रेल इंजीनियर की मिलीभगत से जबलपुर में डेढ़ टन से ज्यादा पटरियां चोरी, आरपीएफ ने दो को किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी

रेल इंजीनियर की मिलीभगत से जबलपुर में डेढ़ टन से ज्यादा पटरियां चोरी, आरपीएफ ने दो को किया गिरफ्तार, पूछताछ जारी

प्रेषित समय :17:07:04 PM / Tue, Mar 28th, 2023

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर में चोरों ने करीब दो टन वजनी रेलवे की पटरियां चोरी कर लीं. इसमें से अब तक डेढ़ टन पटरियां बरामद कर ली गई हैं. आरपीएफ ने इस मामले में एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. वहीं, जांच के दौरान चोरी में शामिल कुछ इंजीनियरिंग विभाग कर्मचारी और अधिकारियों के नाम भी सामने आए हैं.

यह मामला शहपुरा-भिटोनी रेलवे स्टेशन का है. आरपीएफ ने उस ट्रक को भी जब्त किया है, जिसमें पटरियों को लोड कर ले जाया गया था. पटरियों की कीमत 80 से 90 हजार रुपए बताई जा रही है. रेल पुलिस अब आरोपियों के अन्य साथियों की तलाश में जुटी हुई है. जिसमें रेलवे के इंजीनियर भी शामिल हैं.

 इंजीनियरिंग विभाग पर शक की सुई, नहीं दी चोरी की सूचना

मामले में आरपीएफ ने चोरी की रिपोर्ट दर्ज कर जांच शुरू की, तो पाया कि रेलवे इंजीनियरिंग विभाग का ठेकेदार सोनू श्रीवास्तव और ट्रक ड्राइवर पीर मोहम्मद के साथ कुछ अन्य लोग थे, जिन्होंने रेल पटरियां चोरी की. आरपीएफ ने ड्राइवर पीर मोहम्मद को गिरफ्तार कर ट्रक जब्त कर लिया है. उल्लेखनीय है कि जिस जगह चोरी हुई है, वह स्थान पर सीनियर सेक्शन इंजीनियर (दक्षिण) जबलपुर के अंतर्गत आता है और इसके प्रभारी श्री मीणा हैं. दिन दहाड़े रेलवे की पांतें गैस कटर से चोरी करके ट्रक में लोड कर रेल कर्मचारियों के सामने से ले जाया गया और इसकी सूचना कहीं नहीं दी गई. यह तो आरपीएफ को जानकारी लगी तो मामले की जांच आगे बढ़ी तो यह खुलासा हुआ है.

आरपीएफ पोस्ट प्रभारी मोहम्मद इरफान मंसूरी ने बताया कि अभी तक आरोपियों से करीब डेढ़ टन लोहा बरामद किया है. चोरी में कुछ रेल कर्मचारियों की भूमिका की भी जांच अभी की जा रही है. आरपीएफ ने माना है कि रेलवे का इंजीनियर विभाग भी कहीं न कहीं इस चोरी में लिप्त हो सकता है, क्योंकि जिस समय रेल पटरियां चोरी हुईं, उस दौरान रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग ने किसी तरह की सूचना आरपीएफ को नहीं दी थी.

आरोपी ड्राइवर से पूछताछ

मामले में सूत्र बताते हैं कि आरपीएफ ने महाराजपुर के ट्रांसपोर्ट नगर में छापा मारकर चोरी हुई कुछ पटरियों को बरामद किया है, जिसकी अनुमानित कीमत 80 से 90 हजार रुपए बताई जा रही है. आरपीएफ ने एक ट्रक क्रमांक एमपी 20जीए 8750 भी जब्त किया है. आरपीएफ जल्द ही ट्रक ड्राइवर पीर मोहम्मद से पूछताछ कर अन्य आरोपियों का खुलासा करेगी.

जनवरी में भी हुई थी ऐसी घटना

शहपुरा-भिटोनी रेलवे स्टेशन से जनवरी में भी रेल पटरियां चोरी हुई थीं. मामला मार्च के पहले सप्ताह में आरपीएफ की जानकारी में आया. रेलवे ने स्टेशन के पास लगभग 600 मीटर की पुरानी रेल पटरियां बदलकर नई रेल पटरियां लगाई थीं. रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग को पुरानी पटरियां उठाकर स्टोर रूम में ले जाना था, लेकिन इससे पहले ही चोर इसे चोरी कर ले गए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: बागरा तवा में दूसरी लाइन में ट्रेन के जाने के मामले में एक इंजीनियर सस्पेंड, रेलवे बोर्ड ने मांगी जानकारी

ट्रेन में एसी 3-टियर इकोनॉमी का सफर सस्त, रेलवे ने किराया घटाया, चादर और कंबल भी मिलेंगे

Rail News: मैहर में चैत्र नवरात्रि पर रेलवे ने किए व्यापक प्रबंध, मैहर में 14 ट्रेनों का होगा स्टॉपेज, मेला स्पेशल भी चलेगी

कोटा रेलवे मंडल: स्थानीय कर्मचारी हित निधि समिति की बैठक में रेल कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी निर्णय

OMG : अचानक रेलवे स्टेशन पर लगे टीवी स्क्रीन में चलने लगी अश्लील फिल्म, मचा हंगामा

Leave a Reply