अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 25 मार्च 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

अंक ज्योतिष के अनुसार जानें 25 मार्च 2023 तक का साप्ताहिक भविष्य

प्रेषित समय :19:52:51 PM / Sun, Mar 19th, 2023

कैसे जानें अपना मुख्य अंक (मूलांक)? 
अपना मूलांक जानने का एक साधारण सा तरीका है कि आप जिस भी महीने की जिस तारीख को पैदा हुए हैं, उस आंकड़े को इकाई में बदलें. उदाहरण के तौर पर यदि आप 11 तारीख को पैदा हुए हैं तो 1+1=2, इस हिसाब से आपका मूलांक हुआ 2. इस प्रकार आप साधारण तरीके से अपने मूलांक को जान सकते हैं. 
जैसे कि मूलांक 1 पर सूर्य देव का आधिपत्य है. चंद्रमा मूलांक 2 का स्वामी है. अंक 3 को देव गुरु बृहस्पति का स्वामित्व प्राप्त है, राहु अंक 4 का राजा है. अंक 5 बुध ग्रह के अधीन है. 6 अंक के राजा शुक्र देव हैं और 7 का अंक केतु ग्रह का है. शनिदेव को अंक 8 का स्वामी माना गया है. अंक 9 मंगल देव का अंक है और इन्हीं ग्रहों के परिवर्तन से जातक के जीवन में अनेक तरह के परिवर्तन होते हैं.

