शरद पवार बोले- सावरकर के आजादी के लिए दिए बलिदान की कोई अनदेखी नहीं कर सकता... मगर

शरद पवार बोले- सावरकर के आजादी के लिए दिए बलिदान की कोई अनदेखी नहीं कर सकता... मगर

प्रेषित समय :09:03:41 AM / Sun, Apr 2nd, 2023

नागपुर. सावरकर मुद्दे को लेकर सियासत लगातार जारी है. इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने नागपुर के प्रेस क्लब में संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि हिंदुत्ववादी विचारक विनायक दामोदर सावरकर के देश की आजादी के लिए दिए गए बलिदान की कोई अनदेखी नहीं कर सकता है. मगर उनसे असहमति को राष्ट्रीय मुद्दा नहीं बनाया जाना चाहिए, क्योंकि आज देश के समक्ष कई और ज्वलंत मुद्दे हैं. जिन पर ध्यान देने की जरूरत है. विदेशी जमीन पर कथित तौर पर भारत के खिलाफ बोलने को लेकर भारतीय जनता पार्टी के निशाने पर आए कांग्रेस नेता राहुल गांधी का बचाव करते हुए शरद पवार ने कहा कि वह पहले भारतीय नहीं हैं, जिन्होंने देश के मुद्दों पर विदेश में बात की है.

पवार केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के घर पर उनसे मिलने भी गए. जब उनसे पूछा गया कि क्या उन्होंने सावरकर के मुद्दे पर राहुल गांधी से बात की है और क्या कांग्रेस नेता दिवंगत हिंदुत्व विचारक की आलोचना में कमी लाएंगे? तो पवार ने कहा कि हाल में 18-20 पार्टियां एक साथ बैठीं और देश के समक्ष मौजूद मुद्दों पर चर्चा की. गौरतलब है कि भाजपा राहुल गांधी पर सावरकर का अपमान करने का आरोप लगा रही है. वह उनके सम्मान में सावरकर गौरव यात्रा भी निकाल रही है. शरद पवार ने कहा कि मैं सुझाव दूंगा कि इस बात पर विचार करने की जरूरत है कि जो इस समय सत्ता में हैं, वे देश को किस ओर ले जा रहे हैं.

शरद पवार ने कहा कि आज सावरकर राष्ट्रीय मुद्दा नहीं है, यह पुरानी चीज हो गई है. हमने सावरकर के बारे में कुछ बातें कही हैं, लेकिन वे व्यक्तिगत नहीं हैं. मैं हिंदू महासभा के खिलाफ था, लेकिन दूसरा पक्ष भी है. हम सावरकर द्वारा देश की आजादी के लिए दिए गए बलिदान की अनदेखी नहीं कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि करीब 32 साल पहले उन्होंने संसद में सावरकर के प्रगतिशील विचारों के बारे में बात की थी. पवार ने कहा कि सावरकर ने रत्नागिरी में मकान बनाया था और उसी के सामने छोटे से मंदिर का भी निर्माण कराया था. पवार ने बताया कि सावरकर ने मंदिर में पूजा की जिम्मेदारी बाल्मिकी समाज के व्यक्ति को दी थी. मेरा मनाना है कि वह बहुत ही प्रगतिशील बात थी. राकांपा नेता ने कहा कि राष्ट्रीय बहस में सावरकर पर जोर देने की जरूरत नहीं है. खासतौर पर तब जब आम लोगों को चिंतित करने वाले कई बड़े मुद्दे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उद्धव ठाकरे की राहुल गांधी को नसीहत: सावरकर हमारे आदर्श, हम उनका अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा, आजादी की लड़ाई में एक ही खानदान का योगदान दर्शाया, हम भूल गए रानी लक्ष्मीबाई को, भूल गए वीर सावरकर को

Karnataka: विधानसभा में सावरकर की तस्वीर लगाने पर बवाल, कांग्रेस ने सदन से वॉकआउट किया

सावरकर ने बापू की हत्या के लिए गोडसे को मुहैया कराई गन, महात्मा गांधी के पर पोते का बड़ा दावा

वीर सावरकर के प्रपौत्र का राहुल गांधी पर पलटवार, कहा- नेहरू ने हनी ट्रैप में फंसकर किया देश का बंटवारा

Leave a Reply