अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 11 मार्च 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 11 मार्च 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

प्रेषित समय :22:11:28 PM / Sun, Mar 5th, 2023

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 
अपना मूलांक जानने का एक साधारण सा तरीका है कि आप जिस भी महीने की जिस तारीख को पैदा हुए हैं, उस आंकड़े को इकाई में बदलें. उदाहरण के तौर पर यदि आप 11 तारीख को पैदा हुए हैं तो 1+1=2, इस हिसाब से आपका मूलांक हुआ 2. इस प्रकार आप साधारण तरीके से अपने मूलांक को जान सकते हैं. 
जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.
मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 1 वालों के लिए यह सप्ताह शुभ रहने वाला है. इस दौरान आप अपनी बुद्धि और अनुभव का इस्तेमाल करते हुए अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे. आपको सलाह दी जाती है कि हंसमुख रवैया अपनाते हुए जीवन का आनंद लें. 
प्रेम जीवन: यह सप्ताह उन जातकों के लिए चेतावनी साबित हो सकता है जो अपने रिलेशनशिप को गंभीरता से नहीं लेते हैं. ऐसे में, आपको सलाह दी जाती है कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए ज़रूरी कदम उठाये. इन जातकों को अपने पार्टनर से बात करनी होगी. साथ ही, उनकी भावनाओं और भविष्य को लेकर उनकी योजनाओं के बारे में जानना होगा. जिन जातकों का विवाह हो चुका है उनके लिए यह सप्ताह औसत रहेगा.
शिक्षा:  यह सप्ताह मूलांक 1 के छात्रों के लिए प्रगति की दृष्टि से फलदायी रहने वाला है इसलिए आपको शिक्षा के क्षेत्र में विकास के नए-नए अवसर तलाशने की सलाह दी जाती है. आप हाथों से जुड़े कौशल सीखने की कोशिश कर सकते हैं.
पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन की बात करें तो, इस सप्ताह मूलांक 1 वालों को नए अवसर प्राप्त होंगे, इसलिए हाथ आये मौके का फायदा उठाने के लिए आपको तैयार रहना होगा. हालांकि, यदि आप करियर और व्यापार की सफलता के लिए कुछ जोखिम भरे कदम उठाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल है. 
स्वास्थ्य: सेहत की बात करें तो, इस सप्ताह मूलांक 1 वालों का स्वास्थ्य औसत रहेगा. ऐसे में, आप अपना समय और पैसा अच्छा स्वास्थ्य पाने के लिए ख़र्च कर सकते हैं. 
उपाय: हरे रंग का रुमाल अपने पर्स में रखें. 
मूलांक 2 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 2 के जातक इस सप्ताह खुश नज़र आएंगे और इनका स्वभाव भी हंसमुख रहेगा. लेकिन, ये लोग जीवन में पहले से ज्यादा व्यवस्थित और अनुशासित होने का प्रयास करेंगे जिससे इनको अपने लक्ष्यों के प्रति ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी. साथ ही, आप फिज़ूलखर्ची की आदत को भी नियंत्रित करने का प्रयास करेंगे. हालांकि, आपको सलाह दी जाती है कि नकारात्मक लोगों से दूर रहें. 
प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें तो, पार्टनर के सामने अपनी भावनाओं का इज़हार करने के साथ-साथ उनसे बात करने की सलाह आपको दी जाती है क्योंकि सभी समस्याओं का समाधान बातचीत के द्वारा किया जा सकता है.
शिक्षा: मूलांक 2 के छात्रों  के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा क्योंकि इस दौरान आपकी एकाग्रता काफ़ी मज़बूत होगी. 