मूलांक 1
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 1, 10, 19, 28 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह मूलांक 1 के जातकों के दृढ़ता और आत्मविश्वास में बढ़ोतरी होगी जिसके परिणामस्वरूप आपके विचार बेहतर होंगे और आप अपने जीवन में आगे बढ़ने में सफल होंगे. इसके अलावा मूलांक 1 के तहत पैदा होने वाले जातक काफी व्यवस्थित ढंग से जीवन जीते हैं और अपने काम को लेकर सदैव तत्पर रहते हैं. आपके आत्मविश्वास के कारण आपको करियर में नई ऊंचाइयां मिलने की संभावना है. इस सप्ताह के दौरान आपको नए प्रोजेक्ट्स और जिम्मेदारियां मिल सकती हैं.
प्रेम संबंध- प्रेम संबंध के लिहाज़ से देखें तो, यह सप्ताह आपके लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आने वाला है.
शिक्षा- शिक्षा की नज़र से भी यह सप्ताह मूलांक 1 के जातकों के लिए सकारात्मक परिणाम लेकर आने वाला है.  इसके अलावा, अगर आप किसी कठिन विषय को भी पढ़ रहे हैं, तो उसमें भी आपका प्रदर्शन उम्दा रहने के संकेत हैं.
पेशेवर जीवन- पब्लिक सेक्टर में कार्यरत जातकों के लिए मार्च का यह सप्ताह शानदार परिणाम लेकर आने वाला है. 
स्वास्थ्य- मूलांक 1 के जातक इस सप्ताह ऊर्जा और आत्मविश्वास से भरे रहेंगे और इसका सकारात्मक प्रभाव आपकी सेहत पर भी दिखाई देगा. साथ ही, अगर आप लगातार व्यायाम करेंगे तो यह आपके लिए अधिक लाभदायक सिद्ध होगा.
उपाय- रोज़ाना 19 बार “ॐ भास्कराय नम:” का जाप करें.
मूलांक 2 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 2, 11, 20, 29 तारीख़ को हुआ है)
इस सप्ताह आप थोड़े बहुत असमंजस में नज़र आ सकते हैं और इसके कारण आपको अहम फैसले लेने में परेशानी होने की आशंका है. यह आपकी तरक्की के मार्ग में बाधा उत्पन्न कर सकता है. मूलांक 2 के जातकों को इस सप्ताह योजनाबद्ध ढंग से आगे बढ़ने की जरूरत होगी. इसके अलावा, आपको इस सप्ताह अपने दोस्तों से दूर रहने की सलाह दी जाती है, क्योंकि उनकी वजह से आप परेशानी में पड़ सकते हैं.
प्रेम संबंध- प्रेम संबंध के लिहाज़ से यह सप्ताह आपके लिए चुनौतीपूर्ण साबित होने की आशंका है. इस दौरान, आप अपने प्रियतम के साथ अनचाहे विवाद में उलझ सकते हैं जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके रिश्ते पर पड़ सकता है.
शिक्षा- इस सप्ताह आपको मन लगाकर पढ़ाई करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए आपको शिक्षा पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होगी. इस सप्ताह शिक्षा को लेकर योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ना ही आपके लिए एकमात्र विकल्प है.
पेशेवर जीवन- नौकरी करने वाले जातकों को इस सप्ताह काम में कुछ कमियों का सामना करना पड़ सकता है और ये कमियां आपके करियर में प्रगति हासिल करने के मार्ग में बाधा पैदा कर सकती है.
स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपको अपनी सेहत का विशेष ख्याल रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपको खांसी परेशान कर सकती है. 
उपाय- सोमवार के दिन चंद्रमा के लिए यज्ञ-हवन करें.
मूलांक 3
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 3, 12, 21, 30 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 3 के जातक इस सप्ताह आत्मविश्वास के साथ महत्वपूर्ण निर्णय लेने में सक्षम होंगे और इसके परिणामस्वरूप आपके जीवन में सकारात्मक बदलाव आएंगे. इन जातकों का झुकाव अध्यात्म के प्रति होगा. इसके अलावा, इस सप्ताह आपको कई यात्राएं करनी पड़ सकती हैं और यह आपके लिए लाभकारी साबित होंगी.
प्रेम संबंध- इस सप्ताह आपके रिश्ते में रोमांस बना रहेगा. आप खुल कर अपने दिल की बातें अपने प्रियतम से करेंगे और इसके परिणामस्वरूप आप दोनों का रिश्ता और बेहतर होगा. 
शिक्षा- शिक्षा के लिहाज़ से देखा जाए तो, यह सप्ताह जातकों के लिए उतार-चढ़ाव से भरा रहने वाला है. इस सप्ताह आप प्रोफेशनल ढंग से अपनी शिक्षा को आगे ले जाने में सफल होंगे. 
पेशेवर जीवन- मूलांक 3 के जातकों को इस सप्ताह नई नौकरी मिलने की प्रबल संभावना है और इससे आप काफी उत्साहित होंगे. साथ ही, आप अपने कार्यस्थल पर पूरे कौशल से कार्य करने में सफल होंगे.
