Rail News: बागरा तवा में दूसरी लाइन में ट्रेन के जाने के मामले में एक इंजीनियर सस्पेंड, रेलवे बोर्ड ने मांगी जानकारी

Rail News: बागरा तवा में दूसरी लाइन में ट्रेन के जाने के मामले में एक इंजीनियर सस्पेंड, रेलवे बोर्ड ने मांगी जानकारी

प्रेषित समय :19:47:05 PM / Thu, Mar 23rd, 2023

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के जबलपुर रेल मंडल के इटारसी-जबलपुर रेलखंड के बागरा तवा रेलवे स्टेशन पर बुधवार को अप लाइन की मालगाड़ी के अचानक दूसरी लाइन पर चले जाने की घटना की जांच के लिए हाई लेवल कमेटी गठित कर दी गई है, लेकिन उसके पहले प्रारंभिक जांच में सिग्नल एंड टेलीकम्युनिकेशन (एसएंडटी) विभाग के एक जूनियर इंजीनियर (जेई) मनीष कुमार को मंडल रेल प्रशासन ने सस्पेंड कर दिया है. वहीं इस घटना को रेलवे बोर्ड ने काफी गंभीरता से लिया है और इसकी जानकारी लेता रहा.

विदित हो कि 22 मार्च की शाम लगभग 5.30 बजे के लगभग जबलपुर से इटारसी की ओर (अप लाइन) से एक मालगाड़ी जा रही थी, उसे ग्रीन सिग्नल बागरा तवा पर दिया गया था, किंतु अचानक वह स्टेशन के पहले क्रॉस ओवर पर दूसरी लाइन इटारसी-जबलपुर (डाउन) लाइन पर दौडऩे लगी, इस दौरान मालगाड़ी के 10 डिब्बे डाउन लाइन पर चले गये.

घटना की गंभीरता को ऐसे समझें

पहली नजर में तो यह लगता है कि मानवीय त्रुटि के चलते ट्रेन दूसरी लाइन पर चली गई, लेकिन इसकी गंभीरता को ऐसे समझा जा सकता है कि यदि इसी दौरान कोई यात्री ट्रेन इसी क्रास ओवर के समानांतर गुजरती तो दोनों ट्रेनों की सीधी भिड़ंत होती और इसमें जान-माल का भारी नुकसान हो सकता था, लेकिन यह दैवीय कृपा थी कि ऐसी कोई घटना नहीं  हुई.

इसी लाइन पर चल रहा था काम, टावर वैगन थी

सूत्रों के मुताबिक जिस डाउन लाइन पर मालगाड़ी अचानक चली गई, उस लाइन पर काम चल रहा था और काफी कर्मचारी काम कर रहे थे और कुछ ही दूरी पर टावर वैगन भी खड़ी थी, काम कर रहे कर्मचारी तो मालगाड़ी को अचानक आता देख घबरा कर इधर-उधर कूद कर किसी तरह अपनी जान बचाई, वहीं टावर वैगन से टकराने के पहले ही मालगाड़ी के चालक ने गाड़ी को रोक दिया.

एसएंडटी विभाग की लापरवाही मानी जा रही

सूत्रों के मुताबिक घटना की जानकारी लगते ही देर शाम को ही जबलपुर से एडीआरएम, सीडीओएम, सीडीएसटीई, सीडईएन, सीडीएमई, सीडीएसओ के अलावा पमरे मुख्यालय के संरक्षा विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और प्रारंभिक जांच में घटना का कारण एसएंडटी विभाग के कर्मचारी की लापरवाही को माना, जिसके बाद जेई मनीष कुमार को सस्पेंड कर दिया गया है. वहीं हाईलेवल कमेटी ने भी अपनी जांच शुरू कर दी है, जांच में जो निष्कर्ष आयेगा, उसके बाद और लोगों पर कार्रवाई हो सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: मैहर में चैत्र नवरात्रि पर रेलवे ने किए व्यापक प्रबंध, मैहर में 14 ट्रेनों का होगा स्टॉपेज, मेला स्पेशल भी चलेगी

कोटा रेलवे मंडल: स्थानीय कर्मचारी हित निधि समिति की बैठक में रेल कर्मचारियों के लिए कई कल्याणकारी निर्णय

OMG : अचानक रेलवे स्टेशन पर लगे टीवी स्क्रीन में चलने लगी अश्लील फिल्म, मचा हंगामा

Jabalpur: रेलवे द्वारा एक दर्जन गाडियों में चलाये गए ऑपरेशन काम्बिंग में 272 बिना टिकट यात्री पकड़ाये

पमरे के AGM शोभन चौधुरी रेलवे बोर्ड सेक्रेट्री के बाद बनेे उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक

Leave a Reply