पेशेवर जीवन: मूलांक 2 वालों के पेशेवर जीवन की बात करें तो, यह सप्ताह उन लोगों के लिए अच्छा साबित होगा जो डाटा साइंटिस्ट, रिसर्च आदि क्षेत्रों में काम करते हैं. 
स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज़ से, इस सप्ताह के दौरान आप थकान महसूस कर सकते हैं. साथ ही, आपको नींद से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि आराम करें और अपनी सेहत का ध्यान रखें. 
उपाय: तुलसी के पौधे को पानी दें और रोज़ाना 1 पत्ते का सेवन करें. 
मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 3 के जातकों के लिए, इस हफ़्ते की शुरुआत उलझनों से भरी रह सकती है. इस दौरान कोई घटना या बात आपके विश्वास की नींव को हिला कर रख सकती है लेकिन जैसे-जैसे समय बीतेगा आप अपनी ऊर्जा को दोबारा हासिल कर लेंगे.
प्रेम जीवन: मूलांक 3 के जातकों के लिए, ये सप्ताह किसी नए रिश्ते की शुरुआत करने के लिए फलदायी साबित होगा. यदि आप लंबे अर्से से किसी को पसंद करते हैं लेकिन उनके आगे अपनी भावनाओं को रखने से डरते हैं तो यह समय उन्हें अपनी दिल की बात बताने के लिए एकदम उपयुक्त है.
शिक्षा: मूलांक 3 के छात्र किसी पेशेवर कोर्स में दाखिला ले सकते हैं और इस दौरान वे किसी नए कौशल को सीखेंगे जो भविष्य में उनके काम आएगा. 
पेशेवर जीवन: इन जातकों के पेशेवर जीवन की बात करें तो, इस सप्ताह मूलांक 3 वालों को ध्यान लगाकर काम करना मुश्किल लग सकता है और ऐसे में, आपके बॉस या वरिष्ठ अधिकारी आपके बारे में गलत राय बना सकते हैं. आपको सलाह दी जाती है कि सतर्क रहकर काम करें.
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य की दृष्टि से, इस सप्ताह आपको सेहत के प्रति सजग रहना होगा और ऐसी किसी भी लत में पड़ने से बचना होगा जिसका सीधा असर आपके जीवन के साथ-साथ स्वास्थ्य पर भी पड़ सकता है.  
उपाय: भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें दूर्वा घास अर्पित करें. 
मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 4 के जातक इस सप्ताह बेहद भावुक और संवेदनशील रहेंगे. इस दौरान आपको छोटी-छोटी बातें परेशान कर सकती हैं और इसके परिणामस्वरूप, आप आंसू और गुस्से से भर सकते हैं.    
प्रेम जीवन: इस मूलांक के जातकों को सलाह दी जाती है कि पार्टनर की भावनाओं को भी प्राथमिकता दें और उनके मन की बात को सुनने और समझने की कोशिश करें. इस मूलांक के विवाहित जातक जो अपने शादीशुदा जीवन में समस्याओं का सामना कर रहे हैं उनके लिए मुश्किलें और बढ़ सकती हैं. ऐसे में, आपको किसी भी तरह का गलत फैसला लेने से बचने की सलाह दी जाती है.     
शिक्षा: मूलांक 4 के छात्र, इस सप्ताह महत्वाकांक्षी रहेंगे और अपने लक्ष्यों को जल्द से जल्द पाने की कोशिश करते दिखाई देंगे जिसके चलते इनसे पढ़ाई में गलती होने की आशंका है.
पेशेवर जीवन: मूलांक 4 के जातक अत्यधिक संवेदनशील होंगे और इसका असर आपके पेशेवर जीवन पर भी पड़ने की आशंका है. इसके परिणामस्वरूप, आपको सलाह दी जाती है कि आत्मविश्वासी रहें और चीज़ों को हल्के में लेते हुए उन पर ओवर-रिएक्ट करने से बचें.
स्वास्थ्य: स्वास्थ्य के लिहाज़ से, मूलांक 4 के जातकों की सेहत इस सप्ताह अच्छी रहेगी लेकिन आपको मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा.   
उपाय: छोटे बच्चों को हरे रंग की कोई वस्तु उपहार में दें. 
मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