स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आप ऊर्जा से भरे रहेंगे.
उपाय- रोज़ाना 21 बार “ॐ गुरवे नम:” का जाप करें.
मूलांक 4
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 4, 13, 22, 31 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 4 के जातक, इस सप्ताह थोड़ा असुरक्षित महसूस कर सकते हैं जिसके कारण आप अहम फैसले लेने में भी असमर्थ हो सकते हैं. इस सप्ताह आपको लंबी दूरी की यात्रा करने से बचने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके लिए अधिक फायदेमंद साबित न होने के संकेत हैं. इसके अलावा, आपको महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए अपने घर के बड़ों की सलाह लेने की आवश्यकता पड़ सकती है.
प्रेम संबंध- इस सप्ताह आपके प्रेम संबंध में उतार-चढ़ाव आने की संभावना हैं. किसी गलतफहमी के कारण आप दोनों में विवाद पैदा हो सकता है जिसका नकारात्मक प्रभाव आपके रिश्ते पर पड़ सकता है.
शिक्षा- इस सप्ताह आपका ध्यान शिक्षा से भटक सकता है और इसी कारण आप पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने में असफल हो सकते हैं.
पेशेवर जीवन – कड़ी मेहनत के बाद भी सराहना न मिलने के कारण आप इस सप्ताह अपनी नौकरी से असंतुष्ट नज़र आ सकते हैं. अगर आप बिज़नेस कर रहे हैं तो, आपको अच्छी डील मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. 
स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपको पाचन से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आपको समय पर भोजन करने की सलाह दी जाती है.
उपाय- रोज़ाना 22 बार “ॐ राहवे नमः” का जाप करें.
मूलांक 5
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 5, 14, 23 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 5 के जातकों के लिए यह सप्ताह ज्यादा अनुकूल न रहने की आशंका है. इस सप्ताह आपमें  आत्मविश्वास की कमी हो सकती है, जो आपकी तरक्की में अड़चनें पैदा कर सकती हैं. इसके अलावा, अगर आप कहीं बड़ा निवेश करने का विचार कर रहे हैं, तो इस सप्ताह आपको यह फैसला टालने की सलाह दी जाती है. 
प्रेम संबंध- इस सप्ताह आपके रिश्ते में कुछ खटास आने के संकेत हैं. परिवार के साथ रिश्तों में उतार-चढ़ाव आने के कारण सदस्यों के बीच तालमेल की कमी देखने को मिल सकती है जिसका नकारात्मक प्रभाव आप दोनों के रिश्ते पर पड़ सकता है.
शिक्षा- अगर आप इंजीनियरिंग या सॉफ्टवेयर की पढ़ाई कर रहे हैं, तो इस सप्ताह आपको ज्यादा उत्साहवर्धक परिणाम नहीं मिलने के संकेत हैं.
पेशेवर जीवन- इस सप्ताह, आपको कार्यस्थल पर अपने सीनियर्स और साथियों से चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे में, आप अपनी स्किल्स को दिखाने का मौका भी गंवा सकते हैं.
स्वास्थ्य- इस सप्ताह स्ट्रेस के कारण आपको पैरों और पीठ दर्द का सामना करना पड़ सकता है.
उपाय- रोज़ाना 41 बार “ॐ बुधाय नमः” का जाप करें. 
मूलांक 6
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 6, 15, 24 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 6 के जातकों के लिए यह सप्ताह अच्छा साबित होने की संभावना है. इस अवधि में आपकी आंतरिक शक्ति मज़बूत होगी. इसके परिणामस्वरूप, आप रचनात्मक कार्यों में रुचि लेंगे और उनमें सफल भी होंगे. 
प्रेम संबंध- इस सप्ताह आपके और पार्टनर के बीच शानदार तालमेल होगा जिसके परिणामस्वरूप आप दोनों का प्रेम और गहरा होगा. आप दोनों मिलकर कई अहम विषयों पर सोच-विचार करने के बाद सही फैसले लेने में सक्षम होंगे.
शिक्षा- पढ़ाई के लिहाज़ से मूलांक 6 के जातकों के लिए यह सप्ताह अच्छा साबित होगा. इस दौरान आप उच्च शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन करने में सफल होंगे. शिक्षा में अपनी मेहनत के दम पर आप अपनी अलग पहचान बनाएंगे. 
पेशेवर जीवन- इस सप्ताह आपको नौकरी के नए अवसर प्राप्त होने के संकेत हैं और आप इससे बेहद खुश होंगे. इसके अलावा, जातकों को विदेश में भी नौकरी मिल सकती है और यह आपके लिए आर्थिक तौर पर अधिक लाभदायक साबित होगी.

