग की चेतावनी: गुजरात में चलेगी हीटवेव, तेजी से बढ़ रहा तापमान

कश्मीर घाटी में भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना, मध्य भारत में सामान्य रहेगा मौसम

बदलेगा मौसम का मिजाज : अगले 24 घंंटों में होगी ठंड की वापसी, पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश के आसार

फिर बदला देश का मौसम, कहीं भारी बारिश तो कहीं शीतलहर चलने की संभावना

Leave a Reply