जब बात आती है खुद का ध्यान रखने और सेहत में सुधार करने की, तो यह सप्ताह मूलांक 5 वालों के लिए अच्छा रहेगा. इस दौरान आप अपनी बुद्धि और बेहतरीन संचार कौशल के बल पर दूसरों को  प्रभावित करने में सक्षम होंगे.   
प्रेम जीवन: मूलांक 5 वालों के प्रेम जीवन की बात करें तो, इस सप्ताह की शुरुआत आपके लिए थोड़ी मुश्किल भरी रहने वाली है क्योंकि इस दौरान आपका व्यवहार दूसरों के साथ स्वार्थ से भरा और आलोचनात्मक हो सकता है. लेकिन जैसे-जैसे सप्ताह आगे बढ़ेगा आप अपने प्रेम जीवन में वापस संतुलन कायम करने में सफल होंगे. इस मूलांक के शादीशुदा जातक अपने पार्टनर की तुलना में ऊर्जा और उत्साह से भरे रहेंगे. 
शिक्षा: मूलांक 5 के छात्रों को पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए इस सप्ताह का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहिए. मास कम्युनिकेशन, लेखन और किसी भाषा के कोर्स से जुड़ें छात्रों के लिए ये हफ़्ता अच्छा साबित होगा.    
पेशेवर जीवन: पेशेवर जीवन के लिहाज़ से, यह सप्ताह मूलांक 5 के जातकों के लिए स्थिर रहेगा. 
स्वास्थ्य: सेहत की दृष्टि से, इस सप्ताह आप अपने स्वास्थ्य और फिटनेस पर काम करेंगे. 
उपाय: हरे रंग के वस्त्र धारण करें, यदि ऐसा संभव नहीं है तो हरे रंग का रुमाल अपने पास रखें.  
मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 6 के जातकों के लिए ये सप्ताह अच्छा रहेगा. इस दौरान लोग आपके समर्पण और लग्न की तारीफ करेंगे. इस सप्ताह आपकी सोच भविष्यवादी रहेगी और आप जिम्मेदारियों के प्रति सजग होंगे. आर्थिक रूप से, इन जातकों को कोई शुभ समाचार मिल सकता है. 
प्रेम जीवन: मूलांक 6 के जातकों के प्रेम जीवन के लिए यह सप्ताह अनुकूल रहेगा और आप पार्टनर के साथ आनंददायक समय बिताएंगे.
शिक्षा: जो छात्र उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं या फिर विदेश में पढ़ाई करना चाहते हैं, उनका ये सपना इस अवधि में पूरा हो सकता है. जो लोग फैशन, थिएटर, अभिनय, इंटीरियर डिजाइनिंग या दूसरी तरह की डिजाइनिंग आदि के क्षेत्र से जुड़े हैं उनके लिए ये सप्ताह फलदायी रहेगा. 
पेशेवर जीवन: पेशेवर तौर पर, यह सप्ताह मूलांक 6 के जातकों के लिए उपयुक्त रहेगा.
स्वास्थ्य: इस सप्ताह मूलांक 6 के जातकों को किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.    
उपाय: घर में सफ़ेद फूल लगाएं और उनकी देखभाल करें.  
मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 7 के जातक यदि किसी कार्य को लंबे समय से करने का प्रयास कर रहे हैं तो आपको इस सप्ताह सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति हो सकती है. पिछले कुछ समय से यदि आप समस्याओं से जूझ रहे थे, तो अब आपको उन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. साथ ही, आपकी सभी मनोकामनाएं भी पूरी होंगी.  
प्रेम जीवन: मूलांक 7 के जो जातक अपने रिश्ते में स्थिरता बनाए रखने के लिए प्रयासरत हैं उन्हें इसमें सफलता मिलेगी. आप पार्टनर के साथ भावनात्मक और आध्यात्मिक जुड़ाव महसूस करेंगे.
शिक्षा: मूलांक 7 के छात्रों को इस सप्ताह अपने आइडियाज दूसरे के सामने रखने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है और इस वजह से आप चिड़चिड़ा महसूस कर सकते हैं. आपके लिए बेहतर होगा कि अपने मेंटर्स से बात करें और उनसे मार्गदर्शन प्राप्त करें.  
पेशेवर जीवन: मूलांक 7 के नौकरीपेशा जातक इस सप्ताह किसी प्रोजेक्ट की वजह से असंतुष्ट नज़र आ सकते हैं. ऐसे में, आप बदलाव का मन बना सकते है जैसे कि नौकरी में या फिर किसी नई चीज़ की शुरुआत कर सकते हैं. 