स्वास्थ्य- इस सप्ताह आप ऊर्जावान रहेंगे और इसी के कारण आपकी सेहत भी अच्छी रहेगी. 
उपाय- रोज़ाना 33 बार “ऊँ शुक्राय नम:” का जाप करें.
मूलांक 7 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 7, 16, 25 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 7 के जातकों को इस सप्ताह अपने काम में अधिक ध्यान देने की जरूरत होगी क्योंकि आप लापरवाही के कारण अपना कार्य बिगाड़ सकते हैं. इसके अलावा, इस सप्ताह जातकों का मन अध्यात्म में लगेगा और आप धर्म-कर्म से जुड़े कुछ कार्य करते हुए भी नज़र आ सकते हैं.
प्रेम संबंध- इस सप्ताह, आपको अपनी लव लाइफ को लेकर कुछ अहम बदलाव करने की आवश्यकता होगी. इस सप्ताह आप दोनों के बीच छोटी-मोटी बातों पर विवाद हो सकता है जिससे आपके रिश्ते में खटास पैदा हो सकती है.
शिक्षा- पढ़ाई के लिहाज़ से देखा जाए तो, यह सप्ताह आपके लिए ज्यादा अनुकूल न रहने की आशंका है. इस सप्ताह, आपको पढ़ा हुआ याद रखने में परेशानी का सामना कर सकते हैं, जिसका सीधा प्रभाव आपके प्रदर्शन पर पड़ेगा.
पेशेवर जीवन- इस सप्ताह, आपको अपने कार्यस्थल पर सावधानी से चलने की जरूरत होगी क्योंकि संकेत हैं कि आप अपने सीनियर के साथ विवाद में पड़ सकते हैं.
स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपको चोट लग सकती है, इसलिए वाहन चलाते वक्त अधिक सावधानी बरतें. इसके अलावा, इस अवधि में आपको पेट दर्द और कमज़ोर रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण समस्याएं परेशान कर सकती हैं, इसलिए आपको ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की सलाह दी जाती है, जिससे आपकी पाचन शक्ति अच्छी बनी रहें. मुमकिन हो तो व्यायाम करना शुरू करें, यह आपके लिए लाभकारी होगा.
उपाय- रोज़ाना 41 बार “ऊँ गणेशाय नमः” का जाप करें.
मूलांक 8 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 8, 17, 26 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 8 के जातकों के लिए यह सप्ताह उतार-चढ़ाव से भरा रह सकता है. इस दौरान, आपके अंदर धैर्य की कमी रहेगी जिसके कारण आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है. इस सप्ताह आप किसी यात्रा के दौरान अपनी कोई कीमती वस्तु खो सकते हैं और यह आपकी परेशानी का कारण बन सकता है. 
प्रेम संबंध- पारिवारिक कलह के चलते, इस सप्ताह आपकी लव लाइफ में भी उतार-चढ़ाव आने के संकेत हैं. इसके कारण, आप दोनों के बीच विवाद पैदा हो सकते हैं, आपको अपने पार्टनर से मधुर संबंध बनाए रखते हुए आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है.
शिक्षा- मूलांक 8 के जातकों को इस सप्ताह सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि यह आपके लिए फायदेमंद होगा. प्रतियोगी परीक्षाओं में भाग लेने वाले छात्रों को एग्जाम में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है.
पेशेवर जीवन- काम से संतुष्ट न होने के कारण, इस सप्ताह आप नौकरी बदलने के बारे में सोच सकते हैं. इस सप्ताह आप कार्यस्थल पर बेहतर प्रदर्शन करने में असफल रहे सकते हैं और इसका प्रभाव आपके पेशेवर जीवन पर पड़ने की आशंका है.
स्वास्थ्य- इस सप्ताह आपको पैर में दर्द और जोड़ों में अकड़न की परेशानी हो सकती है. 
उपाय- प्रतिदिन 11 बार “ॐ वायुपुत्राय नमः” का जाप करें.
मूलांक 9 
(अगर आपका जन्म किसी भी महीने की 9, 18, 27 तारीख़ को हुआ है)
मूलांक 9 के जातकों के लिए यह सप्ताह अनुकूल रहने की संभावना है. आपके जीवन में आकर्षण बना रहेगा जिसके दम पर लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे. इस सप्ताह आप साहसिक फैसले लेने में सफल होंगे. 
प्रेम संबंध- इस सप्ताह आपके प्रेम संबंध अच्छे रहने के आसार है. आप दोनों साथ में अच्छा वक्त व्यतीत करेंगे.
शिक्षा- शिक्षा के लिहाज़ से यह सप्ताह मूलांक 9 के जातकों के लिए अनुकूल रहने वाला है.  इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और केमिस्ट्री जैसे विषयों में छात्र बेहतर प्रदर्शन करने में सफल होंगे. 
पेशेवर जीवन-  इस सप्ताह, जातकों को नौकरी के नए अवसरों की प्राप्ति हो सकती है. अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं, तो इस अवधि में आपको शुभ समाचार मिलने के संकेत हैं. 
स्वास्थ्य- आपकी ऊर्जा अपने उच्च स्तर पर होगी और इसके परिणामस्वरूप आपका स्वास्थ्य भी बेहतर बना रहने की संभावना है. कुल मिलाकर, कहें तो इस सप्ताह आपको सेहत के लिहाज़ से कोई भी बड़ी परेशानी न होने के आसार हैं.
उपाय- रोजाना 27 बार “ऊँ बुधाय नमः” का जाप करें.

भोज दत्त शर्मा , वैदिक ज्योतिष 
Astrology By Bhoj Sharma

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कुंडली के ये 6 खतरनाक दोष, जो हर समय परेशानिया देते हैं!

जन्म कुंडली में सिर्फ विंशोत्तरी दशा ही महत्वपूर्ण क्यों?

धन योग: कुंडली में मौजूद यह योग बना सकता है आपको रंक से राजा!

जन्म कुंडली के अनुसार सूर्य-बुध-शुक्र की युति

जन्म कुंडली में मंगल की अंतर्दशा का फल

Leave a Reply