कस्टमर ध्यान दें: अप्रैल में बैंकों की बंपर छुट्टियां, 15 दिन रहेंगे बंद, निपटा लें पहले ही काम

कस्टमर ध्यान दें: अप्रैल में बैंकों की बंपर छुट्टियां, 15 दिन रहेंगे बंद, निपटा लें पहले ही काम

प्रेषित समय :16:01:20 PM / Fri, Mar 10th, 2023

नई दिल्ली.चालू वित्त वर्ष (2022-23) 31 मार्च को समाप्त होने और 1 अप्रैल से शुरू होने वाले नए वित्तीय वर्ष (2023-24) के साथ कुछ बड़े बदलाव हैं जो लागू होंगे. चूंकि ये परिवर्तन सीधे पैसे और बैंकों से संबंधित हैं, ऐसे में सभी बैंक ग्राहकों को अप्रैल 2023 में बैंक छुट्टियों के बारे में पता होना चाहिए ताकि वे तदनुसार अपनी बैंक यात्राओं की योजना बना सकें.

नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत के साथ, भारत में अप्रैल 2023 में बैंक छुट्टियों का एक नया सेट आने वाला है. आपको भारत के विभिन्न राज्यों में सभी बैंक छुट्टियों के बारे में जानने की जरूरत है, न केवल यह जानने के लिए कि कब बैंक जाने से बचना है, बल्कि लंबी, सप्ताहांत की छुट्टियों की योजना भी बनानी है.

अधिकांश भारतीय बैंकों के कार्यों को भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा नियंत्रित किया जाता है और बैंकिंग कार्यक्रम और छुट्टियां भी भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों द्वारा शासित होती हैं. सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक और निजी क्षेत्र के बैंक दोनों रविवार और दूसरे और चौथे शनिवार को काम नहीं करते हैं.

भारत में बैंक अवकाश विभिन्न प्रकार के होते हैं — यह बैंकिंग क्षेत्र द्वारा अनिवार्य छुट्टियों का मिश्रण है, साथ ही विभिन्न राज्यों द्वारा अधिकृत उत्सव और स्मारक छुट्टियों का एक पूरा सेट है.

अप्रैल में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक

अप्रैल 2023 में केवल 15 दिन ऐसे हैं जब सप्ताहांत सहित बैंक अवकाश के कारण कई निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक बंद रहेंगे. भारतीय रिजर्व बैंक के दिशानिर्देशों के अनुसार अप्रैल 2023 में दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार सहित 15 दिनों के लिए बैंक बंद रहेंगे.

विशेष राज्य के आधार पर कुछ क्षेत्रीय अवकाशों के साथ सभी सार्वजनिक अवकाशों पर बैंक बंद रहेंगे. क्षेत्रीय अवकाश संबंधित राज्य सरकारों द्वारा तय किए जाते हैं; आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर उनका उल्लेख नहीं है. अप्रैल 2023 के महीने में 15 बैंक अवकाश होंगे और पहली छुट्टी 1 अप्रैल को बैंक खातों के वार्षिक समापन से शुरू होगी और 4 अप्रैल को महावीर जयंती जैसे अन्य अवकाश बैंकों में अवकाश होंगे जो कुछ राज्यों को छोड़कर भारत के सभी बैंकों पर लागू होते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जेल में मनेगी दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की होली, कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

जेल में मनेगी दिल्ली के मनीष सिसोदिया की होली, कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

दिल्ली की जीत से शुरुआत: रॉयल चैलेंजर्स ने बैंगलोर को 60 रनों से हराया

दिल्ली में एयरपोर्ट अधिकारी ने की आत्महत्या, दुखी पत्नी ने कर लिया सुसाइड

सोनिया गांधी की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में कराया गया भर्ती

नॉर्थ ईस्ट में कमल खिलने BJP में जश्न, पीएम मोदी बोले- अब पूर्वोत्तर न दिल्ली से दूर न ही दिल से

Leave a Reply