स्वास्थ्य: मूलांक 7 के जिन जातकों को उच्च रक्तचाप की समस्या है उन्हें अपनी सेहत का ध्यान रखना होगा. 
उपाय: भगवान गणेश की पूजा करें और प्रतिदिन उनके बीज मंत्र का जाप करें.  
मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 8 वालों के लिए यह सप्ताह थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है. इस दौरान आपको छिपे हुए शत्रुओं के कारण अचानक से समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए सावधान रहें और किसी पर भी आसानी से भरोसा करने से बचें.
प्रेम जीवन: प्रेम जीवन की बात करें तो, इस सप्ताह आपको सलाह दी जाती है कि अपने साथी पर भरोसा रखें और अपनी भावनाओं का उनके सामने इज़हार करें, अन्यथा आपका रुखा व्यवहार आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकता है.
शिक्षा: मूलांक 8 के छात्रों को मन लगाकर पढ़ाई करनी होगी क्योंकि आपका ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है और आप पढ़ाई को लेकर लापरवाह नज़र आ सकते हैं. ऐसे में, आपसे गलतियां होने की आशंका है जिसका सीधा असर आपके अंकों पर पड़ सकता है. 
पेशेवर जीवन: मूलांक 8 के जातकों को सलाह दी जाती है कि किसी भी तरह की जल्दबाज़ी से बचें क्योंकि इसका असर आपके प्रदर्शन पर नकारात्मक रूप से पड़ सकता है. व्यापार करने वाले जातकों के लिए ये समय श्रेष्ठ है. आपने अपने व्यापार की प्रगति के लिए जो भी बदलाव सोचें हैं,इस दौरान आप उन्हें लागू करने में सक्षम होंगे.
स्वास्थ्य: सेहत के लिहाज़ से, इन जातकों को छोटी-मोटी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही, आपको पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं. ऐसे में, आपको सलाह दी जाती है कि अपने खानपान का ध्यान रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें.  
उपाय: वृक्षारोपण करें, विशेष रूप से तुलसी का पौधा लगाएं और उसकी देखभाल करें.  
मूलांक 9 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 9 के जातक इस सप्ताह अपनी मेहनत और बेहतरीन प्रबंधन क्षमता के बल पर कार्यक्षेत्र में चीज़ों को व्यवस्थित करने में सक्षम होंगे जिससे आपकी कार्य करने की क्षमता अच्छी होगी और आपका प्रदर्शन भी शानदार रहेगा
प्रेम जीवन: प्रेम और वैवाहिक जीवन से संबंधित मामले पूरी तरह से आपके नियंत्रण में होंगे. 
शिक्षा: इस मूलांक के जो छात्र प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें परीक्षा में सफलता की प्राप्ति होगी.
पेशेवर जीवन: यह सप्ताह वकीलों, खिलाड़ियों, क्राइम रिपोर्टर्स और आईटी इंजीनियरों के लिए फलदायी साबित होगा. 
स्वास्थ्य: मूलांक 9 के जातकों को इस सप्ताह अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखना होगा, इसलिए अपने खानपान की आदतों पर नज़र बनाए रख्हें. साथ ही, प्रतिदिन योग और व्यायाम करें.  
उपाय: प्रतिदिन गाय को हरी पत्तेदार सब्ज़ियां खिलाएं. 

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 
Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जन्म कुंडली में सिर्फ विंशोत्तरी दशा ही महत्वपूर्ण क्यों?

धन योग: कुंडली में मौजूद यह योग बना सकता है आपको रंक से राजा!

जन्म कुंडली के अनुसार सूर्य-बुध-शुक्र की युति

जन्म कुंडली में मंगल की अंतर्दशा का फल

जन्म कुंडली में विभिन्न ग्रहों के अस्त होने का फल

Leave a Reply