Rajasthan News: नवभारत साक्षरता मूल्यांकन, जिला कलेक्टर ने लर्नर से मूल्यांकन में भाग लेने की अपील की

Rajasthan News: नवभारत साक्षरता मूल्यांकन, जिला कलेक्टर ने लर्नर से मूल्यांकन में भाग लेने की अपील की

प्रेषित समय :20:04:06 PM / Sat, Mar 18th, 2023

बांसवाड़ा. जिला कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने नवभारत साक्षरता अभियान के तहत चिन्हित लर्नर/असाक्षरो से रविवार को होने वाले मूल्यांकन में भाग लेने की अपील की हैं. उन्होंने कहा कि पन्द्रह वर्ष से अधिक आयु के चिन्हित लर्नर जिनकी पोर्टल पर प्रविष्ठिया पूर्ण हैं वे मूल्यांकन केंद्र पर निर्धारित पंजीकरण प्रपत्र भरकर मूल्यांकन में भाग ले सकते हैं. उन्होंने शिक्षा विभागीय अधिकारियों से मूल्यांकन कार्य में सभी चिन्हित लर्नर की उपस्थिति सुनिश्चित करने एवं मूल्यांकन सम्बन्धित व्यवस्थाए मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों व ब्लाक साक्षरता समन्वयक की तैयारी बैठक में दी गई सूचना अनुसार पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं.

मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी एवं जिला नोडल मूल्यांकन प्रभारी शम्भूलाल नायक ने बताया कि सभी सीबीईओ को ब्लॉक एवं निर्धारित मूल्यांकन केन्द्रो पर पीईईओ को ग्राम पंचायत स्तरीय नोडल मूल्यांकन प्रभारी बनाया गया हैं. उन्होंने बताया रविवार को प्रातः दस बजे से सायं पांच बजे तक लर्नर निर्धारित मूल्यांकन केन्द्र जाकर मूल्यांकन कार्य में भाग ले सकते हैं. उन्होने बताया कि मूल्यांकन के तहत पढना, लिखना एवं संख्यात्मक ज्ञान से सम्बन्धित मूल्यांकन किया जायेगा. उन्होंने बताया कि साक्षरता प्रभारी एवं सर्वेयर अपने क्षेत्रों में वीटी व लर्नरो से सम्पर्क बनाये हैं .

जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक मुख्यालय एवं मूल्यांकन समन्वयक मावजी खांट ने बताया कि पीईईओ क्षेत्र के साक्षरता प्रभारियों को निर्देश दिये गये हैं कि चिन्हित व पोर्टल पर पंजीकृत लर्नर एवं वीटी की मैचिंग व बैचिंग करने के साथ टैग करने का कार्य पूर्ण करें. उन्होने बताया कि सर्वे कार्य एवं डाटाबैस प्रविष्टि कार्य हेतु साक्षरता निदेशालय द्वारा जारी निर्देशानुसार निर्धारित राशि सम्बन्धित सर्वेयर/डाटाबेस प्रविष्टि कार्य करने वाले सर्वेयर/प्रभारियों को सीबीईओ के माध्यम से पीईईओ को जारी की जायेगी. खांट ने बताया कि मूल्यांकन के तहत पंजीकरण प्रपत्र एवं मूल्यांकन प्रश्न उत्तर पत्रावली मूल्यांकन के बाद पीईईओ स्तर पर सुरक्षित रखी जायेगी एवं निर्धारित प्रारूप में सूचनाएं 20 मार्च तक ब्लॉक के माध्यम से जिला साक्षरता कार्यालय को भेजी जायेगी.

साक्षरता निदेशालय द्वारा जिले को पहले 18400 असाक्षरो को चिन्हित करने का लक्ष्य दिया गया था जिसे फरवरी में बढ़ाकर 26000 कर दिया गया था. जिले में शनिवार तक  28400 से अधिक असाक्षरो को चिन्हित कर पोर्टल पर प्रविष्टियां  की दी गई . जिले के समस्त ब्लॉक के पीईईओ क्षेत्र में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी के मार्गदर्शन व पीईईओ के निर्देशन में साक्षरता प्रभारी व सर्वेयरो के द्वारा प्रदत्त लक्ष्य के अनुरूप असाक्षरो को को चिन्हित कर पोर्टल पर  प्रविष्टियां पूर्ण की गई हैं.

जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिला कलेक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा के निर्देशानुसार जिला स्तर पर  शम्भूलाल नायक एवं मा. मुख्यालय मावजी खांट के सानिध्य में आयोजित जिला स्तरीय तैयारी बैठक प्रदत्त निर्देश अनुसार ब्लॉक स्तर पर सम्बन्धित प्रतिनिधियों की बैठक का आयोजन कर आवष्यक व्यवस्था करने दिशा निर्देश दिये गये हैं .

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rajasthan News: बांसवाड़ा कलक्टर ने 170 बेड के हॉस्पिटल निर्माण और जमीन का मुआयना किया

Rajasthan News: बांसवाड़ा कलक्टर ने 170 बेड के हॉस्पिटल निर्माण और जमीन का मुआयना किया

राजस्थान के बांसवाड़ा में छात्रों से भरी बोलेरो गाड़ी को डंपर ने मारी टक्कर, 2 बच्चों की मौत, दस घायल

Rajasthan News: बांसवाड़ा मेगा जॉब फेयर में 2214 का प्राथमिक रूप से चयन!

राज्य स्तरीय राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल: बांसवाड़ा ने टेनिस बॉल क्रिकेट में जीता कांस्य पदक!

राजस्थान के बांसवाड़ा में श्राद्ध कार्यक्रम में फूड प्वाइजनिंग से 125 बीमार, कई गंभीर

Leave a Reply