छत्तीसगढ़ के प्राचार्य का ऐलान: 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों को करायेंगे हवाई यात्रा

छत्तीसगढ़ के प्राचार्य का ऐलान: 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाने वाले विद्यार्थियों को करायेंगे हवाई यात्रा

प्रेषित समय :18:41:58 PM / Thu, Mar 16th, 2023

जांजगीर चांपा. छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा में एक ऐसे भी प्राचार्य हैं ने घोषणा की है कि अगामी बोर्ड परीक्षा में उनके स्कूल के जितने भी छात्र 90 प्रतिशत से ज्यादा अंक लाएंगे, उन सभी छात्रों को हवाई यात्रा कराएंगे. इसस पहले भी वे दो छात्रों को हवाई यात्रा करा चुके हैं. प्राचार्य के इस कार्य को लेकर बच्चों के अभिभावक सहित आसपास के लोग काफी प्रफुल्लित हैं.

शासकीय हाई स्कूल मुड़पार के प्राचार्य अपने स्कूल की बोर्ड परीक्षा के होनहार छात्रों को खुद की जेब से हवाई यात्रा करा रहे हैं. अब तक स्कूल के दो छात्रों को हवाई यात्रा करा भी चुके हैं. प्राचार्य के इस जुनून के चलते एक ओर छात्रों के रग-रग में पढ़ाई का जज्बा घर कर गया है और वे पूरे जोश के साथ पढ़ाई में जुट गए हैं. ताकि उनका रिजल्ट 90 प्रतिशत से ऊपर आ सके और वे हवाई जहाज की सैर कर सकें.

स्कूल के प्राचार्य सेवक राम राठौर ने शिक्षा को बढ़ावा देने कई तरह की योजनाएं लागू की हैं. उन्होंने बीते शिक्षा सत्र में घोषणा की थी कि बोर्ड परीक्षा में जो भी छात्र 90 प्रतिशत से अधिक अंक लाता है तो उसे हवाई टिकट दिया जाएगा. प्राचार्य के इस घोषणा के बाद छात्रों ने जोरशोर से पढ़ाई शुरू कर दी है. प्राचार्य कहते हैं कि आज भी ग्रामीण अंचल के छात्रों न तो हेलिकॉप्टर देखा और न ही हवाई जहाज. इसी कारण एक नया प्रयास शुरु किया.

अभिभावकों ने भी इस कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि आज गांव के जिन छात्रों ने कभी हेलिकॉप्टर भी नहीं देखा उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए हवाई यात्रा करवाना निश्चित ही अच्छा तरीका है. प्राचार्य के द्वारा की गई इस घोषणा पर शिक्षिका कौशिल्या सिन्हा, आकांक्षा अग्रहरी, प्रेमलता कुर्रे, चंद्र मोहन तिवारी ने भी प्रशंसा की है.

प्राचार्य सेवक राम राठौर ने पिछले वर्ष 2 छात्र आकाश साहू और अंजलि रत्नाकर को बिलासपुर से जबलपुर भेड़ाघाट की हवाई यात्रा कराई थी. प्राचार्य के द्वारा अपने स्वयं के व्यय से हवाई टिकट प्रदान किया था, जिससे छात्र बहुत उत्साहित और रोमांचित नजर आए. इसके बाद इस स्कूल के बहुत से छात्र ऐसे हैं, जो हवाई यात्रा करने के लिए अच्छी पढ़ाई कर रहे हैं.

प्राचार्य सेवक राम राठौर का कहना है कि मेरी ओर से एक छोटा सा प्रयास है. इस प्रयास के बाद छात्रों में शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ा है. बीते वर्ष दो छात्र अपने अच्छे रिजल्ट की वजह से हवाई यात्रा करा चुके हैं. इस वर्ष और भी कई छात्र 90 प्रतिशत अंक के साथ परीक्षा पास करेंगे. उन्हें भी उडऩे का मौका मिलेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ में तीन महिलाओं सहित सात नक्सलियों ने किया पुलिस के सामने आत्मसमर्पण

छत्तीसगढ़ में पति ने किया पत्नी का मर्डर, शव के टुकड़े कर पानी की टंकी में छिपाया

सीएम बघेल का बड़ा ऐलान: छत्तीसगढ़ में बेरोजगार युवाओं को दो साल तक मिलेंगे ढाई हजार रुपये

छत्तीसगढ़ में BJP हारने वाले विधायकों को नहीं देगी टिकट, ओम माथुर बोले- CM फेस केंद्रीय नेतृत्व तय करेगा

छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में शहीद हुए डीआरजी के तीन जवान

Leave a Reply